PM Awas Yojana Beneficiary List 2024: नयी लिस्ट हुई जारी, क्या आपका नाम भी हैं इसमें शामिल, ऐसे देखें

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

PM Awas Yojana Beneficiary List 2024: : देश में हर साल लाखों परिवारों के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत घर पाने के लिए आवेदन किया जाता है, परंतु योजना का लाभ सिर्फ ऐसे ही लोगों को मिलता है जिनका नाम प्रधानमंत्री आवास योजना की लाभार्थी की लिस्ट में आता है। प्रधानमंत्री आवास योजना लाभार्थी लिस्ट को अंग्रेजी भाषा में प्रधानमंत्री आवास बेनिफिशियरी लिस्ट कहा जाता है। इस योजना में जिनका नाम शामिल होता है उन्हें सरकार के द्वारा मकान का निर्माण करवाने के लिए तीन किस्तों में पैसा दिया जाता है। बताना चाहते हैं कि, प्रधानमंत्री आवास योजना की नई लिस्ट अब जारी हो चुकी है। आपने यदि इस योजना में आवेदन किया था तो आप इस लिस्ट के माध्यम से अपना नाम देख सकते हैं और यह जान सकते हैं कि, योजना में आपका नाम शामिल किया गया है या नहीं।

PM Awas Beneficiary List

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है(PM Awas Yojana Beneficiary List)

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा की गई है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थी परिवारों को 1 लाख 20 हजार रूपये दिए जाते हैं। यह पैसा एक साथ नहीं मिलता है बल्कि तीन किस्तों में मिलता है। पहली किस्त मकान की नीव बनाने पर, दूसरी किस्त दीवाल खड़ी करने पर और तीसरी किस्त लेंटर डालने पर मिलती है। इस प्रकार से टोटल 1,20,000 मिल जाते हैं और एक्स्ट्रा में ₹12,000 मिलता है, जिसका इस्तेमाल लैट्रिन बनाने के लिए किया जाता है।

अबुआ आवास योजना झारखंड

प्रधानमंत्री आवास योजना उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है देश के गरीब परिवारों को पक्का मकान उपलब्ध करवाना। जो भी व्यक्ति इस योजना में आवेदन कर चुके हैं वह पीएम आवास योजना 2024 की लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। अगर लिस्ट में आपका नाम मौजूद होगा तो यह पक्का हो जाता है कि आपको इस योजना का लाभ जल्द ही मिलने वाला है, क्योंकि लिस्ट में ऐसे ही परिवारों का नाम शामिल किया जाता है जिन्हें इस योजना के लिए एलिजिबल पाया जाता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2024

गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता मकान का निर्माण करवाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 की नई लिस्ट को जारी किया जा चुका है। इस योजना के लिए जो भी लोग पात्रता रखते हैं वह लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं। जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि इस योजना में विकलांग व्यक्ति और वरिष्ठ नागरिकों को प्राथमिकता दी जाती है साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के परिवारो को भी योजना में प्राथमिकता के आधार पर शामिल किया जाता है।

राजस्थान श्रमिक सुलभ आवास योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट पात्रता

  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • ऐसे लोग ही योजना में आवेदन कर सकते है, जिनके पास पहले से पक्का मकान नहीं है।
  • जर्जर मकानों में रहने वाले लोग भी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना के लिए 18 साल से ज्यादा की उम्र होनी चाहिए।
  • घर में चार पहिया गाड़ी नहीं होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लिस्ट कैसे चेक करें

  • पीएम आवास योजना 2024 की लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको पीएम आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको स्टेकहोल्डर वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उसके बाद आपको IAY/PMAYG Beneficiary वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको एडवांस सर्च वाला ऑप्शन मिलेगा। इसी ऑप्शन पर अब आपको क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको कुछ इंपोर्टेंट इनफार्मेशन का चुनाव करके सर्च वाली जो बटन है, उस पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर आपके ग्राम पंचायत में कितने लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिलने वाला है इसकी लिस्ट ओपन हो करके आ जाती है। आप इस लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री जन आवास योजना एमपी

अगर लिस्ट में आपका नाम होता है तो समझ लीजिए कि आपको जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान का निर्माण करवाने के लिए पहली किस्त मिलने वाली है।

इस आर्टिकल में अपने जाना कि, Pm Awas Yojana New List 2024 में अपना नाम कैसे देखें। यदि आर्टिकल से संबंधित और कोई भी सवाल आप पूछना चाहते हैं तो हमारा कमेंट बॉक्स आपके लिए खुला हुआ है। निसंकोच कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछे।

हम इस योजना से संबंधित सवालों का जवाब अवश्य ही देंगे। अन्य बेहतरीन पोस्ट के लिए हमारी वेबसाइट की दूसरी पोस्ट को भी पढे और इस पोस्ट को भी फेसबुक और व्हाट्सएप पर शेयर करें, ताकि अन्य लोगो को भी PM Awas Yojana New List 2024 Check करने का मौका मिले।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Video

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now