PVC Voter ID Card Order Online 2024: प्लास्टिक वाला वोटर आईडी कार्ड घर बैठे मंगाना हुआ अब आसान जानिए कैसे आवेदन कर सकते हैं?

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

PVC Voter ID Card Order Online 2024: आप जानते हैं कि, इलेक्शन में वोट देने के लिए आपके पास वोटर कार्ड जरूर होना चाहिए और वोटर कार्ड की लिस्ट में आपका नाम भी अवश्य होना चाहिए। भारतीय निर्वाचन आयोग के अनुसार देश में रहने वाला ऐसा कोई भी व्यक्ति, जिसकी उम्र 18 साल से ज्यादा हो चुकी है वह वोटर कार्ड बनवाने के लिए ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकता है। वोटर कार्ड महिला या लड़के, लड़की कोई भी बनवा सकते हैं। अगर आपका वोटर कार्ड पहले से ही बना हुआ है तो आप घर के एड्रेस पर अपने वोटर कार्ड को पीवीसी कार्ड के तौर पर मंगवा सकते हैं। वही वोटर कार्ड खो चुका है या फिर वोटर कार्ड में कोई अपडेट करवाना है तो भी आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको New PVC Voter ID Card की जानकारी देंगे।

PVC Voter ID Card Order Online

PVC Voter ID Card Order Online 2024

आर्टिकल में जानकारीपीवीसी वोटर आईडी कार्ड
संबंधित विभाग  चुनाव आयोग भारत सरकार
लाभार्थी   देश के 18 वर्ष उम्र के नागरिक
उद्देश्यवोटर आईडी कार्ड ऑनलाइन उपलब्ध कराना।
आवेदन प्रक्रिया  ऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttps://voters.eci.gov.in

Voter ID Card Correction

पीवीसी वोटर आईडी कार्ड क्या है

इसे चुनाव आयोग के द्वारा जारी किया जाता है। आपका वोटर कार्ड जब बन जाता है, तो आप इसके लिए आवेदन करने के लिए पात्रता रखने लगते हैं। आपके पास अगर यह वोटर कार्ड है, तो आप ग्राम के सरपंच के चुनाव में या फिर राज्यसभा के चुनाव में वोट डालने का अधिकार रखते हैं। इसी कार्ड के माध्यम से आप अपने इलाके की वोटर लिस्ट में अपना नाम शामिल करवा सकते हैं। वही सिम कार्ड भी ले सकते हैं। कहने का मतलब है कि जिनके पास वोटर कार्ड होता है, वह वोट देने का अधिकार रखते हैं। नई अपडेट के अनुसार अब भारत का निर्वाचन आयोग प्लास्टिक का कार्ड जारी कर रहा है, ताकि जल्दी से यह खराब ना हो।

पीवीसी वोटर आईडी कार्ड के लाभ

  • आप पीवीसी वोटर कार्ड के माध्यम से होने वाले चुनाव में अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को वोट दे सकते हैं।
  • इसके माध्यम से आप अपनी पहचान भी साबित कर सकते हैं। ऐसी जगह जहां पर अपने एड्रेस को देने की आवश्यकता होती है वहां पर आप सबूत के तौर पर वोटर कार्ड को प्रस्तुत कर सकते हैं।
  • सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी वोटर कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इसकी सहायता से आप मूल निवास प्रमाण पत्र भी बनवा सकते हैं।
  • आप आवास प्रमाण पत्र के तौर पर भी वोटर कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Nrega Job Card List

PVC Voter ID Card Online Order Kaise Kare

  • ऑनलाइन पीवीसी वोटर कार्ड को ऑर्डर करने के लिए सबसे पहले आपको इलेक्शन कमिशन की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने की आवश्यकता होती है।
  • होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको लोगिन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होता है।
  • अब स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होता है, जहां पर साइन अप वाला ऑप्शन मिलेगा, तो इस पर क्लिक कर दें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन हो जाता है। इसमें जो भी जानकारी दर्ज करने के लिए कहीं जा रही है, उन सभी जानकारी को आपको दर्ज कर देना है।
  • सभी जानकारी को भरने के बाद सबसे आखरी में आपको सबमिट बटन दबाना होता है। ऐसा करने से आपका पंजीकरण हो जाता है।
  • उसके बाद आपको अपने आईडी और पासवर्ड के माध्यम से इस वेबसाइट में लॉगिन कर लेना होता है।
  • लोगिन हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक अगला पेज ओपन होता है, जिसमें आपको Form 8 Shifting of residence/ Correction of entries in existing electoral roll/replacement of EPIC/marking of PWD वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको Issue of replacement epic without correction वाला ऑप्शन मिलेगा तो आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब फिर से आपको कुछ जानकारी को दर्ज करने के लिए कहा जा रहा है, तो जो भी जानकारी भरने के लिए कहा जा रहा है उन्हें सही-सही निश्चित जगह में दर्ज कर दे और सबमिट बटन दबा दे।
  • इसके पश्चात चुनाव आयोग के कर्मचारियों के द्वारा आपके पीवीसी कार्ड को प्रिंट किया जाता है और वोटर कार्ड में आपने जो पता दिया है, उस पर पोस्ट के माध्यम से भेज जाता है।
  • इस प्रकार से आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके को फॉलो करके घर बैठे पीवीसी कार्ड को ऑनलाइन ऑर्डर कर सकते हैं।

हमने आर्टिकल में आपको पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करने का जो तरीका बताया उसके द्वारा आप PVC Voter ID Card Order Online कर सकते हैं। पीवीसी कार्ड रखना इसलिए आवश्यक होगा क्योंकि यह कार्ड जल्दी खराब नहीं होता है अर्थात आप लंबे समय तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

हमने और भी कई जानकारी वाली पोस्ट इस ब्लॉग पर लिखी है, जिसे आपको जरूर पढ़ना चाहिए।

साथ ही हम रिक्वेस्ट करते हैं कि, हमारी इस PVC Voter ID Card Order Online पोस्ट को सोशल मीडिया पर भी शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी पीवीसी कार्ड ऑनलाइन ऑर्डर करने में आसानी हो। कोई अगर सवाल पूछना चाहते है तो कमेंट बॉक्स के द्वारा पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपको जवाब देंगे।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Video

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now