Scholarship Scheme : केंद्र सरकार सभी छात्रों को दे रही है 75,000 रूपये छात्रवृत्ति, जल्दी करें आवेदन

देश के सभी छात्रों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, हमारे देश की केंद्र सरकार पूरे देश के विद्यार्थियों के लिए एक योजना लेकर आई है. जिसके तहत उन्हें 75,000 रूपये तक की छात्रवृत्ति दी जा रही है. इस योजना का नाम है ऑल इंडिया स्कॉलरशिप योजना. इस योजना का लाभ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जो अच्छी शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रह जाते हैं. इसमें कौन कौन शामिल है, और इसका लाभ उन्हें कैसे प्राप्त होगा, कहां आवेदन करना होगा, ये सभी जानकारी आपको यहां मिल जाएगी.

all india scholarship scheme in hindi

छात्रवृत्ति योजना क्या है

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि केंद्र सरकार ने यह फैसला किया है कि ऐसे छात्र एवं छात्राएं जोकि पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद भी परिवार की आर्थिक कमी के चलते अच्छी एवं उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, उन्हें छात्रवृत्ति के रूप में आर्थिक सहायता दी जाएगी.

दरअसल अमीर घर के लोग अपने बच्चों को बेहतर स्कूल में डालते हैं ताकि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान कर सकें. लेकिन पिछड़े वर्ग या मध्यम वर्ग के लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में डालते हैं, क्योकि वहां प्राइमरी कक्षा तक की पढ़ाई मुफ्त में होती है. उसके बाद की पढ़ाई के लिए उन्हें स्कूल में फीस देनी होती हैं, ऐसे में पैसों की कमी के चलते वे अपने बच्चों को शिक्षा पूरी नहीं दिलवा पाते हैं.

कौन होंगे लाभार्थी

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई छात्रवृत्ति योजना में देश के सभी राज्यों के मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चों को शामिल किया जा रहा है. अतः इस योजना में लाभार्थी ऐसे मेधावी बच्चे होंगे, जोकि आर्थिक कमी के चलते पढ़ाई में अच्छे होने के बावजूद भी अपनी शिक्षा बीच में छोड़ देते हैं.  

छात्रवृत्ति की राशि कैसे मिलेगी

केंद्र सरकार की छात्रवृत्ति योजना में कुल 75,000 रूपये की छात्रवृत्ति बच्चों को उनकी पढ़ाई के लिए दी जाएगी. यह छात्रवृत्ति उन्हें कक्षा 1 से लेकर उन्हें ग्रेजुएशन तक दी जाती रहेगी. किस कक्षा में कितने रूपये की स्कॉलरशिप मिलेगी इसकी जानकारी अभी नहीं दी गई है. लेकिन आपको बता दें कि स्कॉलरशिप की राशि कक्षा के अनुसार कम से ज्यादा तक होगी. 

छात्रवृत्ति योजना में पात्रता मापदंड

इस छात्रवृत्ति योजना में लाभार्थी का निम्न पात्रता मापदंड पर खरा उतरना आवश्यक है –

  1. इस योजना में लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए.
  2. पिछली कक्षा में उसने कम से कम 50% अंक प्राप्त किये होने चाहिए.
  3. लाभार्थी के परिवार की आय सालाना 2.5 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए.
  4. इसमें प्राथमिकता उन्हें दी जाएगी जोकि सन 2020 के बाद से व्यक्तिगत एवं पारिवारिक संकट के चलते पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं.

आवेदन के समय लगने वाले दस्तावेज

आवेदन के समय लाभार्थी को अपना आईडी प्रूफ, लास्ट ईयर की मार्कशीट, परिवार का आय प्रमाण पत्र आदि दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

ऐसे करें आवेदन

इस योजना में आवेदन करने के लिए सभी लाभार्थी उम्मीदवारों जो योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा. इसके बाद पोर्टल में छात्रवृत्ति योजना से जुड़ी जानकारी मिलेगी. वहीं आपको इस फॉर्म भी मिलेगा जहां आपको अपनी सभी जानकारी देनी होगी और ओटीपी एवं कैप्चा कोड के जरिये वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी करनी होगी. इसके बाद आपको एक नये पेज में स्कॉलरशिप फॉर्म प्राप्त होगा. आपको उसे भरकर और सभी दस्तावेजों को उसके साथ अटैच करके इसे जमा कर देना होगा. इस तरह से आपके आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

यदि आप भी इस योजना में लाभार्थी हैं और आपको भी छात्रवृत्ति की आवश्यकता है तो जल्दी से इस योजना में आवेदन करिये.   

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment