Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan 2024: सरकार दे रही भरपेट भोजन (अन्नपूर्णा रसोई योजना राजस्थान)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan 2024, लाभ, लाभार्थी, आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस (अन्नपूर्णा रसोई योजना राजस्थान) (Benefit, Beneficiary, Apply, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status)

Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan 2024: राजस्थान में हाल ही में मुख्यमंत्री के पद पर भजन लाल शर्मा विराजमान हुए हैं, जिन्होंने सबसे पहली बार वसुंधरा राजे के द्वारा शुरू की गई अन्नपूर्णा रसोई योजना और उसके बाद इस योजना का नाम बदलकर करके अशोक गहलोत के द्वारा नया नाम इंदिरा रसोई योजना रखने के बाद अब इस योजना को फिर से एक नई योजना का नाम दिया है। सरकार ने अब इस योजना का नाम बदलकर के अन्नपूर्णा रसोई योजना रख दिया है। ऐसे में जो लोग यह जानना चाहते हैं कि, आखिर श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना क्या है, उन्हें हमारे इस आर्टिकल को विस्तार से पढ़ना चाहिए, क्योंकि हम आपको जानकारी देंगे कि राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना क्या है और राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना में आवेदन कैसे करें।

Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan

Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan 2024

Table of Contents

योजना का नामअन्नपूर्णा रसोई योजना
राज्यराजस्थान
साल2024
किसने शुरू कीराजस्थान मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा
लाभार्थीराजस्थान के गरीब लोग
उद्देश्यकम पैसे में भरपेट भोजन देना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द ही
हेल्पलाइन नंबरजल्द ही

राजस्थान श्रमिक सुलभ आवास योजना

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना(Annapurna Rasoi Yojana Rajasthan) 2024

वर्तमान राजस्थान मुख्यमंत्री श्री भजनलाल शर्मा जी ने साल 2024 में अन्नपूर्णा रसोई योजना की शुरुआत की है। राजस्थान में चल रही अन्नपूर्णा रसोई योजना के माध्यम से सबसे ज्यादा गरीब लोगों को लाभ दिया जा रहा है। ऐसे लोग जो खाने की तंगी का सामना करते हैं, उन्हें इस योजना के माध्यम से सिर्फ ₹8 में एक वक्त का ताजा और पौष्टिक खाना प्रदान किया जा रहा है। इस थाली की कीमत ₹25 है, जिसमें से ₹17 सरकार के द्वारा खर्च किए जाते हैं और ₹8 लाभार्थी से लिए जाते हैं और उसे पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाया जाता है। कोई भी राजस्थान में रहने वाला भूखा व्यक्ति या खाने की इच्छा रखने वाला व्यक्ति इस योजना का लाभ आसानी से हासिल कर सकता है।

राजस्थान इंदिरा गांधी रसोई योजना का नाम बदला

आपको बता दें कि इस योजना को राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुरू किया था. तब उन्होंने इस योजना के तहत जरुरतमांग लोगों तक भोजन पहुँचाने के लिए भोजन वैन चलाई थी, जिससे लोगों को भोजन दिया जाता था, इसके बाद कांग्रेस की यानि अशोक गहलोत की सरकार बनने के बाद इस योजना का नाम बदल कर इंदिरा रसोई योजना कर दिया गया और इस योजना के तहत वैन की जगह पर लोगों को बैठकर भोजन कराया जाने लगा. किन्तु अब फिर एक बाद बीजेपी की सरकार बनने के कारण इस योजना का नाम फिर से बदल दिया गया है. अब फिर से इस योजना का नाम अन्नपूर्णा रसोई योजना कर दिया गया है.

राजस्थान विश्वकर्मा कामगार कल्याण योजना

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना का उद्देश्य

योजना के उद्देश्य के बारे में बात करें, तो सरकार का इस योजना से यह उद्देश्य है कि, राजस्थान में रहने वाला कोई भी व्यक्ति गरीबी की वजह से भूखा सोने के लिए मजबूर ना हो। उन्हें इस योजना के माध्यम से भरपेट ताजा, स्वादिष्ट और साथ ही साथ पौष्टिक भोजन हासिल हो सके। क्योंकि आजकल महंगाई काफी ज्यादा बढ़ गई है। ऐसे में गरीब परिवार को अपने दो वक्त के खाने का प्रबंध करने में समस्याओं का सामना करना पड़ता है और पैसा ना होने की वजह से कई बार उन्हें भूखे ही सोना पड़ता है, परंतु अब इस योजना का लाभ उन्हें मिलेगा, तो वह बहुत ही कम रुपए में भरपेट और बिल्कुल स्वादिष्ट भोजन ग्रहण कर सकेंगे, जिससे उन्हें भूखे नहीं सोना पड़ेगा और वह शारीरिक रूप से स्वस्थ भी रहेंगे।

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • पहले इस योजना का नाम इंदिरा रसोई योजना था, जिसे मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बदल दिया और इंदिरा रसोई योजना को अब अन्नपूर्णा रसोई योजना के नाम से जाना जाता है।
  • इस योजना का फायदा राजस्थान में रहने वाले जरूरतमंद गरीब लोगों को दिया जाता है।
  • राजस्थान सरकार इस योजना के माध्यम से लोगों को स्वादिष्ट और दो टाइम का ताजा भरपेट भोजन उपलब्ध करवाती है।
  • इस भोजन को पाने के लिए लाभार्थी व्यक्ति को एक समय के भोजन के लिए सिर्फ ₹8 की ही पेमेंट करनी होती है।
  • सुबह और शाम दोनों ही समय 8-8 रुपए देकर के लाभार्थी भरपेट भोजन हासिल कर सकता है।
  • इसके अलावा जरुरतमदों को 5 रूपये में नाश्ता भी प्रदान किया जाता है।
  • ऐसे व्यक्ति जो रोज ₹100 की कमाई करते हैं वह इस योजना के माध्यम से रोज सिर्फ ₹16 खर्च करके दो समय का भरपेट भोजन खा सकते हैं।
  • योजना के माध्यम से जब लोगों को भरपेट भोजन मिलेगा, तो उनके स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा और उन्हें भूखा भी नहीं सोना पड़ेगा।
  • श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के द्वारा रोजाना 1.34 लाख व्यक्ति और हर साल 4.87 करोड लोगों को लाभ मिल रहा है।

राजस्थान फ्री बिजली योजना

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना पात्रता (Eligibility)

  • राजस्थान के स्थाई निवासियों को योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • गरीब और जरूरतमंद लोगों को योजना में प्राथमिकता दी जाएगी।
  • योजना के लिए कोई भी उम्र सीमा निश्चित नहीं की गई है।

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना दस्तावेज (Documents)

इस योजना का लाभ हासिल करने के लिए आपको कोई भी पहचान पत्र लेकर योजना के अंतर्गत निश्चित की गई रसोई पर जाना होगा। पहचान पत्र दिखाकर आप योजना का लाभ ले सकते हैं। जैसे कि आधार कार्ड या वोटर कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस इत्यादि अथवा राशन कार्ड।

पशुपालक सम्मान योजना राजस्थान

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना की अधिकारिक वेबसाइट

अन्नपूर्णा रसोई योजना की महत्वपूर्ण जानकारी आर्टिकल में हमने दी है। ज्यादा जानकारी पाने के लिए इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं, जोकि सरकार द्वारा जल्द ही जारी की जाएगी।

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना आवेदन

इस योजना को गरीबों के लिए चालू किया गया है। ऐसे में सरकार यह जानती है कि, कई करीब व्यक्ति पढ़े लिखे नहीं होते हैं। इसलिए सरकार ने योजना में आवेदन करने की आवश्यकता को ही खत्म कर दिया है, जिसका साफ तौर पर मतलब यह होता है कि, किसी भी व्यक्ति को अगर श्री अन्नपूर्णा रसोई योजना के अंतर्गत भोजन ग्रहण करना होगा, तो उसे इस योजना में ना तो ऑनलाइन आवेदन करना है और ना ही ऑफलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है। आप बस अपना पहचान पत्र लेकर और ₹8 लेकर के अन्नपूर्णा रसोई में जा सकते हैं और वहां से भोजन हासिल कर सकते हैं।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल

राजस्थान अन्नपूर्णा रसोई योजना हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के द्वारा शुरू की गई अन्नपूर्णा रसोई योजना का लाभ किसे मिलेगा और इस योजना का लाभ लेने के लिए क्या करना होगा तथा योजना में आवेदन करना है या नहीं, योजना के लिए कौन सी पात्रता होगी। इन सब की जानकारी आर्टिकल में हमने दे दी है। हम आपको योजना का हेल्पलाइन नंबर जैसे ही सरकार द्वारा जारी किया जाता है जल्द ही उपलब्ध करायेंगे। उसका इस्तेमाल करके योजना की ज्यादा जानकारी घर बैठे हासिल कर सकते हैं या योजना के बारे में उच्च अधिकारियों से अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं।

आशा करते हैं की Rajasthan Shri Annapurna Rasoi Scheme 2024 के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिल गई होगी। जैसे कि Yojana Details, Benifiets, Eligibility, Documents, Apply Process इत्यादि। अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी यदि आप हासिल करना चाहते हैं, तो हमारा कमेंट बॉक्स आपके लिए खुला हुआ है। बस कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ कर छोड़ दे। हम समय मिलने पर आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे। हमारी आपसे रिक्वेस्ट है कि, इस आर्टिकल को Facebook और Whatsapp पर भी दोस्तों और जान पहचान के लोगों के साथ शेयर करें, ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी मिल सके।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : अन्नपूर्णा रसोई योजना का पहला वाला नाम क्या है?

Ans : इंदिरा गांधी रसोई योजना

Q : अन्नपूर्णा रसोई योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans : राजस्थान

Q : अन्नपूर्णा रसोई योजना की शुरुआत कब हुई?

Ans : साल 2024

Q : अन्नपूर्णा रसोई योजना के तहत कितने रुपए में भोजन मिलेगा?

Ans : ₹8 में

Q : क्या अन्नपूर्णा रसोई योजना में आवेदन करना होगा?

Ans : नहीं

Video

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now