यूपी हॉट कुक्ड मील योजना 2024: बच्चों को मिलेगा गर्मागर्म भोजन ( UP Hot Cooked Meal Yojana in Hindi)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

UP Hot Cooked Meal Yojana in Hindi (Kya hai, Benefit, Apply,Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Latest News, Status) यूपी हॉट कुक्ड मील योजना 2023, क्या है, लाभार्थी, आवेदन, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, ताज़ा खबर, स्टेटस

वर्तमान में उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री की कमान योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा संभाली जा रही है और जैसा कि आप जानते हैं कि, उत्तर प्रदेश में 75 से भी अधिक जिले हैं और लगभग सभी जिले में आंगनबाड़ी केंद्र मौजूद है, परंतु अक्सर समाचार वेबसाइट और समाचार अखबारों में यह शिकायत प्रिंट होती रहती है कि, आंगनबाड़ी केंद्र में पौष्टिक भोजन नहीं मिलता है और भोजन गरम भी नहीं होता है। ऐसी शिकायतों पर ध्यान देते हुए सरकार ने एक महत्वपूर्ण योजना को शुरू किया है, जिसका नाम उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना रखा गया है। चलिए इस पेज पर जानते हैं कि यूपी हॉट कुक्ड मील योजना क्या है और उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना में आवेदन कैसे करें।

UP Hot Cooked Meal Yojana

UP Hot Cooked Meal Yojana 2024

Table of Contents

योजना का नामहॉट कुक्ड मील योजना
साल2023
राज्यउत्तर प्रदेश
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ
लाभार्थीआंगनबाड़ी केंद्र के बच्चे
उद्देश्यगर्म भोजन देना
आधिकारिक वेबसाइटजल्द लांच होगी
हेल्पलाइन नंबरजल्द लॉन्च होगा

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना

उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना 2024

उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश में की गई है। योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी जी ने साल 2023 में नवंबर के महीने में शुक्रवार के दिन से की हुई है। योजना का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री योगी जी ने कहा कि, अब आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों को पौष्टिक और गर्म खाना इस योजना के माध्यम से प्रदान किया जाएगा। योजना के बाद मुख्यमंत्री योगी जी के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को प्यार से खाना खिलाते हुए फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। मुख्यमंत्री योगी जी ने इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 403 करोड रुपए की लागत से बने हुए 3401 आंगनबाड़ी केंद्र का शिलान्यास किया, जोकि उत्तर प्रदेश के 35 अलग-अलग जिलों में बनने वाले हैं।

उत्तरप्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश के अलग-अलग जनपदों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्र में पहले से ही गवर्नमेंट की योजना के अनुसार भोजन उपलब्ध करवाया जा रहा है, परंतु कई बार बच्चों और उनके माता-पिता के द्वारा यह शिकायत दर्ज करवाई गई है कि, आंगनबाड़ी केंद्र में मिलने वाले भोजन की क्वालिटी ज्यादा ठीक नहीं होती है और भोजन भी बासी दिया जाता है, जिससे बच्चों को पोषण नही मिलता है और उन्हें बासी खाना खाने से स्वास्थ्य से संबंधित समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। यही कारण है कि, सरकार ने आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को ताजा और गर्म भोजन उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से उपरोक्त योजना को शुरू किया है।

परिवार कल्याण कार्ड उत्तर प्रदेश

उत्तरप्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना लाभ एवं विशेषताएं

  • साल 2023 में नवंबर के महीने में मुख्यमंत्री योगी जी ने इस योजना को शुरू किया हुआ है।
  • सरकार ने इस योजना को संचालित करने के लिए तगड़ा बजट भी जारी किया हुआ है।
  • योजना की शुरुआत करते हुए मुख्यमंत्री योगी जी ने उत्तर प्रदेश के 35 अलग-अलग जिले में बनने वाले 3401 आंगनबाड़ी केंद्र का भी शिलान्यास किया।
  • योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री जी के द्वारा उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर से की गई।
  • मुख्यमंत्री ने योजना की शुरुआत करते हुए अपने हाथों से आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को खाना खिलाया।
  • इसके अलावा योगी आदित्यनाथ जी ने बच्चों को खेलने के लिए अलग-अलग प्रकार के खिलौने भी दिए, साथ ही बच्चों का हाल-चाल और उनकी एजुकेशन की जानकारी भी योगी जी ने प्राप्त की।
  • योजना की शुरुआत के मौके पर उत्तर प्रदेश के एजुकेशन मिनिस्टर संदीप सिंह, महिला एवं बाल पुरस्कार मंत्री बेबी रानी मौर्य और मिनिस्टर प्रतिभा शुक्ला भी मौजूद रही।

यूपी हॉट कुक्ड मील योजना पात्रता (Eligibility)

  • योजना के लिए उत्तर प्रदेश के स्थाई परिवारों के बच्चे पात्र हैं।
  • वही बच्चे पात्र हैं, जो आंगनवाड़ी केंद्र में जाते हैं।
  • बच्चों की उम्र 3 साल से लेकर 6 साल के बीच होनी चाहिए।

महिला सामर्थ्य योजना उत्तर प्रदेश

यूपी हॉट कुक्ड मील योजना दस्तावेज (Documents)

योजना के लिए बच्चों को कोई भी दस्तावेज प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि जिस किसी भी आंगनबाड़ी केंद्र में योजना का लाभ दिया जाएगा, तो वहां पर जाने वाले सभी बच्चों को इस योजना का बेनिफिट मिल सकेगा।

यूपी हॉट कुक्ड मील योजना अधिकारिक वेबसाइट

सरकार ने स्पेशल रूप से इसी योजना के लिए कोई भी वेबसाइट अभी तक जारी नहीं की है। हालांकि जल्द ही सरकार वेबसाइट जारी कर सकती है। ऐसे में वेबसाइट जारी होने पर आर्टिकल में वेबसाइट का लिंक दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना

यूपी हॉट कुक्ड मील योजना ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म

हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं कि, इस योजना का फायदा पाने के लिए किसी भी बच्चे को या फिर बच्चों के माता-पिता को किसी भी प्रकार का एप्लीकेशन फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि सरकार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि, योजना के माध्यम से चिन्हित आंगनबाड़ी केंद्र पर गर्म भोजन प्रदान किया जाएगा। इस प्रकार से जिस किसी भी आंगनबाड़ी केंद्र पर गरम भोजन दिया जाएगा, वहां पर पढ़ने वाले अथवा जाने वाले सभी बच्चों को इस योजना का समान रूप से लाभ दिया जाएगा। इसलिए आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना हेल्पलाइन नंबर

आर्टिकल में आपने योजना की सभी जानकारी प्राप्त कर ली है। अब आगे हम बताना चाहते हैं कि, योजना का हेल्पलाइन नंबर भी अभी जारी नहीं हुआ है। हालांकि उम्मीद है कि, 12 से 15 दिनों के अंदर ही इस योजना से संबंधित हेल्पलाइन नंबर सरकार जारी कर सकती है। ऐसे में योजना का टोल फ्री नंबर आते ही हम आर्टिकल में आपको योजना के हेल्पलाइन नंबर अथवा टोल फ्री नंबर की जानकारी देंगे, ताकि आप घर बैठे योजना की अधिक जानकारी प्राप्त कर सके या योजना से संबंधित शिकायत को दर्ज करवा सके।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटN/A

FAQ

Q : हॉट कुक्ड मील योजना का मतलब क्या है?

Ans : गरमा गरम भोजन

Q : हॉट कुक्ड मील योजना कौन से राज्य में शुरू हुई है?

Ans : उत्तर प्रदेश राज्य में

Q : उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

Q : उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना की शुरुआत कहां से हुई?

Ans : उत्तर प्रदेश के अयोध्या शहर से

Q : उत्तर प्रदेश हॉट कुक्ड मील योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : 3 से 6 साल के आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now