यूपी फ्री साइकिल योजना 2023, ऑनलाइन आवेदन (Free Cycle Yojana UP in Hindi)

यूपी फ्री साइकिल योजना 2023, फ्री साइकिल सहायता योजना, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, ऑनलाइन आवेदन, हेल्पलाइन  नंबर (Free Cycle Yojana UP in Hindi) (Free Cycle Sahayta Yojana, Beneficiary, Eligibility, Documents, Official Website, Application, Helpline)

उत्तर प्रदेश राज्य में एक से बढ़कर एक कल्याणकारी योजनाओं की लगातार शुरुआत करने वाली योगी सरकार के द्वारा हाल ही में श्रमिकों और मजदूरों के लिए एक अन्य कल्याणकारी योजना को शुरू किया गया है। इस योजना का नाम सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना रखा गया है और जैसा कि योजना के नाम से ही प्रतीत हो रहा है कि इस योजना के अंतर्गत फ्री साइकिल का वितरण लोगों को किया जा रहा है। योजना के अंतर्गत मुख्य तौर पर मजदूरी करने वाले मजदूरों और श्रमिकों को शामिल किया गया है और उन्हें योजना के अंतर्गत साइकिल का वितरण बिना ₹1 लिए हुए किया जा रहा है। इस पेज पर आइए जानते हैं कि “यूपी फ्री साइकल योजना क्या है” और “फ्री साइकिल योजना यूपी में आवेदन कैसे करें।”

up free cycle yojana in hindi

यूपी फ्री साइकिल योजना 2023 (UP Free Cycle Yojana in Hindi)

Table of Contents

योजना का नामयूपी फ्री साइकिल योजना
साल2022
उद्देश्यमुफ्त साइकिल वितरित करना
राज्यउत्तर प्रदेश
किसने घोषणा कीयूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थीउत्तर प्रदेश के मजदूर और श्रमिक
हेल्पलाइन नंबर1800-180-5412

यूपी फ्री साइकिल योजना क्या है (UP Free Cycle Yojana)

सरकार के द्वारा समग्र उत्तर प्रदेश राज्य में इस योजना की शुरुआत कर दी गई है और इस प्रकार से अब योजना के लिए पात्रता रखने वाले व्यक्ति योजना में आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि उत्तर प्रदेश मुफ्त साइकिल योजना के अंतर्गत यूपी गवर्नमेंट के द्वारा मजदूरी करने वाले मजदूरों को फ्री में साइकिल दी जा रही है। सरकार ने कहा है कि वह इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में शुरुआती चरण में तकरीबन 4,00,000 से भी अधिक लोगों को साइकिल प्रदान कर रही है। हालांकि योजना के तहत फ्री साइकिल ऐसे ही लोगों को वितरित की जा रही है, जिन्होंने इस योजना में ऑनलाइन आवेदन किया है, बिना आवेदन किए हुए कोई भी व्यक्ति योजना का लाभ प्राप्त करने का हकदार नहीं है। उत्तर प्रदेश राज्य में ऐसे मजदूरों की संख्या काफी अधिक है जो काम करने के लिए अपने घर से दूर की यात्रा करते हैं। ऐसी अवस्था में उन्हें यात्रा करने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सरकार ने योजना के अंतर्गत साइकिल के लिए ₹3000 की सब्सिडी अमाउंट के तहत 4 लाख साइकिल देने का निर्णय लिया है।

यूपी फ्री साइकिल योजना उद्देश्य (UP Free Cycle Yojana Objective)

सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश मे साइकिल योजना को कई कारणों की वजह से शुरू किया गया है। सरकार ने इस बात का अनुभव किया कि यूपी में काम करने वाले मजदूरों को अपने काम के स्थल पर जाने के लिए लंबी दूरी तय करनी पड़ती है। और कई मजदूरों के पास काम के स्थल पर पहुंचने के लिए उचित साधन उपलब्ध नहीं होते हैं, जिसकी वजह से उन्हें अन्य साधनों का इस्तेमाल करना पड़ता है, जिसकी वजह से उन्हें साधन इस्तेमाल करने के बदले में भाड़ा भी देना होता है। इससे उनकी जेब पर भी आर्थिक बोझ बढ़ता है। इसलिए सरकार ने उत्तर प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना को शुरू किया है, ताकि लाभार्थी व्यक्ति योजना के अंतर्गत प्राप्त साइकिल के द्वारा अपने कार्यस्थल पर पहुंच सके। इससे उसे थकान भी नहीं होती है और रोजाना काम के स्थल पर जाने आने के लिए जो भाड़ा खर्च होता था, वह भी बचता है।

उत्तर प्रदेश निशुल्क साइकिल योजना लाभ/विशेषताएं (Benefit / Key Features)

  • उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना की शुरुआत मुख्य तौर पर उत्तर प्रदेश राज्य में रहने वाले और काम करने वाले मजदूरों और श्रमिकों के लिए की गई है।
  • सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत साइकिल की खरीदारी करने के लिए ₹3000 की सब्सिडी प्रदान की जा रही है।
  • शुरुआती चरण में सरकार के द्वारा तकरीबन 4,00,000 श्रमिकों और मजदूरों को योजना के अंतर्गत साइकिल का वितरण किया जाना है।
  • योजना के तहत प्राप्त साइकिल का इस्तेमाल मजदूर अपने काम के स्थल पर जाने और आने के लिए कर सकते हैं, जिससे उन्हें थकान कम लगेगी और वह जल्दी से अपने स्थल तक पहुंच सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत प्राप्त साईकिल की वजह से मजदूरों को काम के स्थल पर जाने- आने के लिए जो भाड़ा खर्च करना पड़ता था, उसे भी अब खर्च नहीं करना पड़ेगा।

यूपी फ्री साइकिल योजना पात्रता (UP Free Cycle Yojana Eligibility)

  • योजना में आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 साल या फिर उससे अधिक होनी चाहिए।
  • योजना में सिर्फ उत्तर प्रदेश के परमानेंट निवासी व्यक्ति ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ वही लोग ले सकते हैं, जो पिछले 6 महीने से किसी भी निर्माण स्थल पर काम कर रहे हैं।
  • योजना में सिर्फ यूपी के श्रमिक और मजदूर ही आवेदन कर सकते हैं।
  • योजना का लाभ पाने के लिए व्यक्ति को यह प्रमाणित करना होता है कि उसके काम का स्थल उसके घर से दूर है।
  • जिस व्यक्ति के पास पहले से ही साइकिल मौजूद है वह योजना के अंतर्गत साइकिल पाने का हकदार नहीं होता है।

यूपी फ्री साइकिल योजना दस्तावेज (UP Free Cycle Yojana Documents)

  • आधार कार्ड की फोटोकॉपी
  • राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड की फोटोकॉपी
  • पासपोर्ट साइज की स्कैन की गई रंगीन फोटो ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी

यूपी फ्री साइकिल योजना आवेदन प्रक्रिया (Application Process)

  • उत्तर प्रदेश फ्री साइकिल योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश साइकिल योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको इस योजना का एप्लीकेशन फॉर्म सर्च करना है और प्राप्त हो जाने पर उसे डाउनलोड कर लेना है और उसका प्रिंट आउट निकाल लेना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर दी गई जानकारियों जैसे आवेदक का नाम, आवेदक के माता/पिता का नाम, पूरा पता, जाति, धर्म, फोन नंबर, ईमेल आईडी, काम के संस्थान का नाम, घर से काम के स्थान की दूरी, आदि को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।
  • उपरोक्त जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात आपको अपने साथ लाए हुए सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी को भी इसी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच करना है।
  • अब आपको एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर निश्चित जगह में अपने सिग्नेचर करने है या फिर अंगूठे का निशान लगाना है।
  • अब आपको तैयार एप्लीकेशन फॉर्म को संबंधित डिपार्टमेंट में ले जाकर जमा कर देना है।
  • अब संबंधित डिपार्टमेंट के द्वारा आपके एप्लीकेशन फॉर्म की जांच की जाएगी और अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो आपका नाम इस योजना में शामिल कर दिया जाएगा.
  • उसके बाद जब सरकार के द्वारा लाभार्थियों को साइकिल का वितरण किया जाएगा तो आपको योजना के अंतर्गत फ्री साइकिल मिलेगी।

यूपी फ्री साइकिल योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

सरकार ने योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है, ताकि जो लोग इस योजना के बारे में किसी भी प्रकार की जानकारी हासिल करना चाहते हैं। अथवा योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं वह इस 1800-180-5412 टोल फ्री नंबर पर कॉल कर सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : फ्री साइकिल योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans : उत्तर प्रदेश

Q : यूपी फ्री साइकिल योजना के अंतर्गत कितनी सब्सिडी हासिल होती है?

Ans : ₹3000

Q : फ्री साइकिल योजना यूपी का लाभ किसे मिल रहा है?

Ans : उत्तर प्रदेश के मजदूरों और श्रमिकों को

Q : यूपी फ्री साइकिल योजना में आवेदन कैसे करें?

Ans : अधिकारिक वेबसाइट में जाकर।

Q : यूपी निशुल्क साइकिल योजना का आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 1800-180-5412

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment