Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: सरकार दे रही है सब्सिडी (सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024: (सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में आवेदन कैसे करें) (क्या है, लाभ, सब्सिडी, लाभार्थी, ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस, अंतिम तिथि) (Online Apply, Subsidy, Benefit, Beneficiary, Registration, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Last Date, Status)

विदेशो के ऐसे देश जहां के शहरों में पर्याप्त धूप होती है, वहां की सरकार ने तो अपने देश में बड़े पैमाने पर सोलर पैनल की स्थापना करवा दी है और सौर ऊर्जा का पूरा इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं अब भारतीय सरकार भी देश में सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए अपनी कमर कस चुकी है और इसलिए सरकार ने देश में अधिक से अधिक लोग सोलर पैनल की स्थापना करवा सके इसके लिए एक महत्वपूर्ण योजना को शुरू किया हुआ है, जिसका नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है। सरकार इस योजना के माध्यम से ऐसे लोगों को सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दे रही है, जो अपने घर की छत पर या फिर किसी भी जगह पर सोलर पैनल की स्थापना करवाना चाहते हैं। चलिए इस पेज पर जानते हैं कि सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना क्या है और सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में या आवेदन कैसे करें।

Solar Rooftop Subsidy Yojana
Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024

योजना का नामसोलर रूफटॉप सब्सिडी स्कीम
आरम्भ की गई  ऊर्जा मंत्रालय द्वारा
लाभार्थी   भारत के नागरिक
वर्ष2024
आवेदन की प्रक्रियाऑनलाइन
उद्देश्यदेश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देना।
लाभ सब्सिडी प्रदान की जाती है।
श्रेणीकेंद्र सरकारी योजनाएं
आधिकारिक वेबसाइटSolarrooftop.gov.in
हेल्पलाइन नंबर1800-180-3333

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

सोलर रूफ टॉप सब्सिडी योजना 2024

भारतीय सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के द्वारा सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की शुरुआत की गई है। योजना के नाम से ही प्रतीत होता है कि, इस योजना के अंतर्गत सोलर लगवाने पर सब्सिडी सरकार के द्वारा दी जाएगी। देश में लगातार बिजली के दामों में इजाफा हो रहा है। ऐसे में भारतीय सरकार के साथ ही साथ लोग भी बिजली का सस्ता विकल्प चाहते हैं। इसलिए आजकल देश में बड़े पैमाने पर लोग सोलर पैनल की खरीदारी कर रहे हैं, जो कि सूरज की रोशनी से बैटरी को चार्ज करता है और फिर इकट्ठा हुई ऊर्जा का इस्तेमाल हम अपने महत्वपूर्ण कामों के लिए कर पाते हैं। इस योजना के द्वारा सरकार देश में सौर ऊर्जा के इस्तेमाल को बढ़ावा देने पर भी फोकस कर रही है। योजना के अंतर्गत जो भी व्यक्ति अपने घर पर सोलर पैनल लगवाना चाहते हैं, उन्हें सरकार सब्सिडी पर सोलर पैनल देगी। योजना के अंतर्गत 3 किलोवाट तक के सोलर रूफटॉप पैनल को इंस्टॉल करवाने पर 40% की सब्सिडी सरकार देगी और 3 किलोवाट से लेकर 10 किलो वाट तक 20% की सब्सिडी सरकार देगी।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का उद्देश्य

केंद्र सरकार की उपरोक्त योजना का मुख्य उद्देश्य है देश में सौर एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा देना और अधिक से अधिक नागरिकों को अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए प्रेरित करना, ताकि बिजली पर देश की निर्भरता को कम किया जा सके। इस योजना के प्रभावी होने की वजह से देश में सरकार के साथ ही साथ लोगों की भी बिजली पर निर्भरता कम होगी। क्योंकि अपने महत्वपूर्ण कामों के लिए सरकार और लोग सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करेंगे। इस योजना के अंतर्गत सौर ऊर्जा स्थापित करने के लिए ज्यादा जगह की भी आवश्यकता नहीं होती है। इस योजना के लागू होने की वजह से जनरेटर का भी इस्तेमाल कम हो जाएगा, जिससे डीजल की भी खपत कम होगी और लोग बहुत ही कम कीमत में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर सकेंगे।

PM Suryoday Yojana Online Apply

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • इस योजना के अंतर्गत जो सोलर पैनल जमीन में स्थापित किए जाएंगे, वह ज्यादा जगह नहीं लेंगे, जिससे जमीन की भी काफी ज्यादा बचत होगी। इसके अलावा इससे आसानी से काम भी लिया जा सकेगा, जिससे कस्टमर को किसी भी काम के लिए ग्रीड पावर पर डिपेंड रहने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इस योजना के शुरू होने की वजह से लोग डीजल से चलने वाले जनरेटर का भी इस्तेमाल कम करेंगे, जिसकी वजह से वातावरण में धुएं का प्रदूषण नहीं होगा और वातावरण भी सुरक्षित रहेगा।
  • ऐसे लोग जो कोई बिजनेस करते हैं और बिजनेस चलाने के लिए अधिकतर बिजली की खपत होती है, उन लोगों के लिए यह योजना काफी ज्यादा सहायक साबित होगी, क्योंकि इसके अंतर्गत वह बिजनेस चलाने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए सोलर पैनल कम कीमत में लगा सकेंगे, जिससे उनके हर महीने का आने वाला बिजली बिल बहुत ही कम आएगा।
  • देश के लोगों के पैसे की भी बचत सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के माध्यम से होगी।
  • भारतीय सरकार के द्वारा इस योजना के कार्यान्वयन के लिए आने वाले 5 साल में 600 करोड़ से लेकर के 5000 करोड रुपए तक खर्च किए जाएंगे।
  • योजना के अंतर्गत जो सोलर पैनल लगेंगे, उसकी वजह से कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकेगा, जिससे ग्लोबल वार्मिंग को भी घटाने में काफी ज्यादा सहायता मिलेगी।
  • योजना का लाभ घर बैठे ही लिया जा सकता है। इसके लिए ऑनलाइन योजना में आवेदन जमा किया जा सकता है।

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना पात्रता (Eligibility)

  • योजना के लिए भारतीय नागरिक पात्र है।
  • योजना के लिए 18 साल या उससे ज्यादा की उम्र होनी चाहिए।
  • योजना के लाभार्थी लिस्ट में शामिल लोग ही योजना के लिए पात्र हैं।

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना दस्तावेज (Documents)

  • आधार कार्ड
  • फोन नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो
  • अन्य दस्तावेज

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना ऑनलाइन आवेदन

  • सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ लेने की इच्छा रखने वाले आवेदक व्यक्ति को सबसे पहले राष्ट्रीय अधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा।
  • जब एक बार इस वेबसाइट के होम पेज पर आप पहुंच जाते हैं तो वहां पर आपको अपने राज्य का चुनाव दी हुई लिस्ट में से कर लेना होता है।
  • राज्य का चुनाव करने के बाद आपको उस कंपनी का चुनाव करना होता है, जिस कंपनी के द्वारा सोलर पैनल की उपभोक्ता सुविधा का वितरण किया जा रहा है।
  • अब आपको उस उपभोक्ता खाता संख्या का चुनाव करना होता है, जो उस एड्रेस के बिजली बिल की उपभोक्ता खाता संख्या है जिस जगह पर आप छत पर सोलर पैनल को स्थापित करना चाहते हैं।
  • अब आपको नेक्स्ट ऑप्शन पर क्लिक करने की आवश्यकता होती है।
  • इसके बाद आपको पंजीकरण करने के लिए अपने मोबाइल फोन पर SANDES ऐप QR कोड नाम की एक एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लेना है।
  • अब आपको उपरोक्त एप्लीकेशन को अपने डिवाइस में ओपन करना है और खाली जगह में अपना फोन नंबर दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके फोन नंबर पर जो ओटीपी आता है, उसे इंटर ओटीपी बॉक्स में डालकर आपको उसका वेरिफिकेशन कर लेना है साथ ही अपनी ईमेल आईडी को भी वेरीफाई करवा लेना है।
  • इस प्रकार से आपके पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसके बाद आपको वेबसाइट के होम पेज पर आना है।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको लोगिन के अनुभाग में अपना उपभोक्ता खाता संख्या और मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद आपको लोगिन बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से उपरोक्त प्रोसेस का पालन करके आप सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री फ्री सोलर पैनल योजना

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना हेल्पलाइन नंबर

सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की महत्वपूर्ण जानकारी आर्टिकल में आपको प्रदान कर दी गई है। अब हम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का एक हेल्पलाइन नंबर भी दे रहे हैं, जो की टोल फ्री नंबर है, जिस पर संपर्क करके योजना की ज्यादा जानकारी को घर बैठे लिया जा सकता है या फिर कोई शिकायत अगर आपके पास है जो इस योजना से ही संबंधित है तो उसे भी दर्ज करवाया जा सकता है। इस योजना का टोल फ्री नंबर निम्न अनुसार है।

1800-180-3333

हम उम्मीद करते हैं कि Solar Rooftop Subsidy scheme 2024 की सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको मिल गई होगी। जैसे की Solar Rooftop Subsidy scheme Details, Solar Rooftop Subsidy scheme Objective, Benifiets, Eligibility, Documents, Apply Process इत्यादि। योजना की अन्य जानकारी पाने के लिए कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते हैं। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे। हो सकता है कि, यह आर्टिकल किसी अन्य व्यक्ति के भी काम में आ जाए। इसलिए इसे Facebook और Whatsapp पर भी जरूर शेयर करें! धन्यवाद।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना किसने शुरू की?

Ans : केंद्र सरकार

Q : सोलर रूफ टॉप सब्सिडी योजना का संचालन कौन कर रहा है?

Ans : ऊर्जा मंत्रालय

Q : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का लाभ किसे मिलेगा?

Ans : देश के लोगों को

Q : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 1800-180-3333

Q : सोलर पैनल पर सब्सिडी कैसे प्राप्त करें?

Ans : सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना के द्वारा

अन्य पढ़ें –

Video

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now