PM Kisan : किसानों को मिलेगा नये साल का उपहार, सरकार ने की 8 बड़ी घोषणायें जानिए क्या हैं

नया साल आने वाला है. इस नए साल पर सरकार किसानों को उपहार देने जा रही है. दोस्तों आपको बता दें की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को अब तक 12 क़िस्तें दी जा चुकी है. और अब किसानों को 13 वीं क़िस्त दी जाने वाली है. लेकिन उससे पहले सरकार ने इस योजना को लेकर 8 बड़ी घोषणाएं की है. जिसकी जानकारी आज हम आपको इस लेख में देने जा रहे हैं. ये 8 बड़ी घोषणाएं किसानों के लिए बेहद लाभकारी सिद्ध होंगी. चलिए इस लेख के साथ आगे पढ़ते हैं.

pm kisan yojana 8 new rule

पीएम किसान योजना की जानकारी

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
योजना का पूरा नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
शुरुआत किसने कीभारत सरकार ने
शुरुआत कब हुईसन 2019 में
लाभार्थीकिसान
मिलने वाली कुल राशि2,000 रूपये प्रति 4 महीने
कितनी किस्तें दी गई हैं12
13वीं क़िस्त कब आयेगीजनवरी, 2023
हेल्पडेस्क155261, 1800115526, या 011-23381092

सरकार द्वारा की गई 8 घोषणाएं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जब शुरुआत की गई तब इस योजना को लेकर कुछ नियम बनाएं गये हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से इस योजना के साथ कुछ किसानों ने ठगी करके सरकार से पैसे ऐठे हैं. उसी पर लगाम कसने के लिए सरकार ने 8 घोषणाएं की है ये घोषणाएं अपात्र किसानों के लिए बुरी खबर है. लेकिन जो किसान इस योजना के पात्र हैं उनके लिए यह नये साल का उपहार है. अतः सरकार द्वारा की गई 8 बड़ी घोषणाएं इस प्रकार हैं.

आधार कार्ड अनिवार्य

ऐसे किसान जिनके पास उनका आधार कार्ड हैं इस योजना का लाभ केवल उन्हें ही दिया जायेगा. अब तक किसान अन्य दस्तावेज दिखाकर इस योजना का लाभ ले लिया करते थे, किन्तु अब यह अनिवार्य कर दिया गया है.

ई-केवाई प्रक्रिया अनिवार्य

केंद्र सरकार ने किसानों को अपना ई-केवाईसी प्रक्रिया कराना भी अनिवार्य कर दिया है. इसके बिना उन्हें अगली क़िस्त के पैसे नहीं मिलेंगे.

राशन कार्ड अनिवार्य

कुछ किसानों द्वारा लगातार की जा रही ठगी को खत्म करने के लिए सरकार ने अब इस योजना में राशन कार्ड भी अनिवार्य कर दिया है. ताकि इससे किसान के परिवार की जानकारी मिल सके. एक परिवार से केवल एक ही किसान इस योजना का हिस्सा रहे, अन्य कोई भी नहीं.  

किसान क्रेडिट कार्ड लिंक

किसानों के लिए खुशखबरी यह है कि सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड को पीएम किसान योजना के साथ जोड़ दिया है. अतः अब किसान यह कार्ड बनवा कर 4% की दर 3 लाख रूपये तक का लोन बैंक से ले सकते हैं.

जमीन बाध्यता खत्म की

किसानों के लिए एक बड़ी राहत वाली बात यह है कि पहले इस योजना में वही किसान पात्र थे, जिनके पास 2 हेक्टेयर यानि 5 एकड़ जमीन का मालिकाना हक था. किन्तु अब सरकार ने इसकी सीमा को ख़त्म कर दिया है, ताकि करोड़ों देश के किसानों को इसका लाभ मिल सके.

रजिस्ट्रेशन की सुविधा बेहतर की

ज्यादा से ज्यादा किसान इस योजना के साथ जुड़ें इसलिए सरकार ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन की सुविधा को बहुत ही बेहतर कर दिया है. यानि अब तक किसान रजिस्ट्रेशन के लिए लेखपाल, कानूनगो एवं कृधि अधिकारी के पास जाते थे, पर अब वे घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए किसानों के पास इंटरनेट होना बस जरुरी है.

स्टेटस चेक करने का आसान तरीका

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के साथ ही सरकार ने रजिस्ट्रेशन के बाद स्टेटस चेक करने का तरीका भी आसान कर दिया है. किसान अधिकारिक पोर्टल में जाकर स्टेटस भी चेक कर सकता है. साथ ही पोर्टल से उन्हें सभी तरह की जानकारी मिल जाएगी कि उनके खाते में क़िस्त के पैसे आये हैं या नहीं.

किसान मानधन पेंशन योजना का लाभ

पीएम किसान योजना के साथ जुड़ने वाले सभी किसानों को किसान मानधन पेंशन योजना के साथ सीधे जोड़ दिया जायेगा, उन्हें इसके लिए अपने दस्तावेज लेकर कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है.

तो ये हैं सरकार द्वारा की गई घोषणाएं, जिससे किसानों को काफी हद तक राहत मिलेगी.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Web Story

इस योजना की लेटेस्ट अपडेट एवं अधिक जानकारी के लिए इस वेब स्टोरी को देखें.

PM Kisan : किसानों को मिलेगा नये साल का उपहार, सरकार ने की 8 बड़ी घोषणायें जानिए क्या हैं

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment