Aadhar Card News : अब घर बैठे आधार कार्ड में एड्रेस होगा चेंज वो भी बिलकुल फ्री, जानिए कैसे

आधार कार्ड बनाने वाली यूआईडीएआई यानि यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी और इंडिया ने हालही में ऑनलाइन आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू की है. इसके पहले एड्रेस अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर जाना पड़ता था. किन्तु अब यह काम घर बैठे बिलकुल फ्री में हो जायेगा. इसके साथ ही घर बैठे आप आधार कार्ड में नाम, जन्मतिथि, मोबाइल नंबर आदि चीजें भी बिलकुल फ्री में अपडेट कर सकते हैं. यह कैसे होगा इसकी जानकारी आपको इस लेख में नीचे मिल जाएगी. इसके लिए इस लेख को अंत तक पूरा पढ़ें.

aadhar card update in hindi

आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज के समय में आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है. पहले जब भी आप कोई फॉर्म भरते थे तो आपको अलग – अलग केटेगरी के फॉर्म के लिए अलग – अलग आइडेंटिटी जैसे वोटर आईडी कार्ड, पेन कार्ड एवं ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता होती थी. किन्तु अब आपको हर जगह एक ही दस्तावेज लगता है और वो है आधार कार्ड. ऐसे में आधार कार्ड में दी हुई जानकारी सही होनी बहुत आवश्यक है. अतः यदि इसमें कोई आपकी जानकारी गलत चली गई है तो आप इसे जल्द से जल्द अपडेट करें. सरकार ने हालही में इसे अपडेट करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है.   

आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि, लिंग कैसे अपडेट करें

आपको बता दें कि आधार कार्ड में यदि आप नाम, पता, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि या लिंग अपडेट करना चाहते हैं तो अब आप इसे अपनी भाषा में अपने घर पर ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. आइये जानते हैं स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस, कि कैसे आधार कार्ड अपडेट किया जा सकता है.

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड बनाने वाली यूआईडीएआई की अधिकारिक वेबसाइट में जाना है.
  • इसके बाद आपको यहां पर अपना आधार कार्ड नंबर एवं कैप्चा कोड इंटर करना है. और फिर सेंड ओटीपी वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा उसे इंटर कर दीजिये. इसके बाद आपको यहां पर लॉगिन करना होगा.  
  • लोगिन करने के बाद आपके सामने 2 विकल्प आएंगे. जिसमें से एक का चयन करना होगा और वह होगा update demographic data. इसके बाद फिर से आपके सामने कुछ ऑप्शन होंगे.
  • यहां से आपको अपडेट वाले विकल्प पर क्लिक करना है. इसके बाद आप अपने आधार कार्ड में name, address, mobile number, date of birth, gender में से जो भी अपडेट करना चाहते हैं उस वाले विकल्प पर क्लिक कर दीजिये.
  • आपको बता दें कि आधार कार्ड में अगर आपका नाम गलत डला है, या शादी के बाद चेंज हो गया है. तो ऐसे में आप अपना नाम केवल 3 बार ही अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा जेंडर और डेट ऑफ़ बर्थ को आप केवल 1 बार ही अपडेट कर सकते हैं. खास बात यह है कि आप अपना एड्रेस हर महीने बदल सकते हैं.
  • यदि आपको अपने आधार कार्ड में कोई 2 चीजें या उससे ज्यादा अपडेट करना है तो आप उन सभी को सेलेक्ट कर सकते हैं.
  • आधार कार्ड में किसी भी जानकारी को अपडेट करने के लिए जरूरी होगा कि आपको अपनी सही जानकारी वाले दस्तावेज को यहां अपलोड करना होगा. इसमें आप अपना पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, आर्म लाइसेंस, फोटो क्रेडिट कार्ड, किसान फोटो पासबुक आदि में किसी भी दस्तावेज का उपयोग कर सकते हैं.
  • आप जिस भी दस्तावेज को स्कैन करके अपलोड कर रहे हैं वह जेपीईजी, पीएनजी या पीडीएफ फॉर्म में होना आवश्यक है. और उसकी साइज़ 2mb से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.
  • आप जो भी जानकारी अपडेट करना चाहते हैं उसके लिए जरुरी है कि आप उसी जानकारी से संबंधित दस्तावेज वहां अपलोड करें.
  • इसके बाद आपको यहां फिर से कैप्चा कोड इंटर करके सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है और आपके रजिस्टर्ड मोबाइल में आने वाले ओटीपी को वहां भरकर मेक पेमेंट की बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपको यहां पर 50 रूपये का पेमेंट करना होगा. यह पेमेंट नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड, या फिर यूपी आई किसी के भी माध्यम से किया जा सकता है.

इस तरह से आप आधार कार्ड में अपनी कोई भी जानकारी घर पर ही खुद से अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको बाहर आधार सेंटर में जाकर पैसे दे कर ये करने की जरुरत नहीं पड़ेगी.

होम पेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment