Saur Urja Yojana : सरकार दे रही फ्री बिजली, जानिए किसे मिल रहा लाभ और कैसे?

हमारे देश में विभिन्न समस्याएं हैं जिनमें से एक है बिजली की समस्या, यह समस्या विशेष रूप से मजदूरी के लिए दूसरी जगह में रहने वाले मजदूरों एवं कामगारों और उनके परिवार वालों के लिए बड़ी समस्या बनी हुई है. उन्हें ध्यान में रखते हुए उत्तरप्रदेश सरकार ने उन्हें फ्री में बिजली देने की योजना बनाई है. इस योजना का नाम है यूपी सौर ऊर्जा सहायता योजना. इस योजना का लाभ इसके लाभार्थियों को कैसे मिलेगा और कैसे इसके लिए वे आवेदन कर सकते हैं. इसकी जानकारी के साथ हम इस लेख को आपके सामने लेकर आये हैं. इसे अंत तक पढ़िये.

saur urja yojana up in hindi

यूपी सौर ऊर्जा सहायता योजना क्या है 

यूपी सरकार ने बिजली संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है. इस योजना के तहत लाभार्थियों को फ्री में बिजली प्रदान की जाएगी. किन्तु यूपी सौर ऊर्जा सहायता योजना केवल बिजली की समस्या को दूर करने के लिए शुरू नहीं की गई है, बल्कि इसका मुख्य उद्देश्य वैकल्पिक ऊर्जा की जगह सौर ऊर्जा का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करना भी है. ताकि जलवायु परिवर्तन को रोका जा सके.

योजना का लाभ किसे मिलेगा

यूपी सौर ऊर्जा योजना को उत्तर प्रदेश सरकार ने उन श्रमिकों एवं कामगारों और उनके परिवार वालों के लिए शुरू किया है जोकि सरकार द्वारा अधिकारिक रूप से पंजीकृत है. इस योजना को सरकार न सिर्फ श्रमिकों एवं कामगारों को फ्री में बिजली देने के लिए शुरू किया है, बल्कि इस योजना के तहत उन्हें सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए प्रोत्साहित भी किया जा रहा है.

इस तरह से इस योजना को शुरू करके उत्तर प्रदेश राज्य सरकार 1 तीर से 2 निशाने लगा रही है. एक तरफ वह सौर ऊर्जा को बढ़ावा देकर जलवायु परिवर्तन होने से रोकना चाहती है, और दूसरी तरफ वह श्रमिकों एवं कामगारों की कार्यकुशलता बढ़ाने पर भी जोर दे रही है.

सौर ऊर्जा के लाभ

जैसा कि हमने बताया कि यूपी सरकार ने सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए इस योजना को शुरू किया है, किन्तु सौर ऊर्जा के लाभ के बारे में भी हम बात करते हैं. दरअसल सौर ऊर्जा प्राकृतिक रूप से उत्पन्न की गई बिजली है, इसलिए इसका उपयोग करने से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है. आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल करने से बिजली बिल भरने से छुटकारा मिल जायेगा, और बिजली भी बिना बंद हुए भरपूर मात्रा में मिलती रहेगी.

योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता

  • सबसे पहले तो लाभार्थी श्रमिक विभाग में पंजीकृत होना अनिवार्य है.
  • उत्तरप्रदेश का निवासी होना अनिवार्य है.
  • इसके अलावा वह सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजना जैसे कि सोलर, लालटेन का लाभ न ले रहा हो.
  • श्रमिकों या कामगारों के परिवार को एक इकाई के रूप में माना जायेगा.
  • इस लाभ खुद श्रमिक या उसकी पत्नी/पति या माता-पिता कोई भी ले सकता है.
  • यदि श्रमिक का बेटा या बेटी कि उम्र 21 साल से कम है तो वह भी इसके पात्र होगा.  

आवेदन के लिए लगने वाले दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदकों को उनके राशन कार्ड, आधार कार्ड, श्रमिक कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो एवं मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी.

आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थियों को उत्तरप्रदेश श्रम विभाग की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा. आपको बता दें कि जैसे कि आप अधिकारिक वेबसाइट में जायेंगे आपको पहले श्रमिक पंजीकरण कराना होगा. इसके बाद योजना का आवेदन करके एक फॉर्म मिल जायेगा. इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी आपको वहां भरनी होगी. इसके बाद आपको आवेदन पत्र खोले की बटन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको सभी जानकारी सही-सही भरकर पर दस्तावेजों की कॉपी को अटैच करके फॉर्म को सबमिट कर देना होगा. यह आवेदन ऑफलाइन भी किया जा सकता है इसके लिए आवेदकों को अपने पास के श्रम कार्यालय या तहसील या विकास खण्ड में जाकर फॉर्म ले लेना होगा.

हेल्पलाइन नंबर

योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप अपने फोन से हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5412 पर कॉल कर सकते हैं.  

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment