Lakhpati Didi Yojana : सरकार दे रही बिना ब्याज 5 लाख तक लोन, अब महिलायें बनेंगी लखपति, जानिए कैसे?

यदि आप महिला हैं और लखपति बनना चाहती है. तो आप सही जगह पर आई है. सरकार ने एक ऐसी योजना की शुरुआत की है जिसके तहत महिलाओं को लखपति बनने का मौका दिया जा रहा है. जी हां अपने सही पढ़ा हालही में उत्तराखंड राज्य सरकार ने एक योजना का शुभारंभ किया है जिसका नाम है ‘लखपति दीदी योजना’. इस योजना में लाभार्थी महिलाओं को सरकार 5 लाख रूपये तक का लोन दे रही है. वो भी बिना ब्याज के. अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि ये लाभ किन महिलाओं को मिलेगा, और कैसे मिलेगा. तो इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा. इसमें आपको योजना से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी.

lakhpati didi yojana uttrakhand in hindi

लखपति दीदी योजना का शुभारंभ

उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई लखपति दीदी योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी जी द्वारा इगास लोकपर्व एवं बूढी दीवाली के अवसर पर किया गया है. जोकि इस साला 4 नवंबर को था.

लखपति दीदी योजना क्या है

लखपति दीदी योजना, महिलाओं को आत्मनिर्भर एवं सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसमें महिलाओं को लखपति बनने का अवसर प्रदान किया जा रहा है. और इसमें विशेष रूप से स्वयं सहायता समूह की महिलाओं लाभ मिलेगा. इस योजना में महिलाओं की सलाना आय को 1 लाख रूपये से ऊपर पहुँचाया जायेगा, इससे उनके जीवन स्तर में वृद्धि होगी.

2025 तक सवा लाख महिलायें बनेंगी लखपति

लखपति दीदी योजना को शुरू करके सरकार ने 1.25 लाख स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को सन 2025 तक लखपति बनाने का लक्ष्य तय किया है. वैसे इस समूह से 3.67 लाख महिलाएं है. लेकिन सन 2025 तक सवा लाभ महिलाएं इससे जुड़े इसका लक्ष्य निर्धारित किया है. आपको बता दें कि सन 2025 के नवंबर महीने में उत्तराखंड के एक अलग प्रदेश बनने के 25 साल पूरे हो जायेंगे.

5 लाख रूपये तक लोन

जैसा कि हमने बताया कि इसमें महिलाओं को लखपति बनने का अवसर प्रदान किया जा रहा है, इसके लिए महिलाओं को बिना ब्याज के 5 लाख रूपये तक का लोन दिया जायेगा. जिसका उपयोग वे अपने खुद के व्यापार को बढ़ाने साथ ही आय में वृद्धि करने में करेंगी. सिर्फ इतना ही नहीं महिलाओं को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए सरकार उन्हें लोन के साथ-साथ टेक्निकल मार्गदर्शन, उत्पादों की मार्केटिंग एवं ट्रेनिंग की सुविधा भी देगी.

व्यापार बढ़ने से ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाएं इस योजना से जुड़ेंगी. इसके साथ ही राज्य के ग्रामीण लोगों की आय में वृद्धि के साथ-साथ स्थानीय उत्पादों की खरीद भी बढ़ेगी और उसे बढ़ावा भी मिलेगा.

प्रधानमंत्री मोदी जी की अपील

दरअसल आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने अपनी उत्तराखंड यात्रा के दौरान माणा गांव का दौरा किया. जिसके बाद मोदी जी ने चार धाम यात्रा के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं से ज्यादा से ज्यादा स्थानीय उत्पादों को खरीदने की अपील की है, ताकि वहां के लोगों का व्यापार एवं आय दोनों बढ़ें. और स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा मिले.  

इस योजना का लाभ जिन महिलाओं को मिलेगा उन्हें देखकर अन्य महिलायें प्रेरित होंगी.

लखपति दीदी योजना के लाभार्थी एवं आवश्यक दस्तावेज

इस योजना में लाभार्थी उत्तराखंड राज्य की स्थानीय निवासी एवं स्वयं सहायता समूह की महिलाएं होंगी. इसमें आवेदन करने के लिए उनके पास उनका आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, और पासपोर्ट साइज़ फोटो होना आवश्यक है.

लखपति दीदी योजना में आवेदन

लखपति दीदी योजना में शामिल होकर इसका लाभ लेने के लिए महिलाओं को थोड़ा सा इंतजार करने की आवश्यकता है. क्योंकि इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को सरकार द्वारा जारी नहीं किया गया है.

होमपेजयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment