MP Free Laptop Yojana 2023: फ्री लैपटॉप योजना, ऑनलाइन अप्लाई

MP Free Laptop Yojana 2023, Online Apply, Registration, Online Form PDF, Beneficiary List, Benefit, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Last Date, Latest News, Update (फ्री लैपटॉप योजना मध्यप्रदेश) (ऑनलाइन अप्लाई, ऑनलाइन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, लाभ, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, लिस्ट, कब मिलेंगे, 12वीं बोर्ड, अंतिम तिथि, ताज़ा खबर)

मध्यप्रदेश के ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने हाल ही में 12वीं क्लास को अच्छे परसेंटेज के साथ पास किया हुआ है, उनके लिए सरकार ने एक शानदार योजना शुरू की है, जिसका नाम मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना रखा गया है। इस योजना के माध्यम से सरकार के द्वारा होनहार छात्र और छात्राओं को लैपटाप का वितरण करवाया जाएगा और इसके लिए उन्हें सरकार की तरफ से आर्थिक सहायता भी दी जाएगी, जो कि तकरीबन ₹25000 की होगी। इस प्रकार से जिन विद्यार्थियों ने 12वीं क्लास की एग्जाम को अच्छे परसेंटेज के साथ पास किया है और वह फ्री में लैपटॉप ‌पाना चाहते हैं, उन्हें जानना अति आवश्यक है कि आखिर मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना क्या है और फ्री लैपटॉप योजना मध्यप्रदेश में आवेदन कैसे करें।

free laptop yojana mp in hindi

फ्री लैपटॉप योजना मध्यप्रदेश (MP Free Laptop Yojana in Hindi)

योजना का नाममध्यप्रदेश फ्री लैपटॉप योजना
किसने शुरू की मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान
लाभार्थी    एमपी के 12वीं कक्षा के छात्र
उद्देश्य    मेधावी छात्रो को लैपटॉप के लिए आर्थिक सहायता
आधिकारिक वेबसाइटhttp://educationportal.mp.gov.in/
हेल्पलाइन नंबर0755-2600115

रुक जाना नहीं योजना के तहत सरकार 10वीं एवं 12वीं में फेल होने वाले छात्र एवं छात्राओं को दूसरा मौका दे रही है.

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना क्या है (What is MP Free Laptop Yojana)

मध्यप्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा विद्यार्थियों को लैपटॉप की खरीदारी करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने हेतु मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना का शुभारंभ किया गया है। सरकार ने कहा है कि योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को ₹25000 डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में डीबीटी अर्थात डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड के माध्यम से दिए जाएंगे। इस पैसे का इस्तेमाल विद्यार्थी लैपटॉप खरीदने के लिए करेंगे। गवर्नमेंट के अनुसार योजना का फायदा पाने का हकदार ऐसे ही विद्यार्थी होंगे, जिन्होंने 12वीं क्लास की परीक्षा को अच्छे अंकों के साथ पास किया होगा। योजना के तहत आर्थिक सहायता देने के अलावा सरकार अच्छी परफॉर्मेंस देने वाले विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र भी प्रदान करेगी और उनकी हौसला अफजाई करेगी। मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का फायदा रेगुलर और डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को मिल सकेगा। सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कहा है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी गई है।

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना का उद्देश्य (MP Free Laptop Yojana Objective)

हर साल आयोजित होने वाली एमपी बोर्ड की परीक्षा को बहुत से विद्यार्थी पास करते हैं। उनमें से कुछ विद्यार्थी ऐसे होते हैं, जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं। ऐसे विद्यार्थियों के द्वारा अगर 12वीं क्लास की एग्जाम को अच्छे अंकों के साथ पास किया गया है तो उन्हें सरकार अब लैपटॉप देगी, ताकि वह पढ़ाई करने के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल कर सके या फिर प्रोजेक्ट बनाने के लिए लैपटॉप से इंटरनेट चला सके और मनवांछित जानकारी प्राप्त कर सके। इस प्रकार से यह योजना डिजिटल एमपी के लिए बहुत ही कारगर साबित हो रही है।

मुख्यमंत्री युवा इंटर्नशिप योजना के तहत सरकार युवाओं को 8,000 रूपये का अनुदान एवं ट्रेनिंग दे रही है.

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना के लाभ एवं विशेषताएं (MP Free Laptop Yojana Benefit and Features)

  • योजना के अंतर्गत लाभार्थी विद्यार्थियों को दी जाने वाली आर्थिक सहायता ₹25000 की होगी।
  • आर्थिक सहायता विद्यार्थियों के बैंक अकाउंट में सरकार के द्वारा ट्रांसफर की जाएगी।
  • पैसा देने के लिए सरकार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर मोड का इस्तेमाल करेगी।
  • गवर्नमेंट आर्थिक सहायता के साथ प्रशस्ति पत्र भी विद्यार्थियों को देगी।
  • 12वीं क्लास में अच्छा परसेंट लाने वाले विद्यार्थियों को ही योजना का फायदा मिलेगा।
  • विद्यार्थी और विद्यार्थिनी दोनों ही योजना में आवेदन के लिए हकदार होंगे।
  • प्राइवेट पढ़ाई करने वाले और रेगुलर पढ़ाई करने वाले दोनों ही विद्यार्थियों को योजना का फायदा प्राप्त हो सकेगा।
  • लैपटॉप मिलने की वजह से अब विद्यार्थी घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे और पढ़ाई करके अपने सपनों की मंजिल को प्राप्त कर सकेंगे।

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना में इस तारीख को होगा पैसों का वितरण (MP Free Laptop Yojana Money Transfer)

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना में लैपटॉप की खरीदी के लिए सरकार द्वारा 25,000 रूपये की राशि जून महीने के तीसरे सप्ताह से प्रदान की जाएगी. रिजल्ट आने के बाद से सभी छात्र एवं छात्राएं इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. आपको बता दें कि शिक्षण संचनालय द्वारा जिला शिक्षा अधिकारीयों को अपने-अपने जिलों के छात्र-छात्राओं के बैंक खाते को अपडेट करने के लिए कहा गया है. यह भी कहा गया है कि यह काम 10 जून से पहले हो जाना चाहिए. अतः जल्द ही लैपटॉप के लिए पैसे लाभार्थियों को मिल जायेंगे.

नारी सम्मान योजना के तहत मध्यप्रदेश की कांग्रेस पार्टी ने राज्य की महिलाओं को 500 रूपये में गैस सिलेंडर और 1,500 रूपये का अनुदान देने की घोषणा की है.  

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना में पात्रता (MP Free Laptop Yojana Eligibility)

  • सिर्फ मध्य प्रदेश के स्थाई विद्यार्थी योजना के पात्र हैं।
  • 12वीं क्लास को अच्छे अंकों के साथ पास करने वाले विद्यार्थी ही योजना के लिए पात्र होंगे।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के ऐसे विद्यार्थी योजना में आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं क्लास में कम से कम 75% अंक प्राप्त किए हैं और सामान्य वर्ग के ऐसे विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने 12वीं क्लास में कम से कम 85 परसेंट अंक हासिल किए हैं।

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना एमपी में दस्तावेज (MP Free Laptop Yojana Documents)

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • 12 वीं कक्षा की मार्कशीट

मुख्यमंत्री बालिका स्कूटी योजना के तहत सरकार 12 वीं कक्षा में अच्छे नंबर से उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को फ्री में स्कूटी देने का फैसला किया है.

मध्यप्रदेश लैपटॉप योजना में ऑनलाइन आवेदन करें (MP Free Laptop Yojana Online Apply)

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई लैपटॉप योजना में आपको किसी भी तरह के फॉर्म भरने या आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है. यदि आप मध्यप्रदेश बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करते हैं तो आपका नाम मेधावी छात्रों की सूची में शामिल हो जायेगा. और आपको लैपटॉप के लिए राशि का वितरण स्वयं ही कर दिया जायेगा. यदि आप लैपटॉप योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आप नीचे दी गई प्रक्रिया को अपनाएं.

पात्रता देखें –

  • सबसे पहले एमपी एजुकेशन पोर्टल 2.0‌‌ की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएं, उसके बाद शिक्षा पोर्टल का लिंक मिलेगा, उस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको लैपटॉप वाला लिंक मिलेगा, आपको इस लिंक पर क्लिक करना है।
  • अब आपको वेबसाइट पर अपनी पात्रता चेक करने का ऑप्शन मिलेगा, जिस पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होगा, जहां पर आपको निर्धारित जगह में 12वीं क्लास के रोल नंबर एवं साल डालना है।
  • अब आपको ‘गेट डिटेल ऑफ़ मेरिटोरियस स्टूडेंट्स’ वाला एक विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी पात्रता की जानकारी दिखाई देगी, जिसे आप चेक कर सकते हैं।

अपना अकाउंट नंबर देखें –

  • पात्रता चेक करने के लिए जब आप लैपटॉप वाली लिंक पर जाते हैं तो वहीँ आपको अपना अकाउंट नंबर चेक करने का भी विकल्प मिलता है. जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • यहां से आप अपना अपना अकाउंट नंबर देख सकते हैं.

अपने भुगतान की स्थिति देखें –

  • यदि आप अपने भुगतान की स्थिति देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लैपटॉप वाली लिंक में जाने के बाद भुगतान की स्थिति देखें वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा. इस तरह से आप भुगतान की स्थिति देख सकते हैं.

शिकायत करें –

  • यदि आप किसी प्रकार की शिकायत करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको लैपटॉप वाली लिंक में जाकर शिकायत दर्ज करें वाले विकल्प पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको यहां पर अपना 12वीं कक्षा का रोल नंबर, अपना मोबाइल नंबर, शिकायत का प्रकार, एवं अन्य डिटेल देकर अपनी शिकायत दर्ज करनी होगी.

एमपी लैपटॉप योजना में संपर्क करें (MP Free Laptop Yojana Contact Detail)

यदि आप इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए विभाग से संपर्क करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अधिकारिक वेबसाइट में जाकर लैपटॉप वाली लिंक में जाना होगा. और वहां से आपको संपर्क करें में जाकर सारी डिटेल मिल जाएगी.

संत रविदास स्वरोजगार योजना के तहत सरकार 25 लाख रूपये का लोन प्रदान कर रही है.

एमपी लैपटॉप योजना 26 जुलाई को होगा लैपटॉप वितरण (Latest News)

हालही में शिवराज सिंह चौहान जी ने यह खुशखबरी दी है कि वे 26 जुलाई को लैपटॉप के लिए पैसे का वितरण करेंगे, जी हां जिन विद्यार्थियों ने इस साल की 12 वीं कक्षा में 70 % से अधिक अंक अर्जित किये हैं, उन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी द्वारा फ्री में लैपटॉप के लिए पैसे का वितरित किया जायेगा. जिसकी डेडलाइन आ चुकी है.

एमपी लैपटॉप योजना हेल्पलाइन नंबर (MP Free Laptop Yojana Helpline Number)

हमने आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना क्या है और मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना में कैसे अप्लाई कर सकते हैं, के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। नीचे आपको इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर भी दिया जा रहा है, ताकि आप हेल्प लाइन नंबर पर संपर्क कर सके और योजना के बारे में और भी अधिक जानकारी प्राप्त कर सके अथवा अपनी कंप्लेंट दर्ज करवा सके।

0755-2600115

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना का फायदा कौन कौन ले सकता है?

Ans : मध्य प्रदेश के 12वीं क्लास को पास कर चुके होनहार विद्यार्थी और विद्यार्थिनी

Q : लैपटॉप के लिए पैसे कब मिलेंगे?

Ans : 26 जुलाई

Q : मध्य प्रदेश लैपटॉप योजना के तहत कितनी आर्थिक सहायता मिलेगी?

Ans : ₹25000

Q : लैपटॉप योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 0755-2600115

Q : एमपी फ्री लैपटॉप योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans : educationportal.mp.gov.in

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment