Punjab Bhai Ghanhya Sehat Sewa Yojana 2023, Online Apply

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Punjab Bhai Ghanhya Sehat Sewa Yojana 2023, Scheme, Online Apply, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number (पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना) (ऑनलाइन आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर)

पंजाब सरकार के द्वारा पंजाब के लोगों के स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन योजना शुरू की गई है। इस योजना को सरकार के द्वारा पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना का नाम दिया गया है। योजना के अंतर्गत पंजाब के आर्थिक रूप से कमजोर और बीपीएल कैटेगरी में आने वाले लोगों को लाभ देने का लक्ष्य सरकार के द्वारा रखा गया है। ऐसे लोगों को सरकार के द्वारा इलाज करवाने के लिए फ्री इंश्योरेंस की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए व्यक्ति को किसी भी प्रकार का प्रीमियम नहीं देना है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि “पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना क्या है” और “पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना में आवेदन कैसे करें।”

punjab bhai ghanhya sehat sewa yojana in hindi

Punjab Bhai Ghanhya Sehat Sewa Yojana 2023 (पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना)

Table of Contents

योजना का नामभाई घनैया सेहत सेवा योजना
राज्यपंजाब
उद्देश्यदो लाख का बीमा देना
लाभार्थीराज्य के नागरिक
हेल्पलाइन नंबर18002335758

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना क्या है (What is Bhai Ghanhya Sehat Sewa Yojana)

आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के स्वास्थ्य के लिए सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है, ताकि ऐसे लोगों के स्वास्थ्य स्तर में सुधार लाया जा सके। सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत पात्र लोगों को अपना ट्रीटमेंट करवाने के लिए ₹200000 की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जिससे लोग अपनी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे। इस योजना में जिन लोगों के द्वारा अपना पंजीकरण करवाया जाएगा, उन्हें पंजाब गवर्नमेंट के द्वारा 6 महीने का इंश्योरेंस बिना किसी भी प्रीमियम के अवेलेबल करवाया जाएगा। यही नहीं सरकार के द्वारा ऐसे लोगों को चिन्हित करके एक कार्ड भी प्रदान किया जाएगा। इस प्राप्त हुए कार्ड का इस्तेमाल पेशेंट किसी भी गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट के दरमियान कर सकेगा। यह योजना पंजाब के ऐसे लोगों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होने वाली है जिनके पास बीमारी की अवस्था में अपना इलाज करवाने के लिए पैसे नहीं है और वह पैसे के अभाव में लंबे समय से बीमारी से परेशान रहते हैं।

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना का उद्देश्य (Objective)

सरकार का प्रयास है कि वह इस योजना के अंतर्गत ऐसे लोगों को लाभ दे जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जिनके पास अपना इलाज करवाने के लिए पैसे की उचित व्यवस्था नहीं है। योजना के अंतर्गत जब लोगों को आर्थिक सहायता प्राप्त होगी, तो वह सही प्रकार से अपना इलाज गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट अस्पताल में करवा सकेंगे और अपनी बीमारी से छुटकारा प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना की वजह से पंजाब के स्वास्थ्य सेक्टर में सुधार आएगा और लोगों को भी अपना इलाज करवाने के लिए किसी से कर्जा नहीं लेना पड़ेगा।

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Benefit and Features)

  • पंजाब के जिन लोगों के द्वारा इस योजना में अपने नाम का पंजीकरण करवाया जाएगा, उन्हें और उनके परिवार वालों को स्टेट गवर्नमेंट के द्वारा फ्री में ट्रीटमेंट करवाने की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • फ्री में ट्रीटमेंट करवाने की लिमिट सरकार के द्वारा ₹200000 तक प्रति व्यक्ति रखी गई है।
  • गवर्नमेंट वर्कर, प्राइवेट वर्कर, हॉस्पिटल में काम करने वाले वर्कर, गवर्नमेंट हॉस्पिटल में काम करने वाले वर्कर और सहकारी बैंक में जिन लोगों का अकाउंट ओपन हुआ है, उन्हें इस योजना के अंतर्गत फ्री में मेडिकल सुविधा प्राप्त होगी।
  • इस योजना में शामिल होने के लिए किसी भी व्यक्ति को मेडिकल टेस्ट करवाने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है।
  • योजना में जिन लोगों के द्वारा अपना पंजीकरण करवाया जाएगा, उन्हें स्टेट गवर्नमेंट 6 महीने का इंश्योरेंस देगी। इसे पाने के लिए किसी भी प्रकार का प्रीमियम जमा करने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • योजना में रजिस्टर्ड लोगों को सरकार के द्वारा e- card दिया जाएगा। यह e-card तब काम आएगा जब वह किसी हॉस्पिटल में जाकर अपनी ट्रीटमेंट करवाएंगे।

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना में पात्रता (Eligibility)

  • योजना में सिर्फ पंजाब के परमानेंट निवासी ही आवेदन कर सकेंगे।
  • वहीं लोग योजना के लिए पात्र होंगे, जो बीपीएल परिवार से संबंध रखते होंगे।

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना में दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नम्वर

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना में आवेदन (Online Apply)

  • अगर किसी व्यक्ति के द्वारा इस योजना में आवेदन करने का मन बनाया गया है तो योजना में आवेदन करने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले योजना के लिए जारी की गई आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जो पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, इसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना का एप्लीकेशन फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा। आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर जो भी जानकारियों को दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है उन्हें उसकी निश्चित जगह में दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारियों को भरने के बाद आपको आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपलोड कर देना है।
  • अब आपको एक सादे पन्ने पर अपने सिग्नेचर करने हैं और उसे स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब सबसे आखरी में आपको जो सबमिट वाली बटन दिखाई दे रही है, उसी बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप योजना में अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके बाद चाहे तो आप अपने एप्लीकेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल सकते हैं और उसे भविष्य के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना स्टेटस चेक करें (Check Status)

  • योजना में एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने के लिए आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद जो पेज ओपन हुआ है, उसमें आपको रिक्वेस्ट आईडी दर्ज करनी है और सर्च बटन पर क्लिक करना है।
  • अब संबंधित इंफॉर्मेशन आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आ जाएगी।

पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको पंजाब भाई घनैया से सेवा योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई, साथ ही हमने आपको योजना में आवेदन का तरीका भी बताया। इसके बावजूद आप योजना के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं या फिर किसी भी प्रकार की शिकायत योजना से संबंधित दर्ज करवाना चाहते हैं तो आपको योजना का टोल फ्री नंबर अवश्य पता होना चाहिए। टोल फ्री नंबर 18002335758 है।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : भाई घनैया सेहत सेवा योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans : पंजाब

Q : पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 18002335758

Q : पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना में इलाज के लिए कितना पैसा मिलेगा?

Ans : 200000 रूपये

Q : पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना के लाभार्थी कौन होंगे?

Ans : राज्य के गरीब लोग

Q : पंजाब भाई घनैया सेहत सेवा योजना में आवेदन कैसे करें?

Ans : आर्टिकल में इसकी जानकारी दी गई है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now