Haryana Ration Card Download 2024: सिर्फ 2 मिनट में डाउनलोड करें अपना राशन कार्ड, ये हैं आसान तरीका

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Haryana Ration Card Download हरियाणा सरकार के द्वारा हाल ही में परिवार आईडी से बहुत सारी योजनाओं को जोड़ दिया गया है, जिसका मतलब यह होता है कि अब आपको बहुत सी योजनाओं का लाभ लेने के लिए यहां वहां नहीं भटकना होगा। आप अपनी फैमिली आईडी के माध्यम से ही कई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। सरकार के द्वारा फैमिली आईडी से ही राशन कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा भी चालू कर दी गई है। फैमिली आईडी के माध्यम से बीपीएल राशन कार्ड धारक बीपीएल राशन कार्ड और एपीएल राशन कार्ड धारक एपीएल राशन कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा अंत्योदय राशन कार्ड को भी डाउनलोड किया जा सकता है। अब राशन कार्ड फैमिली आईडी से डाउनलोड कैसे होगा, इसकी जानकारी हम आगे आपको दे रहे हैं।

Haryana Ration Card Download

Haryana Ration Card Download 2024

आज से कुछ समय पहले राशन कार्ड हरियाणा का निर्माण करवाने के लिए लोगों को या तो ऑनलाइन आवेदन करना होता था या फिर गवर्नमेंट ऑफिस के चक्कर काटने पड़ते थे और कई बार काम भी नहीं होता था परंतु सरकार ने लोगों को इन सभी चीजों से अब राहत दे दी है। जिसका मतलब है कि, अब किसी को भी राशन कार्ड बनवाने के लिए सरकारी ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे। लोग घर बैठे ही बीपीएल और अन्य सभी प्रकार के राशन कार्ड के लिए अपनी पात्रता के हिसाब से आवेदन कर सकते हैं। अब जो राशन कार्ड हरियाणा में आपको मिलेंगे, वह डिजिटल राशन कार्ड होंगे, जिस पर किसी भी प्रकार का स्टांप या सिग्नेचर लगवाने की अथवा करवाने की आवश्यकता नहीं होगी।

हरियाणा बुढ़ापा पेंशन योजना

Haryana BPL Ration Card Download

हरियाणा सरकार के द्वारा फैमिली आईडी का इस्तेमाल करते हुए बीपीएल और अंत्योदय राशन कार्ड बनवाने की सुविधा चालू कर दी गई है। फैमिली आईडी में जिनकी इनकम ₹1,00,000 से कम है वह अंत्योदय राशन कार्ड बनवा सकते हैं और जिनकी इनकम 1,80,000 रुपए से कम है वह बीपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Haryana APL Ration Card Download

फैमिली आईडी चेक करने पर आपको यह पता चलता है कि आपकी फैमिली इनकम 1,80,000 रुपए से ज्यादा है तो आप एपीएल राशन कार्ड बनवाने के लिए डिजिटली अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सरल हरियाणा पोर्टल पर जाना होगा।

हरियाणा महिला समृद्धि योजना

हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड कैसे करें

  • हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र को ओपन करना है और सर्च बॉक्स पर क्लिक करके epds search rc लिखकर सर्च कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर संबंधित अधिकारिक वेबसाइट ओपन हो जाती है, जहां पर आपको निश्चित जगह में फैमिली आईडी दर्ज करनी होती है।
  • फैमिली आईडी दर्ज करने के बाद गेट मेंबर डिटेल ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब परिवार में से किसी भी एक मेंबर का चुनाव कर लेना है।
  • जिस मेंबर का आपने चुनाव किया है, उसकी फैमिली आईडी में रजिस्टर फोन नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को आपको खाली बॉक्स में डालकर उसे वेरीफाई कर लेना है।
  • ओटीपी का वेरिफिकेशन होने के बाद आपके सामने राशन कार्ड नंबर आ जाता है‌।
  • अब आपको एक्शन ऑप्शन में डाउनलोड राशन कार्ड पर क्लिक करके इस राशन कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।

उम्मीद करते हैं कि जो लोग हरियाणा राशन कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं उनके लिए हमारा आर्टिकल Haryana Ration Card Download काफी ज्यादा उपयोगी साबित होगा।

राशन कार्ड डाउनलोड करने में यदि कोई भी समस्या आपको आ रही है तो आप अपनी समस्या का जिक्र कमेंट बॉक्स में कर दें। हम जल्द ही उसका समाधान आपको बता देंगे।

अन्य इंपॉर्टेंट जानकारी वाली पोस्ट पढ़ने के लिए हमारी वेबसाइट के अन्य पोस्ट को भी चेक करें और दूसरे लोगों के साथ भी हमारी इस पोस्ट Haryana Ration Card Download को फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करें।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Video

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now