Vridha Pension : अब मिलेगी 1500 रु प्रतिमाह पेंशन, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

वृद्धावस्था में आने के बाद वृद्धजनों का अपना गुजर बसर करने के लिए एक मात्र सहारा होता है सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन. किन्तु आज की बढ़ती महंगाई में यह भी कम पड़ती है. इसी को ध्यान में रखते हुए यूपी सरकार द्वारा चलाई जा रही वृद्ध पेंशन योजना के तहत मिलने वाली राशि में बढ़ोत्तरी की जाने का फैसला लिया जा रहा है. जी हां पेंशन राशि में 1000 रूपये की वृद्धि की जाने वाली है. इस लेख में हम आपको इस योजना एवं इसका लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया की जानकारी दे रहे हैं.

vriddha pension yojana up

योजना क्या है

कुछ साल पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने राज्य के वृद्धजनों के लिए एक योजना शुरू की थी, इस योजना का नाम है मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना. इस योजना के तहत वृद्धजनों को उनके रिटायर्ड हो जाने के बाद पेंशन के रूप में कुछ पैसे उनके खाते में डाले जाते हैं. यह राशि में अब हालही में सरकार ने वृद्धि करने का फैसला लिया है.

वर्तमान में कितने रूपये दिए जाते हैं

जब यह योजना शुरू की गई थी तब से लेकर अब तक इस योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में 500 रु प्रतिमाह के अनुसार हर 3 महीने में पैसे जमा किये जाते हैं. इसका मतलब यह है कि लाभार्थी के बैंक खाते में हर 3 महीने में 1500 रूपये सरकार द्वारा पेंशन राशि जमा की जाती है.

अब कितने रूपये दिए जायेंगे

यूपी सरकार ने हालही में राज्य के वृद्धजनों को खुशखबरी देने वाला फैसला लिया है. वह यह है कि वृद्धावस्था पेंशन योजना में पहले सरकार द्वारा 500 रूपये प्रतिमाह दिए जाते थे, किन्तु अब इसमें 1000 रूपये की बढ़ोत्तरी की जाएगी. यानि अब वृद्धजनों को प्रतिमाह 500 की जगह 1500 रूपये पेंशन मिलेगी. यानि हर 3 महीने में उनकी पेंशन की राशि 4500 रूपये उनके बैंक खाते में जमा किये जायेंगे.

आयु एवं आय सीमा क्या है

इस योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी के लिए यह आवश्यक पात्रता होनी चाहिए कि लाभार्थी उत्तर प्रदेश का निवासी हो, और उसकी आयु 60 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए. इसके अलावा ऐसे वृद्धजन जोकि गांव में रहकर अपना काम कर रहे थे, उनकी आय 46,000 रूपये सालाना से अधिक नहीं होनी चाहिए. एवं शहर में रह रहे वृद्धाजन की सालाना आय 56,000 रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसके साथ ही ऐसे वृद्धजन जोकि किसी सरकारी नौकरी में कार्यरत थे उन्हें भी इसका लाभ नहीं दिया जायेगा.

किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

यदि आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा. और साथ ही अपनी पहचान के लिए कुछ दस्तावेज जैसे कि आधार कार्ड, पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, पते का प्रमाण, जाति प्रमाण पत्र, बैंक खाते की जानकारी, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी की आवश्यकता पड़ेगी.

रजिस्ट्रेशन कैसे करें

रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया को सरकार ने आसान एवं ऑनलाइन रखा है. ताकि वृद्धजनों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए लाभार्थी को अधिकारिक वेबसाइट में जानकर वृद्धावस्था पेंशन योजना में क्लिक कर देना है. इसके बाद उनके सामने ऑनलाइन आवेदन करें का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें, जिसके बाद उनकी स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म खुल जायेगा. उन्हें उसमें सभी जानकारी भरकर आवश्यक दस्तावेजों को अटैच करना है. और फिर कैप्चा कोड डालकर फॉर्म को सबमिट कर देना है.

इस तरह से वृद्धजनों की इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. और उन्हें सरकार द्वारा दी जाने वाली पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now