Home Guard Bharti 2024: 10 हजार नए रिक्त पदों के लिए आवेदन शुरू, ऐसे भरें फॉर्म

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Home Guard Bharti: जो लोग सरकारी नौकरी की प्रतीक्षा कर रहे हैं इस आर्टिकल में उनके लिए एक अच्छी खबर है। वास्तव में, Home Guard Bharti के लिए आयोग की ओर से एक अधिसूचना जारी की गई है, जिसमें 10250 रिक्त पदों की नियुक्ति होगी। जिसकी 24 जनवरी से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार को 13 फरवरी तक का समय है। उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन करना होगा। इस भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और 12वीं पास होना आवश्यक है। यहां पर आवेदन करने के लिए आवश्यक जानकारी दी गई है, इसलिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना चाहिए।

Home Guard Bharti
Home Guard Bharti 2024

Home Guard Bharti 2024

आधिकारिक वेबसाइट पर होम गार्ड नए पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 24 जनवरी 2024 को आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू होगी और 13 फरवरी 2024 को समाप्त होगी। ऐसे में उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अंतिम तिथि से पहले आवेदन करें। यदि आप भी होम गार्ड वैकेंसी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें, इस लेख में हम आपको ऑनलाइन आवेदन करने के तरीके, आयु सीमा, आयु सीमा और आवेदन शुल्क के बारे में सैद्धांतिक बताएंगे। कृपया इस लेख को पूरा पढ़ें।

Agneepath Military Recruitment Scheme

Home Guard Bharti के लिए आवेदन शुल्क

दिल्ली Home Guard Bharti 2024 में जनरल, OBC, और SC, ST और PWD श्रेणियों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है। ऑनलाइन भुगतान करके आवेदन शुल्क भुगतान किया जा सकता है।

Home Guard भर्ती के लिए आयु सीमा

इस पद पर आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 20 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और 45 वर्ष से कम होनी चाहिए। 1 जनवरी 2022 से आयु की गणना शुरू होगी। इसके अलावा, सरकारी नियमों के अनुसार प्रत्येक वर्ग को आयु सीमा में कुछ हद तक छूट मिलेगी।

Agniveer Yojana Railey

Home Guard भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता

2024 में होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को 12th पास होना चाहिए। इसके अलावा, एक्स सर्विसमैन के लिए 10th कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

Home Guard भर्ती की नियुक्ति प्रक्रिया

इस भर्ती में होम गार्ड के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा देनी होगी। फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट होगा। फिर चयनित आवेदकों की मेरिट सूची बनाकर भेजी जाएगी। यही कारण है कि मेरिट सूची में नामांकित उम्मीदवारों को होम गार्ड के पद पर नियुक्त किया जाएगा।

Army Agniveer Bharti

Home Guard भर्ती के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स

2024 में दिल्ली होमगार्ड भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेजों की सूची दी गई है:

  1. आवेदन पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. जन्मतिथि प्रमाण पत्र
  4. शैक्षणिक प्रमाण पत्र
  5. राशन कार्ड
  6. ड्राइविंग लाइसेंस
  7. बैंक खाते का पासबुक
  8. आवेदन शुल्क जमा करने का प्रमाण

यह सुनिश्चित करना होगा कि उपर्युक्त दस्तावेज उपलब्ध हैं और उनमें कोई गलती नहीं है।

Home Guard Bharti में आवेदन कैसे करें

यदि आप होम गार्ड भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

  • उम्मीदवार को पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उम्मीदवारों को Home Guard के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उम्मीदवार को आवेदन करने से पहले अधिकारी नोटिफिकेशन में दी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ना चाहिए।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा, इसके बाद आपके सामने एक आवेदन पत्र दिखाई देगा, जिसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • फिर अपने सभी आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें, फिर आवेदन शुल्क देकर सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  • अब, अगर आवश्यकता हो, तो आवेदन पत्र की प्रति का प्रिंटआउट निकाल ले।

इस आर्टिकल में हमने देखा कि 2024 में 10,250 नए होम गार्ड पदों के लिए आवेदन फॉर्म भरे जा रहे हैं और आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। 13 फरवरी 2024 तक इच्छुक उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन करने से पहले, आवश्यक योग्यताओं और शर्तों को ध्यानपूर्वक पढ़कर आवश्यक दस्तावेजों की पुष्टि करना चाहिए। उम्मीदवारों को इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाने की सलाह दी जाती है, ताकि वे अपने आवेदन को जल्दी भर सकें और इस महत्वपूर्ण भर्ती में भाग ले सकें।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Video

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now