PM Kisan : इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं क़िस्त, सूची जारी! चेक करें कहीं आपका नाम तो नहीं

केंद्र सरकार किसानों के लिए तरह तरह की योजनायें लेकर आती है, ताकि ऐसे किसानों को आर्थिक मदद मिल सके, जिन्हें सच में इसकी जरुरत है. ऐसी ही एक योजना सरकार ने शुरू की है जिसका नाम है पीएम किसान योजना. जिसके तहत किसानों को हर 4 महीने में 2,000 रूपये की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है. लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जोकि सरकार द्वारा चलाई जा रही इस पीएम किसान योजना में पात्र नहीं होने के बावजूद इस योजना का फायदा उठा रहे हैं.

आपको बता दें कि सरकार ने ऐसे लोगों की पहचान कर ली है, और अब उनसे वसूली कर रही है. इस लेख में हम ये बताने जा रहे है कि इस योजना में ऐसे कौन से किसान है जिससे सरकार वसूली कर रही है, साथ ही यह भी जानकारी देंगे कि किसानों को कैसे पता चलेगा कि सूची में उनका नाम तो नहीं है. इसके लिए इस लेख को पूरा पढ़ना होगा.

pm kisan yojana ineligible farmer

पीएम किसान योजना की जानकारी

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
योजना का पूरा नामपीएम किसान सम्मान निधि योजना
शुरुआत किसने कीभारत सरकार ने
शुरुआत कब हुईसन 2019 में
लाभार्थीकिसान
मिलने वाली कुल राशि2,000 रूपये प्रति 4 महीने
कितनी किस्तें दी गई हैं12
13वीं क़िस्त कब आयेगीजनवरी, 2023

किसे नहीं मिलेगी 13वीं क़िस्त

सरकार ने पीएम किसान योजना को शुरू करते समय कुछ नियम एवं पात्रता मापदंड बनाएं थे, जिसके अनुसार किसानों को क़िस्त के पैसे दिए जाते हैं. लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं जोकि उन नियमों एवं पात्रता मापदंडों का पालन नहीं करते हैं, और जालसाजी करके सरकार से पैसे ऐठते हैं. ऐसे लोगों की सरकार ने पहचान कर ली है. और उन्हें 13 वीं क़िस्त के पैसे नहीं मिलेंगे. और अब तक उन्होंने जितने भी पैसे सरकार से ऐठे हैं सरकार उनसे उसकी वसूली करेगी.

पात्रता कैसे चेक करें

आप सोच रहे होंगे कि कैसे पता करें कि सरकार ने इस योजना को लेकर कौन से नियम एवं पात्रता मापदंड बनाएं हैं तो आप पीएम किसान की ऑफिसियल वेबसाइट में विजिट करके ये जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप नीचे दी गई जानकारी से ये पता कर सकते हैं कि क्या कहीं आपको भी सरकार को पैसे तो नहीं लौटने हैं.

  • सबसे पहले आप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट में जाएँ
  • वहां होम पेज में आपको कुछ विकल्प मिलेंगे जिसमें से आपको ऑनलाइन रिफंड पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद फिर से 2 विकल्प सामने आएंगे. उसमें से पहला विकल्प पर तब क्लिक किया जा सकता है जब आपने पैसे सरकार को वापस कर दियें हैं. या आपको पैसे वापस नहीं करने हैं.
  • इसके बाद आपको वहां पर पूछी जाने वाली डिटेल सही-सही भरकर गेट डेटा पर क्लिक करना होगा.
  • यदि आप इस योजना में पूरी तरह से पात्र हैं तो आपको स्क्रीन पर यह आयेगा कि आपको कोई रिफंड नहीं करना है आप इसके लिए पात्र हैं. और अगर आप इसमें पात्र नहीं होंगे तो आपकी स्क्रीन पर रिफंड अमाउंट शो होगा और आपको सरकार को रिफंड करना होगा.  

लिस्ट में नाम चेक करें

इसके आलवा आपके लिए एक और विकल्प हैं जिससे आप यह चेक कर सकते हैं कि कहीं आपसे भी इस योजना के तहत दी गई राशि सरकार वसूलेगी तो नहीं. आपको बता दें कि इसके लिए सरकार जल्द ही सूची तैयार करने जा रही है. जिसमें उन किसानों के नाम होंगे जो इस योजना में गलत तरीके से पैसे ले रहे थे. यह सूची अधिकारिक वेबसाइट में जल्द ही सरकार द्वारा अपलोड की जाएगी.

इस तरह से किसान यह पता कर सकते हैं कि सरकार द्वारा वसूली की जाने वाली सूची में कहीं उनका नाम भी तो शामिल नहीं है.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Web Story

इसके बारे में डिटेल में जानकारी आप नीचे दी गई वेब स्टोरी में देख सकते हैं.

PM Kisan : इन किसानों को नहीं मिलेगी 13वीं क़िस्त, सूची जारी! चेक करें कहीं आपका नाम तो नहीं

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment