[₹450 गैस सिलेंडर] इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है, Rajasthan Gas Cylinder Yojana 2024, Registration

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Rajasthan Gas Cylinder Yojana 2024 राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2024, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, आवेदन फॉर्म, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर, लाभ, लाभार्थी सूची, राशि वितरण, लिस्ट (इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है), ताज़ा खबर (Rajasthan Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana in Hindi) (Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana, Registration, Online Apply, Portal, Eligibility, Documents, Official Website, Helpline Number, Beneficiary List, Benefit, Subsidy Amount, Latest News)

देश की सभी राज्य सरकार द्वारा अपने राज्य के लोगों को सुख सुविधाएँ देने के लिए विभिन्न तरह की योजनायें चलाई जाती है। ऐसे ही राजस्थान सरकार ने भी राज्य के गरीब परिवार के लिए गैस सिलेंडर योजना शुरू की है, जिसके तहत लाभार्थियों को गैस सिलेंडर की सुविधा मिल रही है। हालही में सरकार द्वारा इस योजना में बड़ा बदलाव किया हैं। आइए आगे बढ़ते हैं और इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना क्या है, इसमें क्या बदलाव किया गया है, और मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना में आवेदन कैसे करें।

gas cylinder subsidy yojana rajasthan in hindi

Rajasthan Gas Cylinder Yojana 2024

Table of Contents

योजना का नाममुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना
अन्य नामइंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना
राज्यराजस्थान
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत
लाभार्थीराजस्थान के बीपीएल और गरीब परिवार
उद्देश्यकम कीमत में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाना
हेल्पलाइन नंबर1800-2333555

इंदिरा रसोई योजना के तहत राजस्थान सरकार द्वारा मात्र 8 रूपये में भरपेट भोजन कराया जा रहा है.

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के नाम में बदलाव

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा राज्य के बीपीएल और गरीब परिवारों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना की शुरुआत की गई थी। हालांकि अचानक से ही साल 2023 में अप्रैल के महीने में सरकार के द्वारा एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री गैस योजना के नाम को चेंज कर दिया गया और इस प्रकार से अब राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के नाम से जाना जाएगा।

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना यानि इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की शुरुआत राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा की गई है। हम यहां बता देना चाहते हैं कि पहले इस योजना का नाम राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना था। हालांकि अब राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना को राजस्थान राज्य में इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के तहत जाना जाएगा। इस योजना के माध्यम से गवर्नमेंट गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने वाले परिवारों को राहत प्रदान कर रही है। गवर्नमेंट के अनुसार योजना के अंतर्गत जो गैस सिलेंडर ₹1150 में मिल रहा है वही गैस सिलेंडर अब ₹500 में सरकार के द्वारा दिया जा रहा है। यह गैस सिलेंडर घरेलू गैस सिलेंडर होगा जिसका इस्तेमाल घरों में खाना बनाने के लिए किया जाता है। राजस्थान गवर्नमेंट उपरोक्त योजना के द्वारा बीपीएल परिवारों को सब्सिडी पर गैस सिलेंडर उपलब्ध करवा रही है। योजना के लिए सरकार के द्वारा 750 करोड़ रुपए का बजट भी तय किया गया है।

राजस्थान सरकार दुर्घटना की स्थिति में आर्थिक सहायता देने के लिए मुख्यमंत्री कृषक साथी योजना के तहत 2 लाख रूपये प्रदान कर रही है.

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का उद्देश्य (Objective)

जैसा कि आप जानते हैं कि चूल्हे पर खाना बनाने से चूल्हे में से निकलने वाला धुआं महिलाओं के स्वास्थ्य को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए सरकार के द्वारा लोगों को गैस सिलेंडर इस्तेमाल करने पर जोर दिया गया है। हालांकि गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ते जाने की वजह से कई लोग अपनी आर्थिक मजबूरी की वजह से गैस सिलेंडर नहीं मंगा पाते हैं। ऐसे में वह फिर से चूल्हे पर गैस सिलेंडर और चूल्हा रहते हुए खाना बनाने के लिए मजबूर होते हैं, परंतु सरकार के द्वारा अब घरेलू गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को राहत देते हुए इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर योजना के तहत गैस सिलेंडर की कीमत ₹500 कर दी गई है। इस प्रकार से उपरोक्त योजना का उद्देश्य कम कीमत में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाना है, ताकि उपभोक्ताओं को राहत हो सके।

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के लाभ (Benefit)

  • इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत ₹500 की कीमत पर राजस्थान के परमानेंट निवासियों को गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के तकरीबन 7300000 से भी अधिक परिवारों को कम कीमत में गैस सिलेंडर हासिल हो सकेगा।
  • योजना के अंतर्गत राहत कैंप 24 अप्रैल से लेकर के 30 जून तक लगाए जाएंगे।
  • राजस्थान में तकरीबन 200 परमानेंट महंगाई राहत कैंप जिला प्रशासन की ओर से राजकीय ऑफिस और सार्वजनिक स्थल पर लगाए जाएंगे।
  • इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के अंतर्गत कनेक्शन रखने वाले लोगों को ₹610 की सब्सिडी और उज्जवला योजना का कनेक्शन रखने वाले लोगों को ₹410 की सब्सिडी डायरेक्ट उनके बैंक अकाउंट में मिलेगी।
  • योजना के माध्यम से सिर्फ ऐसे ही परिवारों को सब्सिडी हासिल होगी, जिनका बैंक अकाउंट आधार कार्ड के साथ लिंक है।
  • इस योजना की वजह से राजस्थान राज्य में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवारों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा।
  • राज्य के गरीब लोग भी योजना के माध्यम से सिलेंडर की प्राप्ति कर के सिलेंडर पर खाना बना सकेंगे।

राज्य में भ्रष्टाचार पर रोक लगाने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार ने राजस्थान सजग ग्राम योजना शुरू की है.

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना में पात्रता (Eligibility)

  • राजस्थान के मूल निवासी योजना के लिए पात्र हैं।
  • राजस्थान के बीपीएल कार्ड धारक और उज्जवला कनेक्शन धारक योजना में आवेदन कर सकते हैं।
  • राजस्थान राज्य में सामान्य घरेलू उपभोक्ताओं को योजना के तहत कोई फायदा नहीं मिलेगा।
  • योजना का फायदा ऐसे ही लोगों को मिलेगा, जिनका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है।

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना में दस्तावेज (Documents)

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर आदि।

राज्य के छात्र एवं छात्राओं को अम्बेडकर डीबीडी वाउचर योजना के तहत 5 से 7 हजार रूपये दिये जा रहे हैं.

Mukhyamantri Gas Cylinder Yojana Rajasthan Registration

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में गैस सिलेंडर में सब्सिडी प्राप्त करने के लिए किसी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन की आवश्यकता नहीं है। आपको बता दें कि जब आप गैस सिलेंडर लेने जायेंगे, और आप इसके पात्र होंगे तो सब्सिडी का पैसा आपके जन आधार से जुड़े बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जायेगा। हालांकि सरकार के द्वारा कहा गया है कि जो व्यक्ति इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का फायदा लेना चाहते हैं, उन्हें सरकार के द्वारा जो राहत कैंप सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जा रहे हैं वहां पर जाना है। वहां से उन्हें इस योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होगी साथ ही उन्हें योजना का फायदा भी हासिल हो सकेगा।

Indira Gandhi Gas Cylinder Subsidy Yojana List

इस योजना की लाभार्थी लिस्ट देखने के लिए आपको अपने पास के सार्वजनिक स्थानों पर लगाये जाने वाले राहत कैंप में जाना होगा वहां से आपको इसकी जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा यदि आप इसके पात्र होंगे तो आपको खुद ब खुद ही इसका लाभ मिल जायेगा. और अगर नहीं होंगे तो इसका लाभ नहीं मिलेगा.

राजस्थान में सरकार घर बैठे रोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री वर्क फ्रॉम होम योजना का संचालन कर रही है.

राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना 2023 ताज़ा खबर (Latest Update)

राजस्थान राज्य से एक बड़ी अपडेट सामने आ रही है। अपडेट के अनुसार राजस्थान में पहले गैस सिलेंडर से संबंधित जो योजना राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के नाम से जानी जाती थी, वहीं अब उसी योजना के नाम में बदलाव कर दिया गया है। अब योजना को इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना के नाम से जाना जाएगा। बता देना चाहते हैं कि सरकार के द्वारा सिर्फ इस योजना के नाम को ही चेंज किया गया है बाकी योजना में जो फायदे मिल रहे थे वह वैसे ही मिलते रहेंगे जैसा कि पहले मिल रहे थे। इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से गवर्नमेंट सब्सिडी पर लोगों को ₹500 में गैस सिलेंडर प्रदान करेगी, जिससे राज्य के कई लोगों को कम कीमत में गैस सिलेंडर प्राप्त हो पायेगा।

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना पैसे किये गये ट्रांसफर

हालही में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी ने इस योजना के लाभार्थियों के खाते में 60 करोड़ रूपये की राशि ट्रांसफर की है. यह राशि राज्य के 33 जिलों के लगभग 14 लाख लाभार्थियों के खाते में पहुंचाई गई है. यह राशि पा लाभार्थियों के चेहरे पर राहत का भाव दिखाई दे रहा है.

काली बाई भील मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत राजस्थान सरकार मेधावी छात्रों को मुफ्त में स्कूटी के साथ ही 40,000 रूपये नगद दे रही है.

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना लाभार्थी उत्सव 27 जुलाई को

हालही में खबरें आ रही है कि इस योजना के लाभार्थियों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 27 जुलाई को पैसे ट्रांसफर किये जाने वाले हैं. इस मौके पर उसी दिन लाभार्थी उत्सव भी आयोजित किया जा रहा है.

आज इस योजना के तहत लाभार्थियों के खाते में डीबीटी के माध्यम से पैसे ट्रांसफर किये गये हैं. दरअसल मंहगाई राहत कैंप में पंजीकृत इस योजना के वे लाभार्थी, जिनके द्वारा मई व जून 2023 में गैस सिलेंडर प्राप्त किया गया है, उन्हें डीबीटी के माध्यम से सब्सिडी का हस्तांतरण किया गया है. लाभार्थी के जन आधार से लिंक खाते में पैसे ट्रांसफर किये गये हैं.

मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना टोल फ्री नंबर (Toll Free Helpline Number)

हमने ऊपर आर्टिकल में आपको जानकारी प्रदान की कि इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना क्या है और कैसे आपको इस योजना का फायदा मिल सकता है। इसके बावजूद अगर आप योजना के बारे में अन्य जानकारी हासिल करना चाहते हैं या फिर योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को दर्ज करवाना चाहते हैं तो मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का हेल्पलाइन नंबर 18002333555 दिया गया है, जिस पर आप संपर्क कर सकते हैं।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटNA

FAQ

Q : राजस्थान मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना का नया नाम क्या है?

Ans : इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना है।

Q : इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना कौन से राज्य में चल रही है?

Ans : राजस्थान राज्य में चल रही है।

Q : इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की।

Q : इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना में गैस की कीमत कितनी है?

Ans : योजना में गैस सिलेंडर की कीमत ₹500 है।

Q : इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : हेल्पलाइन नंबर 18002333555 है।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now