e-Shram Card : पैसे आना हो गये हैं शुरू, क्या आपके खाते में आ गए, ऐसे चेक करें

दोस्तों आपको यह जानकारी ख़ुशी होगी कि संसाधन विभाग द्वारा ई-श्रम कार्ड के पैसे भेजने का काम शुरू हो चूका है. जी हां जिन-जिन श्रमिकों ने अपना ई-श्रम कार्ड बनवाया हैं उनके लिए यह खबर बहुत अच्छी है. विभाग ने 1000 रूपये तक की राशि श्रमिकों के खाते में डालनी शुरू कर दी है. यदि आप एक श्रमिक है और आपने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया है. तो आप तुरंत चेक करें कि क्या आपके खाते में पैसे आ गए हैं. इससे संबंधित पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिल जाएगी.

e-shram card payment status in hindi

ई-श्रम कार्ड क्या है

भारत सरकार ने हमेशा देश के कमजोर वर्गों के कल्याण के लिए कई योजनायें शुरू की गई. उन्हीं में से एक हैं ई-श्रम कार्ड. इस योजना के तहत देश के श्रमिकों को ये ई-श्रम पोर्टल में जाकर खुद को रजिस्टर करना होता है. और इसके बाद उनका ई-श्रम कार्ड बनता है. यह कार्ड बनवाने के बाद सरकार की ओर से हर महीने 1000 रूपये की राशि उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जाती है. यह राशि उनके बैंक खाते में 2 लाख रूपये तक जमा की जाएगी. इस योजना में देश के संगठित श्रमिक ही नहीं बल्कि असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के भी रजिस्ट्रेशन करायें जा रहे हैं. इस योजना के तहत श्रमिकों को 2 लाख रूपये का एक्सीडेंटल इंसौरेंसभी दिया जा रहा है.

कितना पैसा आता है

सभी लाभार्थी श्रमिकों के बैंक खाते में सरकार द्वारा 500 रूपये, 1000 रूपये एवं 2000 रूपये की राशि भेजी जा रही है. किन्तु कई श्रमिक ऐसे हैं जिनके खाते में पैसे नहीं आये हैं. आइये जानते हैं ऐसा क्यों है.

पैसा क्यों नहीं आ रहा

ई-श्रम कार्ड बनवाने वाले श्रमिकों के बैंक खाते में पैसे नहीं आने के 2 कारण हो सकते हैं. पहला कारण यह हो सकता है कि श्रमिक का कार्ड अपडेट न हुआ हो. और दूसरा कारण यह हो सकता है कि श्रमिक का ई-श्रम कार्ड उनके बैंक खाते से लिंक किया हुआ न हो. या फिर बैंक खाता उनके आधार कार्ड से लिंक न होने पर भी यह परेशानी आ सकती है. इन कारणों से श्रमिक के बैंक खाते में पैसे नहीं आते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ हैं तो आप पहले ये चेक कर लें.  

ई-श्रम कार्ड अपडेट कैसे करें

यदि श्रमिकों का ई-श्रम कार्ड अपडेट नहीं है तो उन्हें चिंता करने की आ वश्यकता नहीं है. इसे आप घर बैठे आसानी से अपडेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको ई-श्रम के अधिकारिक पोर्टल में जाना होगा वहां से आपको कार्ड को अपडेट करने का विकल्प मिल जायेगा. और फिर आप अपने श्रम कार्ड को आसानी से अपडेट कर सकते हैं.  

अपडेट के कितने दिन बाद आता है पैसा

जब श्रमिकों द्वारा सभी जानकारी ई-श्रम पोर्टल में अपडेट हो जाएगी. और उनके बैंक खाते को इससे लिंक कर दिया जायेगा. और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होगा तो अपडेट होने के 3 दिनों के अंदर – अंदर श्रमिकों के बैंक खाते में पैसे आ जायेंगे.  

ई-श्रम कार्ड में पैसा कैसे चैक करें

सरकार या संबंधित विभाग द्वारा पैसे भेजे जाने के बाद अब बारी आती है कि आप इसे चैक कैसे करेंगे कि आपके बैंक खाते में ई-श्रम कार्ड के पैसे आ गये हैं. तो आपको बता दें कि इसके लिए आपको ई-श्रम पोर्टल में जाना होगा. यहां आपको पैसे स्थिति चेक करने का विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें. इसके बाद अगले पेज में आपको अपने ई-श्रम कार्ड का नंबर वहां दर्ज करना होगा. और चेक स्टेटस की बटन दबाकर पूरी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.   

तो ये था आसान तरीका यह चेक करने का कि श्रमिकों के खाते में ई-श्रम कार्ड के पैसे आये है या नहीं.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment