Pension Yojana : रिटायरमेंट के बाद 10,000 रूपये मासिक वेतन दे रही ये जबरदस्त योजना, जानिए पूरी डिटेल

सरकार ने कुछ साल पहले देश के वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक योजना की शुरुआत की थी, जिसका नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना. इस योजना के तहत उन्हें सामाजिक सुरक्षा एवं रेगुलर इनकम प्रदान की जा रही है. एक तरह से यह एक पेंशन योजना है. आपको बता दें कि इस योजना में लाभार्थी कुछ समय के लिए निवेश करके अपने रिटायरमेंट के बाद हर महीने या हर साल रेगुलर इनकम प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना में जुड़ने के लिए क्या करना है, कितना निवेश करना है, कितनी ब्याज दर मिलेगी, एवं कितनी पेंशन मिलेगी इसकी पूरी जानकारी आपको यहां नीचे मिल जाएगी. इसे पूरा ध्यान से पढ़ें.

pm vaya vandana yojana

PM Vaya Vandana Yojana Detail

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
योजना का नामप्रधानमंत्री वय वंदना योजना
किसने की शुरुआतभारत सरकार
कब शुरू हुईमई, 2017 में
संचालनएलआईसी
लाभार्थीदेश के वरिष्ठ नागरिक
पैसे10,000 रूपये मासिक पेंशन
आवेदनऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों
हेल्पलाइन नंबर1800-227-717

योजना क्या है

जैसा कि हमने आपको बताया कि प्रधानमंत्री वय वंदना योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन योजना है लेकिन इसका संचालन भारतीय सुरक्षा बीमा निगम द्वारा किया जा रहा है. यह योजना देश के वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा और उनके बुढ़ापे में रेगुलर इनकम प्रदान करने के लिए शुरू की गई है, ताकि उन्हें रिटायरमेंट के बाद वित्तीय सहारा मिल सके. और वे अपने आगे का जीवन आराम से बिता सकें. इस योजना को उस समय शुरू किया गया था जब सरकार द्वारा चलाई जा रही कुछ योजना एवं प्राइवेट सेक्टर एवं बैंक की ओर से चल रही योजना बंद कर दी गई थी.

क्या है खास

  • यदि इस policy को लेने का व्यक्ति पूरी अवधि के दौरान जीवित रहता है. तो उसे इसका भुगतान बकाया राशि के रूप में मिलेगा. आपको बता दें कि लाभार्थी को खरीद मूल्य के साथ अंतिम पेंशन क़िस्त भी प्राप्त होगी.
  • किन्तु यदि उस व्यक्ति की अवधि से पहले मृत्यु हो जाती है तो policy की खरीद का मूल्य उसके नॉमिनी को वापस दे दिया जायेगा.
  • इस पालिसी को ऑनलाइन ख़रीदा जा सकता है और रद्द भी किया जा सकता है. बता दें कि policy लेने वाला व्यक्ति 15 दिन के अंदर इसे रद्द भी कर सकता है.

कितना निवेश करना होगा

इस योजना में जुड़ने के लिए लाभार्थी को कुछ निवेश करने की जरुरत होती है. और यह पूरी तरह से आप पर निर्भर करती है कि आप कितना निवेश करके कितनी पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं. दरअसल यदि आप हर महीने 1 हजार रूपये पेंशन चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिकतम 1.60 लाख रूपये निवेश करने होंगे. और यदि आप अधिकतम 10,000 रूपये प्रतिमाह पेंशन चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिकतम 15 लाख रूपये निवेश करने होंगे. इससे ज्यादा इस योजना में निवेश करने या पेंशन राशि प्राप्त नहीं की जा सकती है.    

पेंशन राशि कितनी मिलेगी

इस योजना में अधिकतम 10,000 रूपये और न्यूनतम 1,000 रूपये की पेंशन राशि प्राप्त होगी. यह राशि मासिक आधार पर है. आप इसे तिमाही, छिमाही या वार्षिक आधार पर भी प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए आपको आवेदन करते समय किसी एक अवधि का चयन करना होगा.

कितनी ब्याज दर मिलेगी

इस योजना में यदि आप मासिक आधार पर पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 8% ब्याज मिल रहा है. यदि आप वार्षिक आधार पर पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए एलआईसी द्वारा 8.3% ब्याज दिए जाने का प्रावधान तय किया गया है. इस पालिसी को ले लेने के 3 साल बाद आप चाहे तो लोन भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको एलआईसी 10% सालाना ब्याज के साथ लोन भी प्रदान कर रहा है.

कौन ले सकता है इसका लाभ

इस योजना का लाभ देश के कोई भी वरिष्ठ नागरिक ले सकते हैं, जिनकी उम्र न्यूनतम 60 साल है और अधिकतम कितनी भी हो सकती है. आपको बता दें कि पीएम वय वंदना योजना की मच्यूरिटी अवधि 10 वर्ष है. आपको इस योजना में पेंशन राशि मासिक, तिमाही या छमाही जो भी अपने विकल्प चुना है उसके आधार पर मिलेगी.

किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

इस योजना का हिस्सा बनने के लिए आपके पास अपना आधार कार्ड, आयु प्रमाण पत्र, पैन कार्ड, बैंक खाता डिटेल, आय प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, एवं पासपोर्ट साइज़ फोटो आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

आवेदन कैसे करें

इस योजना में शामिल होकर लाभ प्राप्त करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें –

ऑनलाइन प्रक्रिया :-

  • सबसे पहले एलआईसी की अधिकारिक वेबसाइट में जाएँ.
  • इसके बाद होमपेज में ही आपको ‘ऑनलाइन पालिसी खरीदें’ का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद नीचे ‘क्लिक हियर टू बाय’ की एक लिंक दिखेगी इस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आप न्यू विंडो में पहुंचेंगे जहां आपको पेंशन वाले सेक्शन में जाकर पीएम वय वंदना योजना के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • यहां से आपको योजना की पूरी जानकारी मिल जाएगी. उसे ध्यान से पढ़ कर आप ‘क्लिक टू बाय ऑनलाइन’ वाली लिंक पर क्लिक करें.
  • यहां पर आपको अपने सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा, और प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है.
  • फिर अगले पेज में आपको सभी पूछी जाने वाली जानकारी भरकर फिर से प्रोसीड बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपका इस योजना में आवेदन हो जायेगा. आवेदन होने के बाद आपको इसमें निवेश करना होगा.

ऑफलाइन प्रक्रिया :–

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपने पास की एलआईसी शाखा में जाना होगा.
  • वहां से इस योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त करके उसे भरें और सभी दस्तावेजों की कॉपी उसमे अटैच करके इसे वहीँ जमा कर दें.

तो इस तरह से आप इस योजना के साथ जुड़कर इसका लाभ उठा सकते हैं.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

इस योजना के बारे में अन्य जानकारी के लिए इस वेब स्टोरी को देखें.

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment