[Rs10,000] हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 Chara Bijai Yojana Haryana (apply, benefits)

हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 ( अप्लाई, पात्रता, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख, लाभ, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, आर्थिक सहायता राशि,आधारिक वेबसाइट ) (Chara Bijai Yojana Haryana official website, portal, documents, amount, helpline number, last date, registration, eligibility criteria, list, status, Benefits, beneficiaries, application form, how to apply )

केंद्र एवम राज्य सरकारें अक्सर कृषक हित से जुड़े प्रस्ताव ले कर आती है ताकि ज़मीनी स्तर पर कृषि का विकास हो सके और किसानों को तंगी से गुजरना ना पड़े। इसी संदर्भ में हाल ही में हरियाणा सरकार ने किसानों और पशुपालकों की मदद करने हेतु एक दूरदर्शी योजना की शुरुआत की है। इस योजना का नाम चारा बिजाई योजना है। चारा बिजाई योजना के तहत किसानों को आर्थिक लाभ एवं प्राकृतिक खेती को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं, ये योजना गोशालाओं को भी लाभान्वित करनेवाली है। तो आइए दोस्तो, इस आर्टिकल के माध्यम से जानते हैं कि हरियाणा सरकार द्वारा लाई गई नवीन योजना चारा बिजाई किस तरह से किसानों की मदद करेगी। साथ ही हम इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा करेंगे।

हरियाणा चारा बिजाई योजना 2022 (Chara Bijai Yojana Haryana)

Table of Contents

योजना का नामचारा बिजाई योजना
राज्यहरियाणा 
वर्ष2022
लाभार्थीराज्य के किसान, आवारा मवेशी एवम गोशालाएं
उद्देश्यकिसानों को आर्थिक लाभ एवं प्राकृतिक खेती को आगे बढ़ाने में मदद

क्या है चारा बिजाई योजना

हरियाणा सरकार ने मंगलवार को चारा बिजाई योजना को लॉन्च किया है। चारा बिजाई योजना की जानकारी हरियाणा राज्य के कृषि मंत्री ने स्वयं साझा की है।इस दूरदर्शी योजना के अंतर्गत, अगर कोई किसान दस एकड़ ज़मीन तक चारा उगाने के बाद गोशालाओं को देगा तो राज्य सरकार उसे दस हज़ार रुपए प्रति एकड़ प्रदान करेगी। ये राशि किसानों तक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा दी जाएगी। ऐसा करने से पशुपालन में भी बहुत हद तक सहायता मिलेगी।

 इस योजना को राज्य में बढ़ते आवारा मवेशियों की बढ़ती संख्या और उनके भोजन की कमी को ध्यान में रख कर लाया गया है। इसके अलावा कृषि मंत्री ने ये भी बताया कि राज्य में स्थित साढ़े पांच सौ से अधिक गौशालाओं को अप्रैल में 13.44 करोड़ रुपए प्रदान किए थे ये चारा खरीद सकें। साथ ही ये भी स्पष्ट किया गया कि पशु चारे को एक ज़िले से दूसरे ज़िले में ले जाया जा सकता है। हालांकि दूसरे राज्यों से सूखा चारा लाना प्रतिबंधित है।

हरियाणा चारा बिजाई योजना का उद्देश्य

हरियाणा चारा बिजली योजना का उद्देश्य हरियाणा राज्य के किसानों और कृषि बालकों को लाभ प्रदान करना है। इस योजना का उद्देश्य है कि जितने भी आवारा मवेशियों की संख्या व राज्य में बढ़ रही है उन्हें खाने यानी चारे की कोई कमी ना हो इसका पूरा ध्यान रखने का उद्देश्य भी राज्य सरकार रख रही है। 

हरियाणा चारा बिजाई योजना की विशेषताएं

  • चारा बिजाई योजना हरियाणा सरकार द्वारा लाई गई है।
  • चारा बिजाई योजना की जानकारी हरियाणा राज्य के कृषि मंत्री ने सार्वजनिक की है।
  • इस योजना को राज्य में बढ़ते आवारा मवेशियों की बढ़ती संख्या और उनके भोजन की कमी को ध्यान में रख कर लाया गया है। राज्य में कई कारणों से सूखे चारे की कमी हो गई है।
  • चारा बिजाई योजना के अंतर्गत, अगर कोई किसान दस एकड़ ज़मीन तक चारा उगाने के बाद अपनी सम्मत्ति से गोशालाओं को देगा, तो हरियाणा सरकार उसे दस हज़ार रुपए प्रति एकड़ प्रदान करेगी।
  • दस हज़ार रुपए की राशि किसानों तक डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर द्वारा पहुंचाई जाएगी।

हरियाणा चारा बिजाई योजना के लाभार्थी

  • चारा बिजाई योजना का लाभ हरियाणा राज्य के किसानों को मिलेगा अगर वो दस एकड़ ज़मीन तक चारा उगाने के बाद अपनी सम्मत्ति से गोशालाओं को दे देंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में स्थित गोशालाओं को भी लाभ मिलेगा।
  • चारा बिजाई योजना को राज्य के आवारा मवेशियों के हित के लिए भी लाई गई है।

हरियाणा चारा बिजाई योजना के लिए दस्तावेज

हरियाणा चारा पिचाई योजना के दस्तावेज निम्नलिखित रुप से हैं: 

  • खेती के डाक्यूमेंट्स
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • गौशाला से जुड़े सर्टिफिकेट्स
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • रंगीन फोटोग्राफ

हरियाणा चारा बिजाई योजना के लिए पात्रता

हरियाणा चारा वीजा योजना से जुड़ी पात्र का कुछ इस प्रकार है: 

  • हरियाणा चोरा बिजाई योजना हरियाणा के किसानों के लिए है
  • या योजना हरियाणा राज्य के जितने भी भविष्य है उनके लिए भी निर्धारित की गई है
  • हरियाणा छोरा बिजाई योजना हरियाणा के कृषि पालक एवं गौशालाओं को भी नियमित रूप से ध्यान में रखकर काम करेगी और बनाई गई है 
  • योजना का पात्र बनने के लिए लाभार्थियों के पास सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स और सर्टिफिकेट का होना आवश्यक है जो हमने दस्तावेज में बताए हैं 

हरियाणा चारा बिजाई योजना आवेदन प्रक्रिया ( Chara Bijai Yojana Haryana Registration )

हरियाणा चारा बिजाई योजना से जुड़े आवेदन की प्रक्रिया के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हरियाणा सरकार द्वारा नहीं दी गई है। योजना हाल ही में घोषित की गई है और इसके आवेदन से जुड़ी यदि किसी भी प्रकार की आवश्यक सूचना होगी तो राज्य सरकार उसे अपने नागरिकों तक जल्दी जारी करेगी। 

हरियाणा चारा बिजाई योजना के लिए टोल फ्री नंबर (Chara Bijai Yojana Haryana Helpline Number)

चारा बिजाई योजना हाल में ही लागू की गई है। इसे व्यापक स्तर पर सफल बनाने के लिए राज्य सरकार कार्य कर रही है। फिलहाल इससे जुड़ा कोई टोल फ्री नंबर अभी जारी नही किया गया है। उम्मीद है ये सूचना जल्द ही सामने आएगी।

FAQs

Q- चारा बिजाई योजना किस राज्य से जुड़ी है?

हरियाणा।

Q- चारा बिजाई योजना से जुड़ा टोल फ्री नंबर कौन सा है?

अभी उपलब्ध नहीं।

Q- चारा बिजाई योजना के लाभार्थी कौन हैं?

राज्य के किसान, आवारा मवेशी एवम गोशालाएं।

Q-चारा बिजाई योजना की घोषणा किसने की?

हरियाणा राज्य के कृषि मंत्री ने।

Q- चारा बिजाई योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इसका उद्देश्य किसानों की मदद, मवेशियों को चारा देना और प्राकृतिक कृषि को बढ़ावा देना है।

Other Links –

Leave a Comment