PM Kisan Yojana : अब यह दस्तावेज भी है अनिवार्य, इसके बिना नहीं मिलेगा पैसा, जानिए क्या है

पीएम किसान योजना को लेकर हालही में काफी धोखाधड़ी की खबरें सामने आ रही है. इससे निपटने के लिए सरकार ने आधार कार्ड एवं ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया था. किन्तु इस पर कड़ी निगरानी रखने के लिए सरकार ने इस मामले के लिए एक और अहम निर्णय लिया है. वह यह है कि अब लाभार्थी किसानों को इस योजना में अपना राशन कार्ड भी लिंक कराना जरुरी होगा. ऐसा नहीं करने पर उन्हें अगली यानि 13वीं क़िस्त के पैसे नहीं दिए जायेंगे. अतः ऐसा कोई किसान जिसके पास राशन कार्ड नहीं है या वह लिंक नहीं है तो वह इस लेख में दी गई जानकारी से यह दस्तावेज बनवाकर उसे लिंक कर सकता है. इसके बारे में डिटेल में जानकारी आपको नीचे मिल जाएगी. इसे अंत तक पढ़ें.

pm kisan yojana ration card in hindi

पीएम किसान योजना की जानकारी

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
योजना पूरा नामप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
शुरुआत किसने कीभारत सरकार ने
शुरुआत कब हुईसन 2019 में
लाभार्थीकिसान
मिलने वाली कुल राशि6,000 रूपये सालाना
कितनी किस्तें दी गई हैं12
13वीं क़िस्त कब आयेगीजल्द ही
हेल्पलाइन नंबर1800115526, 155261 या 011-23381092

कौन सा दस्तावेज है जरुरी

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के लिए अब आधार कार्ड के साथ – साथ राशन कार्ड बहुत ही जरूरी दस्तावेज हो गया है. जी हां अब किसानों को अपना राशन कार्ड भी इस योजना के साथ लिंक कराना होगा. नहीं तो उन्हें इस योजना में मिलने वाले पैसे नहीं मिलेंगे.

राशन कार्ड क्यों जरूरी है

दरअसल कई दिनों से कुछ किसानों द्वारा फर्जीवाड़ा करने की खबरें आ रही है. कहा जा रहा है कि कुछ दिन पहले एक परिवार के 2 सदस्य इस योजना के लाभार्थी पाए गये थे. ये सदस्य या तो पति-पत्नी थे, बाप-बेटे थे या फिर भाई-बहन थे. इसकी जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन आपको बता दें कि इस योजना का अहम पात्रता है कि एक परिवार के किसी एक सदस्य को ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा. ऐसे में इस तरह खबरों के चलते सरकार ने अब राशन कार्ड को भी अनिवार्य रूप से इस योजना से जोड़ने का निर्णय ले लिया है.

इससे क्या फायदा होगा

आप सोच रहे होंगे कि इससे क्या फायदा होगा तो आपको बता दें कि इससे किसान एवं उसके परिवार की आसानी से पहचान की जा सकेगी. एक बार पहचान हो जाएगी तो इसके बाद उन्हें खाते में पैसे बिना किसी अड़चन के आसानी से पहुंच जायेंगे. इसके साथ ही इससे केंद्र एवं राज्य सरकारों को किसानों को अन्य योजनाओं से जोड़ने में भी मदद हो सकेगी.

राशन कार्ड कैसे बनवाएं

यदि इस योजना के किसी लाभार्थी किसान के पास उनका राशन कार्ड नहीं है तो वह सबसे पहले अपना राशन कार्ड बनवा लें. राशन कार्ड बनवाने के लिए उन्हें खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. यहां उन्हें लॉग इन करके आवेदन फॉर्म भरना होगा. फॉर्म भरने के साथ ही उन्हें जरुरी दस्तावेज जो भी वहां मांगे जायेंगे उसे अपलोड करके सबमिट कर देना होगा. और फिर उनका राशन कार्ड उन्हें उनके रजिस्टर्ड पते पर मिल जायेगा.  

कैसे करें राशन कार्ड को लिंक

पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों के पास जब उनका राशन कार्ड होगा तो तब उन्हें इस योजना में उसे लिंक कराना होगा. इसके लिए किसानों को पीएम किसान योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर अपने रजिस्ट्रेशन में राशन कार्ड की स्कैन की हुई कॉपी को वहां अपलोड करना होगा. इसके बाद उनका आधार कार्ड के साथ ही राशन कार्ड भी लिंक हो जायेगा. और वे इस योजना का लाभ उठा सकेंगे.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Web Story

पीएम किसान योजना में राशन कार्ड लिंक करने से संबंधित अधिक जानकारी के लिए इस वेब स्टोरी को देखें.

PM Kisan Yojana : अब यह दस्तावेज भी है अनिवार्य, इसके बिना नहीं मिलेगा पैसा, जानिए क्या है

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment