[आयुष्मान कार्ड] प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2023, लिस्ट चेक (Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana in Hindi)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

[आयुष्मान कार्ड] प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2023, क्या है, कब शुरू हुई, आयुष्मान भारत योजना, बजट, लाभ, रजिस्ट्रेशन कैसे करें, कार्ड कैसे बनवाएं, पात्रता लिस्ट, हॉस्पिटल लिस्ट, लाभार्थी लिस्ट चेक करें, पोर्टल, ऑनलाइन फॉर्म, सीएससी, कार्ड कैसे बनवाएं, डाउनलोड, लाभ कैसे लें, नाम कैसे देखें, दस्तावेज, हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर, ताज़ा खबर (Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana in Hindi) (Kya Hai, Budget, List, Status, Kab Shuru hui, Login, Online Apply, Registration, Card Download, Portal, Login, Eligibility, Hospital List, Check Name, Beneficiary List Download, CSC, Documents, Helpline Toll free Number, Latest News, Update)

इस बात से आप भली-भांति परिचित है कि सभी लोगों की आर्थिक स्थिति एक जैसी नहीं होती है। ऐसे में जिन लोगों की आर्थिक स्थिति खराब होती है, उन्हें या उनके परिवार में किसी व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब हो जाता है तो उस व्यक्ति का इलाज करवाने में उन लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार तो उन्हें कर्ज लेना पड़ता है या फिर कई बार लेट इलाज होने से व्यक्ति की मौत भी हो जाती है। इसलिए सरकार ने ऐसे लोगों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है, ताकि लोगों को उचित समय पर इलाज प्राप्त हो सके। योजना के अंतर्गत शामिल लोगों को मुफ्त इलाज प्राप्त होगा। आइए इस पेज पर विस्तार से जानते हैं कि पीएम आयुष्मण भारत योजना क्या है और पीएम आयुष्मान भारत योजना में आवेदन कैसे करें।

pm jan arogya yojana ayushman bharat in hindi

[आयुष्मान भारत] प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 2023 (Ayushman Bharat PM Jan Arogya Yojana in Hindi)

Table of Contents

योजना का नामप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
अभियान नामआयुष्मान भारत
किसने लांच कियापीएम मोदी
लॉन्च साल2018
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
लाभार्थियोंभारतीय व्यक्ति
उद्देश्य5,00,000 का इंश्योरेंस देना
हेल्पलाइन नंबर1800111565

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना क्या है (What is Ayushman Bharat Yojana)

भारतीय सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत देश में रहने वाले ऐसे लोगों के लिए की गई है जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं। गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों को सरकार के द्वारा तकरीबन ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध करवाया जाएगा, ताकि बीमारी की अवस्था में वह अपना इलाज करवा सकें। इस योजना के अंतर्गत चुने गए हॉस्पिटल में इलाज करवाने पर ₹500000 का मुफ्त इलाज होगा। भारतीय प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा साल 2018 में 23 सितंबर के दिन इस योजना को शुरू किया गया था और योजना के अंतर्गत तकरीबन 40 करोड़ से अधिक लोगों को कवर किया जा चुका है। योजना में सरकार के द्वारा ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन करने की सुविधा लोगों को दी गई है।

पीएम समग्र स्वास्थ्य पोर्टल के माध्यम से सरकार देश के सभी लोगों का स्वास्थ्य बेहतर करने की योजना के लाकर आई है.

पीएम आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य (Objective)

हमारे देश में कई गरीब परिवार निवास करते हैं, जो मुश्किल से दो जून की रोटी प्राप्त कर पाते हैं। ऐसे में कभी अगर उन्हें कोई गंभीर बीमारी हो जाती है तो पैसे की तंगी की वजह से वह सही समय पर अपना इलाज नहीं करा पाते हैं और कई बार तो इलाज के अभाव में उनकी मृत्यु भी हो जाती है। ऐसे ही लोगों की सुध लेते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की है। योजना के अंतर्गत उन्हें स्वास्थ्य बीमा की सहायता दी जाएगी। स्वास्थ्य बीमा तकरीबन ₹500000 का होगा। इस प्रकार बीमार व्यक्ति योजना का इलाज मुफ्त में और समय रहते करवा सकेगा, जिससे उसकी जान बच सके और उसके परिवार पर बीमारी का इलाज करवाने के लिए आर्थिक बोझ भी नहीं आएगा ना हीं उन्हें पैसे की चिंता करनी होगी।

आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना में लाभ (Ayushman Bharat PMJA Yojana Benefit)

  • इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 40 करोड़ परिवारों को कवर करने का लक्ष्य रखा गया है और अभी तक 10 करोड परिवारों को योजना में शामिल कर लिया गया है।
  • योजना के अंतर्गत निशुल्क इलाज के लिए ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना में ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा जो साल 2011 की सामाजिक, आर्थिक जनगणना में शामिल हुए हैं।
  • योजना के तहत दवाई की कीमत और चिकित्सा गवर्नमेंट के द्वारा दी जाएगी तथा 1350 से भी अधिक बीमारियों की ट्रीटमेंट करवाई जाएगी।
  • आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है, जिसका संचालन स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा किया जाता है।
  • योजना में शामिल लोगों को अब अपना इलाज करवाने के लिए पैसे की चिंता बिल्कुल भी नहीं करनी होगी, ना ही कर्जा लेना होगा।

पीएम आयुष्मान भारत योजना हरियाणा

हरियाणा में बीजेपी सरकार हैं इसलिए पीएम आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को 5 लाख रूपये तक का ईलाज फ्री में दिया जा रहा है. हालही में खबरें आ रही है कि हरियाणा सरकार ने इसमें सालाना आय का क्राइटेरिया बढ़ा दिया है. जी हां अब इस योजना के तहत 3 लाख रूपये तक की सालाना आय वाले लोगों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा.

आयुष्मान भारत योजना यूपी

उत्तर प्रदेश में आयुष्मान भारत योजना के तहत हालही में कुछ अपडेट आया है और वह यह है कि उत्तर प्रदेश के रहने वाले परिवार के 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के सदस्यों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा. उन सभी सदस्यों के भी आयुष्मान कार्ड बनेंगे. और उनका डेटा भी लाभार्थी सूची में जोड़ दिया जायेगा. आपको बता दें कि सरकार ने ऐसे 11.4 लाख लाभार्थियों की सूची बनाई है और उनका नाम डेटा में जोड़ दिया गया है. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी जिलों के जिलाधिकारियों को इसके लिए निर्देश दिए गये थे.

आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना में दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • परिवार के सभी लोगो का
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना के माध्यम से सरकार गर्भवती महिला एवं उनके नवजात बच्चे को आर्थिक मदद दे रही है.

आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना में पात्रता चेक करें (Check Eligibility)

  • इस योजना की पात्रता चेक करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको होम पेज पर एम आई एलिजिबल वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नई विंडो ओपन होकर आती है, जिसमें योग्य अनुभाग के अंतर्गत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल नंबर को ओटीपी के साथ आपको वेरीफाई कर लेना है।
  • लॉगिन हो जाने के पश्चात पीएम आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे वाला जो सेक्शन दिखाई दे रहा है, उसके नीचे पहले वाले ऑप्शन में आपको अपने राज्य का सिलेक्शन करना है।
  • इसके बाद दूसरे विकल्प में तीन कैटेगरी मिलेंगी। नाम से, अपने राशन कार्ड से और मोबाइल नंबर से खोजें। तीनों ही कैटेगरी में से किसी एक कैटेगरी पर आपको क्लिक करना है।
  • अब सबसे आखिरी में आपको सबमिट वाली बटन पर क्लिक कर देना है। इसके बाद संबंधित जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाएगी।

आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना में पंजीकरण (Ayushman Bharat PMJA Yojana Registration)

  • योजना में पंजीकरण करने के लिए आपको सबसे पहले अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को लेकर के नजदीकी जन सेवा केंद्र में चले जाना है।
  • जन सेवा केंद्र में जाने के बाद आपको वहां पर मौजूद कर्मचारियों से योजना में आवेदन करने के लिए कहना है और अपने आवश्यक दस्तावेज भी कर्मचारी को प्रदान करने हैं।
  • कर्मचारी के द्वारा आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर आपके दस्तावेज के आधार पर आपकी जानकारियों को दर्ज किया जाएगा।
  • जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपके दस्तावेज को स्कैन करके उसे ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा।
  • अब सबसे आखरी में आपके एप्लीकेशन को फाइनल तौर पर सबमिट कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद 10 से 15 दिनों के अंदर जन सेवा केंद्र के द्वारा आपको आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड दिया जाएगा।
  • इस प्रकार से आप उपरोक्त प्रक्रिया का पालन करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं अथवा करवा सकते हैं।

ट्रांसजेंडरों को भी लाभ (Transgender Benefit)

भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा तकरीबन 500000 रजिस्टर्ड ट्रांसजेंडर को इस योजना के अंतर्गत ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा दिया जाने का डिसीजन लिया गया है। इस प्रकार से समझौते के तहत सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के द्वारा ट्रांसजेंडर के स्वास्थ्य बीमा पर आने वाले खर्च का वहन किया जाएगा। इस प्रकार से ट्रांसजेंडर अब डायरेक्ट नेशनल हेल्थ अथॉरिटी से अपने आयुष्मान कार्ड का निर्माण करवा सकेंगे। कोई ट्रांसजेंडर अगर सामाजिक न्याय मंत्रालय के साथ रजिस्टर्ड नहीं है और वह पीएमजेएसवाई का लाभ हासिल करना चाहता है तो सबसे पहले उसे सामाजिक न्याय मंत्रालय में अपना पंजीकरण करवाने की आवश्यकता होगी। उसके पश्चात ऑटोमेटिक ही उसका नाम नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के पास पहुंच जाएगा।

सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम से सरकार लोगों को स्वास्थ्य लाभ दे रही है.

पेटीएम एप पर PM-JAY का फीचर (Paytm App)

जो लोग पेटीएम एप्लीकेशन का इस्तेमाल करते हैं अब उन्हें आयुष्मान भारत योजना की सुविधा पेटीएम एप्लीकेशन पर भी प्राप्त हो जाएगी, क्योंकि डिजिटल पेमेंट सर्विस कंपनी पेटीएम की मालिक वन 97 कम्युनिकेशन लिमिटेड के द्वारा पेटीएम एप्लीकेशन पर पीएम आयुष्मान भारत योजना को शामिल कर दिया गया है। इस प्रकार से अब आप पेटीएम एप्लीकेशन की सहायता से भी प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ हासिल कर सकते हैं।

आयुष्मान भारत योजना हेल्थ बेनिफिट पैकेज (Health Benefit Package)

नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के द्वारा एक नया हेल्थ बेनिफिट पैकेज लॉन्च कर दिया गया है। इस पैकेज की लॉन्चिंग आयुष्मान भारत योजना के तहत ही की गई है। इसके अंतर्गत हेल्थ मिनिस्ट्री के द्वारा 265 नए प्रोसीजर को लॉन्च किया गया है और इस प्रकार से अब तक योजना के अंतर्गत तकरीबन 1949 प्रोसीजर कवर किए जा चुके हैं।

आयुष्मान योजना के अंतर्गत प्रदान किए 35 लाख कार्ड (Card Distribution)

योजना के अंतर्गत सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा सीआरपीएफ कर्मचारी और उनके परिवार वालों को तकरीबन 3500000 आयुष्मान स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया जा चुका है। इस प्रकार से हमारे देश में रहने वाले सीआरपीएफ कर्मचारी और उनके परिवार वाले देश में मौजूद तकरीबन 24000 से भी अधिक हॉस्पिटल से कैशलैस ट्रीटमेंट का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। इस बात की जानकारी साल 2020 में 5 जनवरी के दिन सेंट्रल मिनिस्टर नित्यानंद राय के द्वारा दी गई थी।

आयुष्मान भारत योजना डाउनलोड ऐप (App Download)

  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के लिए डिवाइस में डाटा कनेक्शन ऑन करें और उसके बाद सीधा गूगल प्ले स्टोर एप्लीकेशन को ओपन करें।
  • अब ऊपर दिखाई दे रहे सर्च बॉक्स पर क्लिक करके आयुष्मान भारत ऐप अंग्रेजी भाषा में लिखे और सर्च कर दें।
  • सर्चिंग की प्रक्रिया पूरी होने के बाद एप्लीकेशन आपकी स्क्रीन पर आ चुकी होगी।
  • अब आपको हरे रंग में दिखाई दे रहे इंस्टॉल वाले बटन पर क्लिक करना है।
  • अब थोड़ी ही देर के पश्चात आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक एप्लीकेशन आपके स्मार्टफोन में इंस्टॉल हो जाएगी।

प्रधानमंत्री डिजिटल हेल्थ मिशन के तहत सरकार डिजिटल हेल्थ कार्ड की सुविधा शुरू करने जा रही है.

आयुष्मान भारत योजना ताज़ा खबर (Latest News)

‘आयुष्मान भव’ अभियान की हुई शुरुआत (Ayushman Bhav Campaign)

हालही में हमारे देश की राष्ट्रपति श्री मति द्रौपदी मुर्मू जी ने गुजरात के गांधीनगर से आयुष्मान भारत योजना के तहत ‘आयुष्मान भव अभियान’ की शुरुआत की है जिसके तहत Ayushman Bharat-PMJAY मोबाइल एप्प को लांच किया गया है. केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत बीमा योजना के तहत सभी लाभार्थियों को कैशलेस ईलाज के लिए अपना “गोल्डन कार्ड” मिले, यह सुनिश्चित करने के लिए यह एप्प लांच किया है. जिसके तहत मोबाइल फोन पर मिनटों के भीतर कार्ड प्राप्त किया जा सकता है. मुर्मू जी ने गांधीनगर में ‘आयुष्मान भव अभियान’ लॉन्च करने के बाद कहा कि “इस पहल के साथ, भारत स्वास्थ्य सेवा को किफायती और सुलभ बनाने में एक नया अध्याय लिखेगा।”

मोबाइल एप्प से आयुष्मान कार्ड करें डाउनलोड (Latest Update)

  • आपको बता दें कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.
  • इसके बाद लाभार्थी अपने मोबाइल नंबर के साथ प्लेटफॉर्म पर लॉग इन कर सकेंगे. और आधार नंबर या परिवार आईडी का उपयोग करके जांच कर सकेंगे कि वे पात्र हैं या नहीं, और डिजिटल कॉपी प्राप्त करने के लिए प्लेटफॉर्म पर अपना ई-केवाईसी पूरा कर सकेंगे.
  • इसके साथ ही आपको बता दें कि ऐप का उपयोग उन लाभार्थियों द्वारा किया जा सकता है जिनके पास पहले से ही कार्ड की कॉपी प्राप्त करने के लिए कार्ड है.

आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम चेक करें (Check Name in List)

यदि आप आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थी हैं और इस योजना में आपने आवेदन किया है, तो आपका नाम लाभार्थी सूची में अवश्य शामिल होगा. यदि आप नाम चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें –

  • सबसे पहले आपको पीएम जन आरोग्य योजना की अधिकारिक वेबसाइट में जाना है.
  • इसके बाद आपको होमपेज में केटेगरी का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपको आयुष्मान मित्र का विकल्प मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • इसके बाद लिस्ट डाउनलोड करने का ऑप्शन आयेगा, आपको उस पर क्लिक कर देना है.
  • लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा.
  • जिसके बाद आपसे आपकी कुछ अन्य डिटेल पूछी जाएगी आपको उसे सही जगह पर भरना है. और सर्च बटन पर क्लिक कर देना है.
  • इसके बाद आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की सूची आपकी स्क्रीन पर शो हो जाएगी. जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं.

अधिकारियों से संबंधित जानकारी प्राप्त करें (Check Related Officers Detail)

  • अधिकारियों से संबंधित जानकारी हासिल करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाएं।
  • होम पेज पर जो मैन्युबार वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करें।
  • अब आपको who’s who वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब स्क्रीन पर जो नया पेज ओपन हुआ है, उसमें आपको अधिकारियों से संबंधित इंफॉर्मेशन सरलता से प्राप्त हो जाएगी।

हॉस्पिटल एंपैनलमेंट मॉड्यूल देखने की प्रक्रिया (Check Hospital Module)

  • हॉस्पिटल एंपैनलमेंट मॉड्यूल देखने के लिए आपको डिवाइस में किसी भी ब्राउज़र में आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको जो मैन्युबार वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको हॉस्पिटल एंपैनलमेंट वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होता है।
  • आपकी स्क्रीन पर जो पेज आया है उसमें आपको निश्चित जगह में हॉस्पिटल रेफरेंस नंबर, पासवर्ड और कैप्चा कोड को दर्ज करना है।
  • अब नीचे दिखाई दे रहे लॉगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया जब आपके द्वारा पूरी कर ली जाती है तो उसके पश्चात संबंधित जानकारी आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आ जाती है।

आयुष्मान भारत योजना स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट गाइडलाइंस (Standard Treatment Guideline)

  • स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट गाइडलाइंस को देखने के लिए आयुष्मान भारत योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाएं।
  • होम पेज पर जाने के बाद आपको स्टैंडर्ड ट्रीटमेंट गाइडलाइन वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक लिस्ट ओपन हो करके आ जाती है, जिसमें आपको अपनी आवश्यकता के हिसाब से ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप अपनी आवश्यकता के हिसाब से ऑप्शन पर क्लिक करते हैं, वैसे संबंधित जानकारी आपके डिवाइस की स्क्रीन पर खुलकर आ जाती है।

प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अंतर्गत सरकार गर्भवती महिला को उनकी गर्भवस्था के समय आर्थिक मदद देने के रूप में 5,000 रूपये दे रही है.

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया (Procedure to Register Grievance)

  • इसके लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • होम पेज पर आपको जो मीनू बार वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपको ग्रीवेंस पोर्टल वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पोर्टल आपकी स्क्रीन पर ओपन होकर आता है, जिसमें आपको रजिस्टर योर ग्रीवेंस वाले लिंक पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होकर आता है, जिसमें आपको ग्रीवेंस बाय, केस टाइप, एनरोलमेंट की जानकारी, बेनिफिशियरी डीटेल्स, ग्रीवेंस डिटेल, अपलोड फाइल्स आदि जानकारियों को उनकी निश्चित जगह में दर्ज करना होता है।
  • उपरोक्त जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको डिक्लेरेशन वाले बॉक्स पर टिक मार्क करना होता है।
  • अब सबसे आखरी में आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है। इस प्रकार से आप हो ग्रीवेंस को दर्ज कर सकते हैं।

शिकायत स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया (Check Status)

  • ग्रीवेंस स्टेटस चेक करने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ट्रैक योर ग्रीवेंस वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आता है जिसमें निश्चित जगह में आपको रेफरेंस नंबर डालना होता है।
  • रेफरेंस नंबर डालने के बाद सबमिट वाली बटन पर क्लिक करना होता है।
  • इसके पश्चात ग्रीवेंस का स्टेटस आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आ जाता है।

एंपेनल्ड हॉस्पिटल ढूंढने की प्रक्रिया (Search Hospital)

  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • वहां पर आपको मीनू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको फाइंड हॉस्पिटल वाला जो लिंक दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना है।
  • लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर नया पेज ओपन होता है, जिसमें आपको राज्य, जिला, हॉस्पिटल टाइप, स्पेशलिटी, हॉस्पिटल का नाम आदि कैटेगरी का सिलेक्शन करना होता है।
  • अब आपको जो कैप्चा कोड दिखाई दे रहा है उसे भी निश्चित जगह में दर्ज करना है।
  • अब आपको जो सर्च वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने से संबंधित जानकारी आपके कंप्यूटर की स्क्रीन पर आ जाएगी।

निक्षय पोषण योजना के तहत सरकार ईलाज के लिए पैसे दे रही है.

डीएम पैनल हॉस्पिटल ढूंढने की प्रक्रिया (Search DM Pannel Hospital)

  • डीएम पैनल हॉस्पिटल ढूंढने के लिए नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के पश्चात आपको मीनू वाला जो ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर डी एंपेनल्ड हॉस्पिटल वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक करना है।
  • अब संबंधित हॉस्पिटल की जानकारी आपके डिवाइस की स्क्रीन पर आ जाएगी।

हेल्थ बेनिफिट पैकेज देखने की प्रक्रिया (Check Health Benefit Package)

  • हेल्थ बेनिफिट पैकेज देखने के लिए आपको नेशनल हेल्थ अथॉरिटी की आधिकारिक वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन करना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको मीनू वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आप को हेल्थ बेनिफिट पैकेज वाला जो ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होकर आ जाता है जिसमें आपको सभी हेल्थ बेनिफिट पैकेज की लिस्ट पीडीएफ फॉर्मेट में दिखाई देती है।
  • आपको अपनी आवश्यकता के हिसाब से हेल्थ बेनिफिट पैकेज वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऐसा करने पर संबंधित जानकारी आपके डिवाइस की स्क्रीन पर प्रकट हो जाती है।

जन औषधि केंद्र ढूंढने की प्रक्रिया (Search PM Jan Aushadhi Kendra)

  • जन औषधि केंद्र ढूंढने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाकर जो मीनू वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उस पर क्लिक करना होता है।
  • अब आपको जन औषधि केंद्र वाला ऑप्शन मिलता है, इसी ऑप्शन पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको लिस्ट आफ जन औषधि केंद्र वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आपके द्वारा निश्चित ऑप्शन पर क्लिक किया जाता है वैसे ही आपके डिवाइस की स्क्रीन पर जन औषधि केंद्र की लिस्ट ओपन हो करके आ जाती है।

आयुष्मान हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर (Health and Wellness Center)

सेंट्रल गवर्नमेंट के द्वारा सभी उप केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को बदल कर हेल्थ एवं वैलनेस सेंटर में तब्दील करने का निर्णय साल 2018 में फरवरी के महीने में लिया गया था।इन केंद्र की सहायता से हेल्थ सर्विस नागरिकों तक सुनिश्चित की जाती है। इन सर्विस में माता और बच्चे स्वास्थ्य सेवा और गैर संचारी रोग दोनों को कवर किया गया है  जिसके अंतर्गत फ्री मेडिसिन और डायग्नोस्टिक सर्विस शामिल है।

प्रधानमंत्री पोषण योजना के माध्यम से सरकार देश के लोगों को पोषित करने का उद्देश्य पूरा कर रही है.

आयुष्मान भारत योजना मुख्य सुविधाएं (Main Features)

  • चिकित्सा परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • पूर्व अस्पताल में भर्ती
  • चिकित्सा और चिकित्सा उपभोग वस्तुएं
  • गैर गहन और गहन देखभाल सेवाएं
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा पटियारोपण सेवाएं
  • आवास लाभ
  • भोजन सेवाएं
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली कॉम्प्लिकेशन का ट्रीटमेंट
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिन तक पोस्ट हॉस्पिटलाइजेशन फॉलो अप
  • प्री एक्सिस्टिंग डिजीज कवर अप

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आने वाले रोग

  • बाईपास तरीके से कोरोनरी आर्टरी का बदलाव
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • करॉटिड एनजीओ प्लास्टिक
  • Skull base सर्जरी
  • डबल वाल्व रिप्लेसमेंट
  • Pulmonary वाल्व रिप्लेसमेंट
  • एंटीरियर स्पाइन फिक्सेशन
  • Laryngopharyngectomy
  • टिश्यू एक्सपेंडर

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आने वाले रोग

  • ड्रग रिहैबिलिटेशन
  • ओपीडी
  • फर्टिलिटी संबंधित प्रक्रिया
  • कॉस्मेटिक संबंधित प्रक्रिया
  • अंग प्रत्यारोपण
  • व्यक्तिगत निदान

मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना के माध्यम से सरकार किसानों को उनकी खेत की मिट्टी की जाँच कराकर उनकी खेती को बेहतर कर रही है.

आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर (Toll free Helpline Number)

अगर आपको योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है या फिर आप योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करना चाहते हैं तो आप योजना के लिए जारी किए गए आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर 1800111565 पर संपर्क कर सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 1800111565

Q : आयुष्मण भारत पीएम जन आरोग्य योजना के अंतर्गत इंश्योरेंस की राशि कितनी है?

Ans : 5,00,000

Q : आयुष्मान कार्ड बनवाने में कितना पैसा लगता है?

Ans : 30 रूपये

Q : आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना का लाभ कौन-कौन ले सकता है?

Ans : आर्टिकल में इसकी विस्तृत जानकारी है।

Q : आयुष्मान भारत पीएम जन आरोग्य योजना कब शुरू हुई?

Ans : अप्रैल 2018

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now