Army Agniveer Bharti 2024: 10वीं और 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नया अवसर, यहां देखें पूरी जानकारी

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Army Agniveer Bharti 2024 की तैयारी कर रहे सभी उम्मीदवारों को सरकारी नौकरी पाने का मौका मिलेगा। भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए सेना अग्निपथ योजना 2024 की अधिसूचना जल्द ही जारी होगी। 8 फरवरी 2024 को सूचना जारी की जा सकती है। योग्य उम्मीदवारों को 21 मार्च 2024 तक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सैन्य Agniveer 2024 के संबंध में एक बड़ा एलर्ट जल्द ही जारी होगा। आधिकारिक नोटिफिकेशन आईएनडियन आर्मी की वेबसाइट पर ही उपलब्ध होंगे; इसके अतिरिक्त, यहां हम आपको नवीनतम नोटिफिकेशन की अपडेट्स प्रदान करेंगे। आइए, आज हम 2024 में भारतीय सेना के Agniveer भर्ती के बारे में कुछ जानकारी साझा करें।

Army Agniveer Bharti
Army Agniveer Bharti 2024

Army Agniveer Bharti 2024

2024 में, भारतीय सेना में लगभग 25000 पदों के लिए आवश्यकता होगी जो विभिन्न शाखाओं में उपलब्ध होंगे, जैसे कि अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर टेक्निकल, अग्निवीर क्लर्क, और अग्निवीर ट्रेडसमैन। इन पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन विभिन्न योग्यता मापदंडों के आधार पर किया जाएगा। उन उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा जिन्होंने आवश्यकता को पूरा करने के लिए अपनी योग्यता प्रमाणित की है, इसके बाद चयन प्रक्रिया में ऑनलाइन रिटर्न एग्जाम शामिल होगा। इसके बाद, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, और मेरिट सूची के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा।

Agniveer Yojana Railey

Army Agniveer Bharti के लिए शैक्षणिक योग्यता

पदशैक्षणिक योग्यता
अग्निवीर (जनरल ड्यूटी)10वीं कक्षा के अंतर्गत न्यूनतम 45% अंकों के साथ पास होना चाहिए और उम्मीदवार के प्रत्येक विषय के अंतर्गत 33% अंक या इससे अधिक अंक जरूर होने चाहिए.
अग्निवीर क्लर्क और स्टोर कीपर तकनीकी12वीं कक्षा में न्यूनतम 60% अंकों के साथ पास होना चाहिए1.
अग्निवीर ट्रेड्समैन10वीं कक्षा के अंतर्गत पास होना चाहिए.
महिला मिलिट्री पुलिस12वीं कक्षा में न्यूनतम 45% अंकों के साथ पास होना चाहिए.

विभिन्न पदों पर काम करने के लिए विशिष्ट शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता होती है। अग्निवीर जनरल ड्यूटी पद के लिए 10वीं कक्षा में उम्मीदवार के पास कम से कम 45% अंक और प्रत्येक विषय में 33% या अधिक अंक होने चाहिए। साथ ही अग्निवीर टेक्निकल पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। उनके पास विज्ञान, अंग्रेजी और गणित में कम से कम 50% अंक होने चाहिए। अग्निवीर क्लर्क पद के लिए उम्मीदवार को 12वीं कक्षा में कम से कम 60% अंक होने चाहिए। जबकि अग्निवीर ट्रेड्समैन पद के लिए उम्मीदवार को PHD कक्षा में भी पास होना आवश्यक है और इसके साथ ही 8वीं कक्षा में भी सफलता प्राप्त करना अनिवार्य है। Agniveer Bharti के लिए 17 वर्ष 5 महीने से 21 साल की उम्र सीमा है।

Army Agniveer Bharti के लिए अप्लाई कैसे करें

आप भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  • भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ और 2024 में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन करें।
  • अब इस भर्ती को लेकर जारी किए जाने वाले नोटिफिकेशन में दी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
  • भारतीय सेना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • सभी विवरण प्रदान करके अपना पंजीकरण करें।
  • लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट होंगे।
  • अपने सभी विवरण भरें और ‘सबमिट’ पर क्लिक करें।
  • भविष्य के उद्श्य के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Agneepath Military Recruitment Scheme

आग्निवीर भर्ती 2024 के अवसरों के बारे में सूचना प्रदान करते हुए, यह जानकारी सोचने पर मजबूर करती है कि Army Agniveer Bharti में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को निर्धारित शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा का पालन करना होगा। समाचार और अपडेट्स के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर रखना महत्वपूर्ण है।

जब आपको आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन से संबंधित लिंक मिलेगा, तो आवेदन प्रक्रिया बहुत आसानी से पूरी हो जाएगी। आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन मिलने पर पूरी जानकारी मिलेगी और आप इसे ध्यान से देखेंगे। आज की जानकारी को हर कोई जानेगा और इससे पता चलेगा।”

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Video

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now