ड्रोन दीदी योजना 2024: क्या है, Apply Online, Eligibility, PM Drone Didi Yojana in Hindi

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

ड्रोन दीदी योजना 2024, सब्सिडी, लोन, ब्याज छूट, ऑनलाइन आवेदन, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस (Namo Drone Didi Yojana in Hindi) (Subsidy, Loan, Interest Rate, Online Apply, Benefit, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status)

खेती-किसानी में भारतीय महिलाओं की हिस्सेदारी में लगातार तेजी से इजाफा हो रहा है। इससे महिलाओं को सशक्त बनने का मौका तो मिल ही रहा है, इसके अलावा उनके परिवार की आर्थिक अवस्था में भी सुधार आ रहा है। सरकार के द्वारा भी खेती किसानी में महिलाओं की हिस्सेदारी अधिक से अधिक हो, इसके लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं लांच करी जा रही है। इसी क्रम में अब केंद्र सरकार ने ड्रोन दीदी नाम की योजना की शुरुआत कर दी है। इस योजना के माध्यम से खेतिहर महिलाओं की इनकम बढ़ाने का प्रयास सरकार कर रही है। चलिए जानते हैं कि पीएम ड्रोन दीदी योजना क्या है और पीएम ड्रोन दीदी योजना में आवेदन कैसे करें। हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Women Self Help Group Drone Scheme से संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

Drone Didi Yojana

PM Drone Didi Yojana 2024

Table of Contents

योजना का नामपीएम ड्रोन दीदी योजना
शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
लाभार्थीस्वयं सहायता समूह की महिलाएं
उद्देश्यकिसानों को कृषि के उपयोग के लिए किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराना
श्रेणीकेंद्र सरकार योजना
आवेदन प्रक्रियाअभी उपलब्ध नहीं
आधिकारिक वेबसाइट   जल्द लांच होगी
हेल्पलाइन नंबरजल्दी लॉन्च होगा

लखपति दीदी योजना

ड्रोन दीदी योजना 2024

हमारे देश में साल 2023 में 30 नवंबर के दिन ड्रोन दीदी योजना की शुरुआत तत्कालीन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है। सरकार ने देश भर के अलग-अलग राज्यों के तकरीबन 15000 से भी अधिक महिलाएं स्वयं सहायता ग्रुप को ड्रोन उपलब्ध करवाने की परमिशन प्रदान कर दी है। इसके बाद अगले 4 सालों में महिला स्वयं सहायता समूह को सरकार की तरफ से ड्रोन प्रदान किया जाएगा, जिसका इस्तेमाल फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने के लिए किया जा सकेगा। सरकार इस योजना के लिए अगले 4 साल में तकरीबन 1,261 करोड रुपए खर्च करेगी।

पीएम ड्रोन दीदी योजना में मिलने वाली सब्सिडी एवं राशि

प्रधानमंत्री ड्रोन योजना के द्वारा खेतों में उर्वरक और फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करने में काफी ज्यादा सहायता मिलेगी। इसके लिए योजना की लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त में 15 दिन की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत उन्हें ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी और हर महीने उन्हें एक निश्चित रकम भी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा यदि महिलाएं ड्रोन की खरीददारी करती है, तो उसकी लागत का 80% या अधिक से अधिक ₹8,00,000 दिए जाएंगे। महिला को योजना के अंतर्गत ड्रोन उड़ाने पर ₹15000 हर महीने प्राप्त होंगे।

पीएम जन मन योजना

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना का उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य महिला स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाओं को ड्रोन उपलब्ध करवाना है, क्योंकि सरकार ने इस बात को नोटिस किया है कि, खेतों में कुछ ऐसी जगह होती है, जहां पर सभी प्रकार से कीटनाशक का छिड़काव नहीं हो पाता, जिससे फसलों को नुकसान होता है, परंतु ड्रोन के माध्यम से फसलों पर ऊपर से कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकेगा। इससे दूर दराज की फसलों को भी कीटनाशक का असर दिया जा सकेगा, जिससे फसलों में लगने वाले कीड़े मकोड़े फसलों को नुकसान नहीं पहुंचा सकेंगे और फसलों की बंपर पैदावार होगी, जिससे किसानों की इनकम में भी बढ़ोतरी होगी, साथ ही योजना के अन्य उद्देश्य में महिलाओं को रोजगार देने का उद्देश्य भी शामिल हैं।

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • योजना के माध्यम से लाभार्थी महिलाओं को सरकार ट्रेनिंग प्रदान करेगी, जोकि 15 दिनों की होगी।
  • ट्रेनिंग लेने के लिए किसी भी महिला को ₹1 जमा करने की आवश्यकता नहीं है। निशुल्क ट्रेनिंग मिलेगी।
  • लाभार्थी स्वयं सहायता ग्रुप की पायलट महिलाओं को ड्रोन उड़ाने के लिए सरकार की तरफ से हर महीने ₹15000 दिए जाएंगे।
  • ₹15000 सैलरी के तौर पर महिलाओं को अपने बैंक अकाउंट में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से प्राप्त हो सकेंगे।
  • अगर स्वयं सहायता ग्रुप या फिर महिला योजना के माध्यम से ड्रोन की खरीददारी करती है, तो उन्हें 80% सब्सिडी या फिर अधिकतम 8 लाख रुपये ड्रोन की लागत पर सरकार देगी और बचा हुआ पैसा एग्रीकल्चर इंफ्रा वितपोषण सुविधा के तहत लोन के रूप में मिल सकेगा जिस पर 3% ब्याज सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  • देश में अलग-अलग स्वयं सहायता ग्रुप में तकरीबन 10 करोड़ से अधिक महिलाएं जुड़ी हुई है, जिनमें से 15000 महिला स्वयं सहायता ग्रुप को ड्रोन दिया जाएगा।
  • सरकार के द्वारा 10 से 15 गांव का एक क्लस्टर बनाकर महिला ड्रोन पायलट को ड्रोन प्रदान किया जाएगा। इसमें से एक महिला को ड्रोन सखी के तौर पर सिलेक्ट किया जाएगा और उसे ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • योजना के अंतर्गत मिले हुए ड्रोन की सहायता से फसलों पर कीटनाशक का छिड़काव करना काफी ज्यादा आसान हो जाएगा।
  • स्वयं सहायता ग्रुप को एग्रीकल्चर के इस्तेमाल के लिए किसानों को भाड़े पर ड्रोन उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना की वजह से महिलाओं को परमानेंट बिजनेस और जीविका सहायता हासिल हो सकेगी, जिससे उन्हें हर साल कम से कम ₹100000 की एक्स्ट्रा कमाई हो सकेगी।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना

ड्रोन दीदी योजना पात्रता (Eligibility)

  • महिला स्वयं सहायता ग्रुप की महिलाए योजना के लिए पात्र हैं।
  • सिर्फ भारतीय महिला ही योजना के लिए पात्र हैं।
  • महिला की उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

पीएम ड्रोन दीदी योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज की कलर फोटो
  • स्वयं सहायता ग्रुप का आईडी कार्ड
  • अन्य दस्तावेज

विद्यासारथी स्कॉलरशिप  

पीएम ड्रोन दीदी योजना आधिकारिक वेबसाइट

योजना की कोई भी आधिकारिक वेबसाइट अभी लॉन्च नहीं हुई है। आधिकारिक वेबसाइट लांच होने पर लिंक आर्टिकल में उपलब्ध करवाया जाएगा।

Drone Didi Yojana Online Apply

हाल फिलहाल में ही सरकार के द्वारा योजना की शुरुआत की गई है। इसलिए जल्द ही शुरू होने की वजह से सरकार ने अभी योजना में कैसे आवेदन किया जा सकता है और कैसे योजना का लाभ दिया जाएगा, इससे संबंधित कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं करवाई हुई है। यही कारण है कि, अभी हम आपको प्रधानमंत्री ड्रोन योजना एप्लीकेशन फॉर्म कैसे भरा जाएगा अथवा इस योजना में आवेदन कैसे किया जाएगा, इसकी जानकारी नहीं दे सकते हैं। जैसे ही सरकार योजना में आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्रदान करती है, वैसे ही संबंधित जानकारी को आर्टिकल में अपडेट किया जाएगा, ताकि आप योजना का एप्लीकेशन फॉर्म भरकर योजना में आवेदन कर सके।

हमारी धरोहर योजना

प्रधानमंत्री ड्रोन दीदी योजना हेल्पलाइन नंबर

सरकार ने अभी योजना का हेल्पलाइन नंबर अथवा पीएम ड्रोन दीदी योजना टोल फ्री नंबर जारी नहीं किया हुआ है। जैसे ही टोल फ्री नंबर जारी होता है, वैसे ही आर्टिकल में हमारे द्वारा हेल्पलाइन नंबर प्रोवाइड करवाया जाएगा, ताकि आप योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर सके या अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकें।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : ड्रोन दीदी योजना का शुभारंभ किसने किया?

Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Q : ड्रोन दीदी योजना का कार्य क्षेत्र क्या होगा?

Ans : संपूर्ण भारत

Q : ड्रोन दीदी योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : महिला स्वयं सहायता ग्रुप और देश के किसान

Q : ड्रोन दीदी योजना के अंतर्गत ड्रोन उड़ाने वाली महिलाओं को हर महीने कितनी सैलरी मिलेगी?

Ans : हर महीने ₹15000

Q : ड्रोन दीदी योजना में ऑनलाइन अप्लाई कैसे करेंगे?

Ans : जल्द ही आवेदन की प्रक्रिया जारी होगी।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now