मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना मध्यप्रदेश 2024: pdf Download, Mukhyamantri Bal Aashirwad Yojana MP in Hindi

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Mukhyamantri Bal Aashirwad Yojana MP in Hindi (Kya hai, Launch Date, Online Apply, Registration Start, Form pdf, Eligibility, Benefit, Beneficiary, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Update, Check List) मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 मध्यप्रदेश, क्या है, कब शुरू हुई, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म भरना शुरू, रजिस्ट्रेशन, फॉर्म pdf, अनाथ बच्चों को लाभ, लाभार्थी पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, लिस्ट, सूची

Mukhyamantri Bal Aashirwad Yojana MP 2024: अनाथ बच्चों का सहारा बनने के लिए मध्यप्रदेश सरकार ने एक कल्याणकारी योजना की शुरुआत हाल ही में की हुई है। इस योजना का नाम सरकार ने बाल आशीर्वाद योजना रखा हुआ है। योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश राज्य के किसी भी जाति, धर्म के ऐसे बच्चों को लाभ पहुंचाए जाने का लक्ष्य रखा गया है जो अनाथ है और जो आगे की पढ़ाई करना चाहते है परंतु उनके पास पढ़ाई करने के लिए पैसा नहीं है। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि बाल आशीर्वाद योजना एमपी क्या है और एमपी आशीर्वाद योजना में आवेदन कैसे करें।

Mukhyamantri Bal Aashirwad Yojana MP

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 मध्यप्रदेश (Mukhyamantri Bal Aashirwad Yojana MP in Hindi)

Table of Contents

योजना का नाममुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना
आरम्भ की गई  मध्यप्रदेश सरकार द्वारा
लाभार्थी   राज्य में रहने वाले सभी असहाय बच्चे
उद्देश्य   सभी अनाथ बच्चों का बेहतर भविष्य
श्रेणीमध्य प्रदेश सरकारी योजनाएं
आवेदनऑफलाइन
अधिकारिक वेबसाइटhttps://scps.mp.gov.in/
हेल्पलाइन नंबरजल्द अपडेट होगा

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना क्या है (What is Mukhyamantri Bal Aashirwad Yojana)

बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के द्वारा अनाथ आश्रम के ऐसे बच्चों के लिए शुरू की गई है, जिनका बचपन अनाथ आश्रम में गुजरा हुआ है। ऐसे बच्चों को सरकार के द्वारा तब दिया जाएगा, जब वह 18 साल की उम्र को पूरा कर लेंगे। योजना में जो आवेदन करेंगे उन्हें आईटीआई, पॉलिटेक्निक, नीट, जेईई, कलेक्टर इत्यादि के एजुकेशन के लिए सरकार आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। यह आर्थिक सहायता ₹5000 से लेकर के ₹8000 तक की होगी। इस प्रकार से योजना के अंतर्गत प्राप्त पैसे की वजह से अनाथ बच्चे भी अपने भविष्य को बेहतर बनाने का प्रयास कर सकेंगे। बता दें कि योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता सरकार सिर्फ लाभार्थियों को 24 साल की उम्र तक ही प्रदान करेगी। इसके साथ ही साथ बच्चों के स्वास्थ्य के लिए सरकार के द्वारा आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत ट्रीटमेंट करवाने की सुविधा भी दी जाएगी।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना एमपी का उद्देश्य (Objective)

अनाथ बच्चों को जल्दी कोई सहारा नहीं देता है और इसीलिए अनाथ बच्चे अक्सर जिंदगी की रेस में पीछे रह जाते हैं परंतु सरकार जब अलग-अलग लोगों के लिए कल्याणकारी योजना लोन करती है, तो भला अनाथ बच्चों को कैसे वह अगले छोड़ सकती है। इसीलिए मध्य प्रदेश सरकार ने बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत अनाथ बच्चों को आर्थिक सहायता देकर के अच्छी शिक्षा दिलाने के उद्देश्य से की है। इस योजना की वजह से ऐसे अनाथ बच्चों में भी अब पढ़ाई की ललक पैदा होगी, जो पहले आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई नहीं करते थे और दिन भर यहां वहां बेकार बैठे रहते थे। योजना के अंतर्गत बच्चों को लाभ 24 साल तक मिलेगा क्योंकि 24 साल में व्यक्ति समझदार हो जाता है और वह कुछ करने के लिए भी तैयार होता है।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना के लाभ एवं विशेषताएं (Benefit and Features)

  • योजना में मध्यप्रदेश राज्य के सभी अनाथ बच्चों को कवर करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है।
  • इस योजना की वजह से अनाथ बच्चों को भी अब पढ़ाई करने का मौका मिलेगा, साथ ही अपने भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए अनाथ बच्चे प्रेरित होंगे।
  • सरकार बाल देखरेख संस्थाओं को छोडने वाले 18 वर्ष से अधिक आयु के बालकों यानि आफ्टरकेयर को आर्थिक एवं शैक्षणिक सहयोग देकर सरकार समाज में उन्हें पुर्नस्थापित कर रही है।
  • वही 18 वर्ष की आयु तक के अनाथ बच्चों को जो अपने सम्बंधियों अथवा संरक्षकों के साथ जीवन यापन कर रहे हैं, उन्हें आर्थिक सहायता यानि स्पॉन्सरशिप उपलब्ध करा रही है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि परिवार मध्यप्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • योजना का फायदा अनाथ बच्चों को उनकी 24 साल तक की उम्र पार करने तक मिलेगा।
  • योजना में आर्थिक सहायता 5000 से लेकर के ₹8000 के बीच में होगी।
  • अनाथ बच्चों को इस योजना के साथ ही साथ आयुष्मान भारत योजना का फायदा भी प्राप्त होगा।
  • योजना का फायदा राज्य के सभी अनाथ बच्चों को मिलेगा। इस योजना में किसी भी जाति, धर्म, मत, मजहब को प्राथमिकता नहीं दी गई है।
  • योजना के लिए पात्र बच्चों को अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी संकाय जैसे कि आईटीआई, जेईई इत्यादि निकालने पर आगे की एजुकेशन का सारा खर्चा सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में मिलने वाले पैसे (Financial Assistance)

  • इंटर्नशिप :- इस योजना के तहत उद्योग विभाग द्वारा योग्य बच्चों को औद्योगिक संस्थान/ प्रतिष्ठान/ प्रतिष्ठित संस्थाओं में इंटर्नशिप देकर उसी संस्था में रोजगार उपलब्ध करवाया जायेगा. उन्हें इंटर्नशिप अवधि के दौरान 5,000 रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जाएगी, जो इंटर्नशिप की अवधि समाप्त होने तक दी जाएगी, लेकिन वह 1 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए नहीं होगी, यानि यह लाभ सिर्फ 1 साल तक मिलेगा।
  • व्यावसायिक प्रशिक्षण :- इस योजना में संबंधित विभाग द्वारा पोलीटेकनिक डिप्लोमा, आईटीआई, पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों, नर्सिंग, होटल मैनेजमेंट, टूरिज्म, प्रधानमंत्री कौशल विकास आदि के तहत् दी जाने वाली सरकारी संस्थाओं में व्यावसायिक प्रशिक्षण निःशुल्क प्रदाय किया जायेगा। व्यावसायिक प्रशिक्षण अवधि के दौरान 5,000 रूपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता दी जाएगी जो व्यावसायिक प्रशिक्षण की अवधि समाप्त होने तक दी जाएगी जोकि 2 वर्ष से अधिक की अवधि के लिए नहीं होगी, यानि इसका लाभ 2 साल तक मिलेगा।
  • तकनीकी एवं उच्च शिक्षा के लिए सहायता :- NEET, JEE या CLAT में प्रवेश परीक्षाओं के आधार पर किसी भी सरकारी या गैर सरकारी संस्थाओं में प्रवेश करने वाले बच्चों को अध्ययन अवधि के दौरान 5,000 रूपये से 8,000 रूपये तक प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जायेगी. एवं पाठ्यक्रम अवधि तक फीस राज्य शासन द्वारा वहन की जाएगी।
  • स्पॉन्सरशिप के तहत बच्चों को आर्थिक सहायता :- योजना के तहत पात्र सभी बच्चे को 4000 रूपये प्रतिमाह सहायता राशि दी जाएगी जो बच्चे एवं रिश्तेदार अथवा संरक्षक के संयुक्त खाते में जमा की जाएगी. यह कम से कम 1 वर्ष तक दी जाएगी। बच्चे अथवा परिवार की आर्थिक समृद्धता में सुधार न होने की स्थिति में सरकार द्वारा इसकी अवधि में वृद्धि की जा सकती है, किन्तु किसी भी स्थिति में 18 वर्ष से ऊपर के बच्चों को नहीं दी जायेगी।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में पात्रता (Eligibility)

  • इस योजना का फायदा मध्यप्रदेश के ऐसे अनाथ बच्चों को मिलेगा, जो मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी परिवार के 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे हैं और जिनके माता-पिता की मृत्यु हो चुकी है और वह रिश्तेदार अथवा संरक्षक की देखरेख में रह रहे हों.
  • इसके साथ ही ऐसे बच्चे जो मुख्यमंत्री कोविड 19 बाल सेवा योजना के तहत् पात्रता में नहीं आते है वे इस योजना के अंतर्गत पात्र होंगे।।
  • ऑफ्टरकेयर के तहत बाल देखरेख संस्था में निर्मुक्ति दिनांक के वर्ष को सम्मिलित करते हुए निरंतर 05 वर्ष तक निवासरत बच्चे इसके लिए पात्र होंगे।
  • योजना का फायदा वही बच्चे प्राप्त कर सकेंगे जिनके पास आवश्यक दस्तावेज होंगे।

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में दस्तावेज (Documents)

  • आवेदन एवं बच्चे का आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • जन्म प्रमाण पत्र
  • बच्चे के माता-पिता का डेथ सर्टिफिकेट
  • मृतक का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • बच्चे के स्कूल का प्रमाण पत्र यानि अंक सूची
  • आवेदक का जॉइंट फोटो बच्चे के साथ
  • आवेदक की सरकारी अस्पताल से जारी मेडिकल रिपोर्ट
  • आवेदक का पुलिस वेरिफिकेशन
  • शपथ पत्र
  • आवेदक के साथ बालक के जॉइन्ट बैंक खाते की पूरी जानकारी आदि.

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना 2024 ताज़ा खबर (Latest Update)

हालही में खबरें आ रही है कि इस योजना में आवेदन करने के लिए फॉर्म भरने शुरू हो गए हैं. लेकिन फॉर्म भरने से पहले आवेदकों के पास उनके सही दस्तावेज सही – सही एवं उनके पास होना जरुरी है. जिसके सत्यापन के बाद ही इस योजना का लाभ लाभार्थी बच्चों को मिलेगा. इसके लिए आवेदन करने के लिए फ़िलहाल ऑफलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है, किन्तु जल्द ही इसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी.

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में आवेदन एवं फॉर्म (Application Form PDF)

ऑनलाइन आवेदन (Online Apply)

इस योजना की हालही में आधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी गई है. जल्द ही ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाएगी. जिसके बाद यदि आप इसके लाभार्थी है तो इसमें आवेदन करके इसका लाभ उठा सकते हैं.

ऑफलाइन आवेदन (Offline Apply)

इस योजना के तहत फ़िलहाल ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है. अतः इसके लिए आवेदन करने के लिए आपको अपने पास के आंगनवाड़ी केंद्र, या परियोजना कार्यालय या फिर महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यालय में जाना होगा वहां से आपको योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जायेगा.

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना सूची में नाम देखें (Check Name in List)

सरकार द्वारा आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद योजना की अधिकारिक वेबसाइट में लाभार्थियों की सूची विभाग द्वारा जारी कर दी जाएगी. जिसे आवेदक चेक कर सकते हैं. यदि उनका नाम इसमें शामिल होगा तो उन्हें इसका लाभ अवश्य मिलेगा.

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना अधिकारिक वेबसाइट एवं हेल्पलाइन नंबर (Official Website and Helpline Number)

अभी तक सरकार ने ना तो योजना के आवेदन की प्रक्रिया की जानकारी दी है, ना हीं योजना के हेल्पलाइन नंबर को जारी किया है। इसलिए योजना का हेल्पलाइन नंबर जानने के लिए आपको थोड़ा रुकना पड़ेगा। हेल्पलाइन नंबर प्राप्त होते ही इसी आर्टिकल में हेल्पलाइन नंबर को अपडेट किया जाएगा, ताकि आप योजना के बारे में और जानकारी हासिल कर सके या फिर अपनी शिकायत दर्ज करवा सके। हालांकि हालही में इसकी अधिकारिक वेबसाइट जारी कर दी गई हैं, जिसमें आपको संपर्क करें में जाकर एक ईमेल आईडी मिलेगी जिस पर मेल करके आप योजना की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. वह ईमेल आईडी इस प्रकार है –

Email ID :- scpshelpline@gmail.com

मुख्यमंत्री बाल आशीर्वाद योजना में पैसे कैसे मिलेंगे (How to Get Money)

आवेदकों के फॉर्म भरे जाने के बाद महिला एवं बाल विकास विभाग की टीम द्वारा आवेदकों की जानकारी एवं दस्तावेजों की जाँच की जाएगी. जाँच सही से हो जाने के बाद बेसहारा बच्चों को इसका लाभ मिलना शुरू हो जायेगा.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : बाल आशीर्वाद योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans : मध्यप्रदेश

Q : बाल आशीर्वाद योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : एमपी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

Q : बाल आशीर्वाद योजना के तहत किसे फायदा मिलेगा?

Ans : मध्यप्रदेश के अनाथ बच्चों को

Q : बाल आशीर्वाद योजना में सहायता राशि कितनी है?

Ans : 5000 से लेकर 8000

Q : बाल आशीर्वाद योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

Ans : https://scps.mp.gov.in/

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now