PM Kisan : ये गलती करेंगे तो पति-पत्नी दोनों को नहीं मिलेंगे पैसे, जानिए क्या है नया नियम

प्रधानमंत्री द्वारा कुछ साल पहले शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सरकार द्वारा प्रतिवर्ष 6,000 रूपये देकर सम्मानित किया जाता है. ये पैसे उन्हें हर 4 महीने में किस्तों में दिए जाते हैं. हालही में खबरें आ रही है कि कुछ किसान फर्जीवाड़ा करके सरकार से पैसे ऐठ रहे हैं. इसलिए सरकार भी अब उन पर सख्त से सख्त एक्शन ले रही है. अगर आप इस योजना का लाभ ले रहे हैं और आपने इस योजना के नियमों के खिलाफ जाकर सरकार से पैसे लिए हैं तो आपको बता दें कि सरकार ये पैसे वसूलेगी साथ ही आप पर सख्त कार्यवाही भी की जाएगी. इसलिए इससे बचने के लिए हमारे इस लेख को पूरा पढ़ें. इसमें दी गई जानकारी आपके काम आ सकती है.

pm kisan yojana husband wife

पीएम किसान योजना की जानकारी

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
योजना का नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरुआत किसने कीभारत सरकार ने
शुरुआत कब हुईसन 2019 में
लाभार्थीकिसान
मिलने वाली राशि6,000 रूपये सालाना
कितनी किस्तें दी गई हैं12
13वीं क़िस्त कब आयेगीजल्द ही
आवेदनऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों से
हेल्पलाइन नंबर1800115526, 155261 या 011-23381092

क्या कहता है नया नियम

पीएम किसान योजना के तहत बनाये गये नए नियम के अनुसार आज हम आपको यह जानकारी दे रहे हैं कि यदि पति और पत्नी दोनों किसान हैं तो सरकार द्वारा इस योजना में दिए जाने वाले पैसे किसी एक को ही मिलेंगे, दोनों को नहीं मिलेंगे. दरअसल ऐसे किसान जिन्होंने अपने आलावा अपने पति या पत्नी या परिवार के किसी भी सदस्य के नाम पर इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराया है. और वह दोनों मिलकर सरकार से पैसे ऐठ रहे हैं. तो उनके लिए सरकार ने यह निर्णय लिया है कि ऐसे किसान फर्जी किसान की श्रेणी में आएंगे उन्हें सारी किस्तों के पैसे सरकार को वापस करने होंगे. ऐसे नहीं करने पर उन पर फर्जीवाड़ा करके सरकार से पैसे ऐठने के जुर्म में सख्त से सख्त कार्यवाही भी की जा सकती है.

पीएम किसान योजना का किसे मिलेगा लाभ

यदि किसी किसान के परिवार का कोई सदस्य इस योजना में रजिस्ट्रेशन कराकर इसका लाभ ले रहा है. तो उस परिवार का कोई अन्य सदस्य इस योजना के साथ नहीं जुड़ सकता है. यह इस योजना का खास पात्रता नियम है. चाहे वह पति – पत्नी हो, बाप बेटा हो. या फिर कोई भी अन्य रिश्ता हो. इस योजना का लाभ एक परिवार से केवल एक ही किसान ले सकता है. हालांकि सरकार ने इस योजना के तहत जो नए नियम बनायें हैं उसमें इस तरह के कुछ अन्य अपात्र किसान भी हैं जिन्हें अब इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा, इसकी जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी.

कौन से किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

  • ऐसे किसान जोकि ऐसी जमीन पर खेती करते हैं जोकि उसके पापा या दादा की है, उनके पास उनकी खुद के नाम पर कोई जमीन नहीं है. उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जायेगा.
  • ऐसे किसान जिनके पास खुद की जमीन तो है लेकिन वह जमीन खेती के कार्यों में उपयोग नहीं की जा रही है. या किसान किसी और के खेत में खेती कर रहा है तो उसे भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.  

तो इस तरह से किसान पति या पत्नी दोनों के नाम पर पीएम किसान योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. ऐसा करने पर उनसे पैसे वसूले जायेंगे साथ ही उन पर कार्यवाही भी की जाएगी. और फिर दोनों को ही पैसे नहीं दिए जायेंगे.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Web Story

इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इस वेब स्टोरी को देखें.

PM Kisan : ये गलती करेंगे तो पति-पत्नी दोनों को नहीं मिलेंगे पैसे, जानिए क्या है नया नियम

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment