Ladli Behna Yojana UP: एमपी में गेम चेंजर बनी ‘लाड़ली बहना योजना’ अब यूपी में दिखाएगी अपने रंग, जानिए कब शुरू होगी

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

हालही में विधानसभा चुनाव 2023 का परिणाम आया है जिसमें मध्यप्रदेश में चौथी बार बीजेपी की सरकार बनने वाली है, और न सिर्फ मध्यप्रदेश में बल्कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी की सरकार बनने वाली है. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में महिलाओं के लिए शुरू की गई लाड़ली बहना योजना शिवराज सिंह चौहान के लिए इस साल के विधानसभा चुनाव में एक गेम चेंजर साबित हुई है. इसी की तर्ज पर बीजेपी अब एक और बड़ा दांव खेलने जा रही है. आइये जानते हैं क्या है?

Ladli Behna Yojana in UP

लाड़ली बहना योजना क्या है

लाड़ली बहना योजना मध्यप्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओ के लिए शुरू की गई योजना है जिसके तहत महिलाओं को प्रतिवर्ष 15,000 रूपये की राशि मिल रही है, यानि कि उन्हें हर महीने 1250 रूपये मिल रहे हैं. इस योजना की खास बात यह है कि इस योजना का लाभ राज्य की सभी वर्ग की उन महिलाओं को दिया जा रहा है, जिनके परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये से कम है. यानि कि जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है उन्हें इस योजना का लाभ दिया जा रहा है.  

कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश

Ladli Behna Yojana in UP

मध्यप्रदेश में प्रचंड बहुमत के साथ जीत हासिल करने के बाद बीजेपी की सरकार महिलाओं को लाभ देने वाली लाड़ली बहना योजना को उत्तर प्रदेश में भी शुरू किये जाने का निर्णय लेने जा रही है. इस योजना को शुरु करने का सरकार का उद्देश्य है महिलाओं को सशक्त बनाना, और साथ ही लोकसभा चुनाव 2024-25 से पहले महिला वोटरों की संख्या में वृद्धि करना भी है.

यूपी में कब शुरु होगी ‘लाड़ली बहना योजना’

उत्तर प्रदेश में लाड़ली बहना योजना को कब शुरू किया जायेगा इसकी अभी अधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन सूत्रों से पता चला है कि यह योजना लोकसभा चुनाव से पहले शुरू की जा सकती है. हालांकि इस यूपी सरकार द्वारा यह भी कहा गया है कि यूपी में लाड़ली बहना योजना की तरह ही कोई अन्य योजना को भी शुरू किया जा सकता है, वह महिलाओं के लिए चल रही मौजूदा योजनाओं में से किसी योजना में संशोधन भी हो सकता है.  

उत्तर प्रदेश विवाह अनुदान योजना

लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी की तैयारी

बीजेपी पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों द्वारा यह जानकारी दी गई है कि आने वाले लोकसभा चुनाव में मुख्य फोकस महिला वोट बैंक पर किया जायेगा. दरअसल देश की आधी आबादी महिलाएं ही है और यदि उनके लिए लाड़ली बहना योजना जैसी योजनायें लाई जाती है तो यह उनके वोट बैंक को काफी बढ़ा सकती है. हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठायें कदम के चलते महिलाएं योगी सरकार के साथ ही है और अगर ये योजना शुरू होती है तो इससे बीजेपी को बहुत फायदा मिलेगा.

आपको बता दें कि भाजपा सरकार न केवल यूपी में बल्कि राजस्थान में भी महिलाओं के लिए इसी तरह की योजना शुरू करने पर भी विचार कर रही है. सूत्रों के मुताबिक यह पता चला है कि राजस्थान में महिलाओं के लिए लाडो प्रोत्साहन योजना को शुरू किया जा सकता है. अब देखना यह होगा कि आने वाले लोकसभा चुनाव 2024-25 में महिला वोट बैंक से बीजेपी को कितना फायदा होता है.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now