मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना हरियाणा 2022 (Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana Haryana in Hindi)

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना हरियाणा 2022, पात्रतादस्तावेजआवेदनअधिकारिक वेबसाइटहेल्पलाइन नंबर (Mukhyamantri Shato Udyami Sarathi Yojana Haryana in Hindi) (Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number)

हरियाणा के चीफ मिनिस्टर मनोहर लाल खट्टर के द्वारा हरियाणा राज्य में लोगों के लिए एक कल्याणकारी योजना का शुभारंभ किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आदेश पर इस योजना को मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना का नाम दिया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा चालू की गई इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता गवर्नमेंट के द्वारा दी जाएगी, जो कमजोर वर्ग से संबंध रखते हैं। गवर्नमेंट का प्रयास यह है कि वह राज्य में रहने वाले लोगों को आत्मनिर्भर बनाएं। अगर आप भी हरियाणा राज्य में रहते हैं, तो आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी हासिल करनी चाहिए।

mukhyamantri shato udyami sarathi yojana haryana in hindi

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना 2022 (CM Shato Udyami Sarathi Yojana Haryana in Hindi)

Table of Contents

योजना का नाम मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना
कहां शुरू की जाएगीहरियाणा
कब घोषणा की गईमार्च, 2022
किसने घोषणा कीहरियाणा राज्य सरकार
लाभार्थीगरीब परिवार
हेल्पलाइन नंबर जल्द अपडेट होगा

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना क्या है (What is CM Shato Udyami Sarathi Yojana)

इस योजना के अंतर्गत सरकार अनुभवी सामाजिक लोगों का सिलेक्शन करेगी और लोगों को हर 100 फैमिली का सारथी बनाया जाएगा और हर सारथी का यह काम होगा कि वह ऐसे परिवारो की हेल्प करें, जिन्होंने गवर्नमेंट के द्वारा किसी सहायता को प्राप्त किया है और कोई काम कर रहे हैं। साथ ही साथ सारथी को यह भी देखना पड़ेगा कि उन परिवार वालों को काम करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत तो नहीं आ रही है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको यहां पर स्पष्ट तौर पर यह बता दें कि मनोहर लाल खट्टर के द्वारा इस योजना की घोषणा अंत्योदय मेले के दौरान की गई थी।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना उद्देश्य (Objective)

इस योजना को इसी उद्देश्य के साथ चालू किया गया है कि हरियाणा राज्य में जो गरीब तबके के लोग हैं, उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके। हरियाणा की गवर्नमेंट का यह प्रयास है कि हरियाणा राज्य में जो लोग गरीबी रेखा के नीचे अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं, उनके जीवन स्तर में सुधार किया जाए। यह बात तो आप जानते ही हैं कि गवर्नमेंट गरीबों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं समय-समय पर लाती रहती है, परंतु जानकारी के अभाव में गरीबों तक वह योजना या तो पहुंच ही नही पाती या फिर गरीब योजना का फायदा ही प्राप्त नहीं कर पाते हैं। कई बार गवर्नमेंट के द्वारा जो योजना चालू की जाती है उस योजना के अंतर्गत गरीब लोग लोन ले करके अपने काम को चालू कर देते हैं, परंतु बिजनेस की इंफॉर्मेशन ना होने के कारण उन्हें बिजनेस में नुकसान सहना पड़ता है। ऐसी सिचुएशन में गवर्नमेंट इस योजना को चालू करके ऐसे लोगों की सहायता करेगी, जो आर्थिक रूप से कमजोर है ताकि वह अपने पैरों पर खड़े हो सके और अपने आप को सशक्त बना सके।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना लाभ (Benefit)

  • योजना के अंतर्गत हरियाणा के गरीब परिवारों की हेल्प करने के लिए गवर्नमेंट अनुभवी सारथी का सिलेक्शन करेगी, और उसी के तहत हर सारथी फैमिली पर 5-5 सारथियों को पोस्टिंग दी जाएगी।
  • हर सारथी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखें कि, लोग अपने काम का निर्वहन सही प्रकार से कर रहे हैं या नहीं।
  • सारथी को ऐसे ही परिवारों की भी सहायता करनी पड़ेगी, जो अपना बिजनेस चला रहे हैं और जिन्हें बिजनेस चलाने में कोई दिक्कत आ रही है।
  • लोग अपनी प्रतिभा का इस्तेमाल करके अपने लिए इनकम के सभी साधन को जुटाए, इस बात की भी देखरेख सारथी को करनी होगी।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना में जो परिवार अप्लाई करना चाहते हैं, उन्हें हरियाणा का ही निवासी होना चाहिए।
  • जिन लोगों की आर्थिक स्थिति डामाडोल है, वहीं इस योजना में अप्लाई कर सकते हैं।
  • जिन परिवारों की साल की इनकम 1,80,000 या फिर उससे कम है, वहीं इसमें अप्लाई कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना आवेदन प्रक्रिया (Online Apply)

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के आदेश पर हरियाणा गवर्नमेंट ने इस योजना को हाल ही में चालू किया है। इसीलिए इस योजना में अप्लाई करने की अभी कोई भी प्रक्रिया जारी नहीं की गई है। यही वजह है कि अभी आप इस योजना में अप्लाई नहीं कर सकते हैं। जैसे ही हमें योजना में अप्लाई करने की कोई भी प्रक्रिया की जानकारी प्राप्त होती है, वैसे ही हम इस आर्टिकल में उस इंफॉर्मेशन को अपडेट कर देंगे।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना को कहां लांच किया गया है?

Ans : हरियाणा में।

Q : मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के तहत किसे फायदा होगा?

Ans : हरियाणा के गरीब परिवारों को

Q : मुख्यमंत्री शतो उद्यमी सारथी योजना के लिए सारथी कौन लोग होंगे?

Ans : एक्सपीरियंस प्राप्त लोग

Q : मुख्यमंत्री शतो सारथी योजना क्या पूरे भारत में लागू होगी?

Ans : जी नहीं, सिर्फ हरियाणा में होगी।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment