ई श्रम पोर्टल 2022 (e Sharm Portal)

ई श्रम पोर्टल 2022 (क्या है, रजिस्ट्रेशन, ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण, सीएससी लोगिन, कार्ड, आधारिक वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, दस्ताबेज, पात्रता, संपर्क, टोल फ्री नंबर) e Sharm Portal Toll Free Helpline Number, Benefits, Official Website, Online Registration, Login, Documents, Eligibility)

देश में मजदूरी करने वाले लोगों तक सभी सरकारी योजना पहुंचे और जनता सभी सरकारी योजना से लाभान्वित हो, इसके लिए सेंट्रल गवर्नमेंट कई योजना चलाती है। श्रमिक योजना भी एक ऐसी ही योजना है, जो देश के ऐसे लोगों के लिए चालू की गई है जो असंगठित क्षेत्र के मजदूर हैं या फिर जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं। गवर्नमेंट के द्वारा श्रमिक योजना के अंतर्गत लोगों का ई श्रम कार्ड बनाया जा रहा है और जब से यह घोषणा हुई है कि जिन लोगों के पास ई श्रम कार्ड होगा उन्हें यूपी में जनवरी से लेकर के मार्च के महीने तक हर महीने 500 मिलेंगे तब से ई श्रम कार्ड बनने की रफ्तार में तेजी आई है। इसके अन्य कई फायदे भी हैं जो आप आगे जानेंगे।

ई श्रम पोर्टल 2022 (e Shram Portal)

पोर्टल का नाम    e Shram Card
घोषणा किसने की   भारत सरकार
लाभार्थी  देश के श्रमिक
उद्देश्य सभी श्रमिकों का डाटा एकत्रित करना
आधिकारिक वेबसाइटयहाँ क्लिक करें
साल  2022

ई श्रम पोर्टल क्या है (What is e Shram Portal)

बता दें कि देश के रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने साल 2021 में श्रमिक योजना का लाभ लोगों तक पहुंचे इसके लिए ई श्रमिक पोर्टल को लॉन्च किया था। यह वही पोर्टल है जिस पर जो भी व्यक्ति इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना चाहता है, वह यहां से करवा सकता है।‌ श्रमिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। 

यहां तक कि गवर्नमेंट ने तो अब इसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दे दिया है यानी कि अब आप खुद ही घर बैठे अपना ई श्रमिक कार्ड श्रम योजना के अंतर्गत बनवा सकते हैं। इसके अलावा जन सेवा केंद्र और साइबर कैफे में भी ई श्रम कार्ड बन रहा है। 

श्रमिक पोर्टल पर आपको अपनी कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन देनी होती है जिसके बाद आपका ई श्रम कार्ड बन जाता है, उसके बाद आप उसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

ई श्रम कार्ड का उद्देश्य (e Shram Card Objective)

इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों का डाटा बेस उपलब्ध करना। बता दे कि, असंगठित फील्ड के तहत खेती करने वाले किसान, घरों में काम करने वाले मजदूर, सड़कों पर सामान बेचने वाले लोग, रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले मजदूर, घर बनाने वाले मजदूर शामिल होते हैं।

इस पोर्टल के जरिए लोग अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन घर बैठे करवा सकेंगे और उसके बाद उनका ई श्रमिक कार्ड बन सकेगा। यह कार्ड बन जाने के बाद उन्हें विभिन्न सरकारी योजना का फायदा सबसे पहले मिलेगा, क्योंकि सेंट्रल गवर्नमेंट ने अपने नोटिफिकेशन में यह बात कही है कि जिन लोगों के पास ई श्रमिक कार्ड होगा, सबसे पहले उन्हें ही गवर्नमेंट की योजना का फायदा मिलेगा। इसलिए अगर आपने अभी तक अपना ई श्रम कार्ड नहीं बनवाया है और आप इसके लिए इलेजिबल है तो आज ही अपना ई श्रम कार्ड बनवाएं।

ई श्रम कार्ड के फायदे (e Shram Card Benefit)

  •  इंडिया में जो भी असंगठित क्षेत्र के तहत कार्य करने वाले लोग हैं, उन्हें श्रम योजना के तहत ई श्रमिक कार्ड जारी किया जाएगा, जिससे उन्हें गवर्नमेंट की किसी भी योजना का लाभ जल्दी से प्राप्त होगा।
  • कुछ राज्यों ने ई श्रमिक कार्ड जिन लोगों के पास है, उन्हें महीने में ₹500 देने की पेशकश भी की है जिसमें यूपी राज्य प्रथम है।
  • जिन लोगों के पास ई श्रमिक कार्ड होगा वह अपना बिजनेस चालू करने के लिए बैंक से लोन ले सकते हैं और डॉक्यूमेंट के तौर पर वह ई श्रमिक कार्ड को पेश कर सकते हैं।
  •  ई श्रमिक कार्ड के जरिए बेटे/बेटी की शादी के लिए, घर बनाने के लिए भी लोन मिलेगा।
  • इसके अंतर्गत लाभार्थी व्यक्ति को 2,00000 तक का मेडिकल इंश्योरेंस मिलेगा जिसके तहत अगर उसकी मृत्यु हो जाती है या फिर वह पूर्ण रूप से विकलांग हो जाता है अथवा आंसिक विकलांग होता है तो उसे इलाज के लिए पैसे मिलेंगे।
  • जितने भी लोग इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएंगे उन्हें श्रमिक कार्ड दिया जाएगा जिसमें टोटल 12 अंक होंगे। यह कार्ड पूरे इंडिया में कहीं भी वैलिड है और कहीं पर भी आप इस कार्ड के जरिए गवर्नमेंट योजना का लाभ ले सकते हैं।
  •  मजदूरी करने वाले लोगों को इस कार्ड के जरिए उनके काम के आधार पर डिवाइड किया जाएगा ताकि उन्हें अपने कौशल के अनुसार नौकरी प्राप्त हो सके।

ई श्रम कार्ड दस्तावेज (e Shram Documents)

  •  आधार नंबर
  • आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर
  • सेविंग बैंक अकाउंट नंबर
  • आईएफएससी कोड
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  •  आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर

ई श्रम कार्ड पात्रता (e Shram Card Eligibility)

  • असंगठित क्षेत्र के मजदूरी करने वाले लोग 
  • कम से कम उम्र 16 और अधिक से अधिक 59 साल 
  • टैक्स ना देने वाले 
  • ईपीएफओ और ईएसआईसी का मेंबर ना हो 
  • भारतीय नागरिक हो

ई श्रम कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (e Shram Card Online Registration)

1: इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक करके ई श्रम पोर्टल की वेबसाइट पर पहुंचे।

2: अब होम पेज पर दिखाई दे रहे registered on E Shram के ऑप्शन को दबाएं।

3: अब ओपन हुए नए पेज में आधार से लिंक फोन नंबर और उसके बाद कैप्चा कोड को डालें।

4: अब EPFO और ESIC मेंबर स्टेटस एंटर करें।

5: अब send OTP दबाएं।

6: जो ओटीपी मिला है उसे तय जगह में भर दे।

7: अब submit पर क्लिक करें।

8: अब आधार नंबर को इंटर करें।

9: फिर से submit को दबाएं।

10: अब फिर से जो ओटीपी मिला है, उसे तय जगह में डालें और validate को दबा दें।

11: अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपनी फोटोग्राफ और दूसरी जानकारी दिखाई दे रही होगी।

12: confirm to enter other details को दबाए।

13: अब अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन, एजुकेशन क्वालिफिकेशन, ऑक्यूपेशन एंड स्किल, बैंक डिटेल को भरें और आवश्यक डॉक्यूमेंट को भी अपलोड कर दें।

14: अब प्रीव्यू self-declaration बॉक्स को चेक मार्क कर दें।

15: जो जानकारी आप ने भरी है, वह आपकी स्क्रीन पर आ गई होगी। उसे चेक करें और डिक्लेरेशन‌ को चेक मार्क करें। फिर submit बटन दबा दें।

16: फोन पर प्राप्त हुए ओटीपी को तय जगह में डालें और verify बटन दबाएं। 

17: और फिर confirm ऑप्शन पर क्लिक करें।

18: अब आपको अपनी स्क्रीन पर अपना ई श्रम कार्ड दिखाई दे रहा होगा।

19: अब download uan card वाले ऑप्शन को दबाए।

20: अब Card डाउनलोडिंग की प्रोसेस चालू हो गई है और थोड़ी ही देर के बाद आपका कार्ड डाउनलोड हो जाएगा।

ई श्रम कार्ड संपर्क जानकारी (e Shram Card Contact Detail)

अगर आपको ई श्रम योजना, ई श्रम पोर्टल अथवा ई श्रमिक कार्ड से संबंधित कोई भी इंफॉर्मेशन प्राप्त करनी है तो नीचे हमने आपको हेल्पलाइन नंबर तथा अन्य संपर्क सूत्र दिए गए हैं, आप इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं।

Helpline Number- 14434

Email Id- eshram-care@gov.in

Address- Ministry of Labour & Employment, Govt. of India,  Jaisalmer House, Mansingh Road,  New Delhi-110011, India

Phone number: 011-23389928

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment