(मुफ्त टेबलेट) ई अधिगम योजना 2022। Haryana E- Adhigam Yojana (apply)

ई-अधिगम’ योजना 2022 ( ऑनलाइन पोर्टल, दस्तावेज, लाभ, हेल्पलाइन नंबर, लाभार्थीसूचि, स्टेटस, आवेदन फॉर्म, अप्लाई, पात्रता, आधारिक वैबसाइट, रजिस्ट्रेशन, आखरी तारीख, मुफ्त टेबलेट ) E-Adhigam Scheme Haryana 2022 (portal, eligibility criteria, list, free tablet, official website, benefits, how to apply, documents, registration, last date , status, beneficiaries, helpline number, application form, )

हरियाणा सरकार ने हाल ही में ई अधिगम योजना जारी की है जिसके अंतर्गत उन्होंने सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं की बच्चों को टेबलेट दिया है। आप की जानकारी हेतु बता दें कि Adhigam Yojana या यूं कहें कि Advance Digital Haryana Initiative of Government with Adaptive Modules scheme के समारोह को रोहतक के महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी में आयोजित किया गया था।  वितरण समारोह के बाद हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने ऐलान किया है कि अगले वर्ष से इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9वीं से लेकर 12वीं तक के विद्यार्थियों को सम्मिलित किया जाएगा। ‌

ई अधिगम योजना 2022 (E- Adhigam Yojana)

हरियाणा सरकार द्वारा जारी की गई इस योजना के बारे में आपको संक्षेप में जानकारी देने के लिए हमने एक तालिका बनाया है तो आप एक नजर उस पर जरूर डालें। ‌

योजना का नामई अधिगम योजना
शुरू करने वाले राज्य का नामहरियाणा
योजना जारी करने वाले का नाममुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर
लाभार्थीसरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं के विद्यार्थी
उद्देश्यटेबलेट व इंटरनेट की सुविधा देकर हरियाणा के बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा हेतु तैयार करना

अधिगम योजना की पूरी जानकारी

ई अधिगम योजना के अंतर्गत बच्चों को जो टैबलेट बांटा जा रहा है उसमें बच्चों की पढ़ाई के लिए पहले से ही कंटेंट को अपलोड किया गया है यहां तक कि टेबलेट में बहुत से सॉफ्टवेयर ऐसे अलग से डाले गए हैं जो बच्चों की पढ़ाई में उनकी मदद करेंगे। टेबलेट के साथ-साथ बच्चों को 2GB net भी मुफ्त मिलेगा।

वैसे तो सरकार ने इस योजना के तहत 5 लाख विद्यार्थियों को टेबलेट देने के बारे में सोचा था।‌ लेकिन फिर बाद में उन्होंने सिर्फ 3 लाख विद्यार्थियों को ही इस योजना का हिस्सा बनाया है।

सरकार ने यह बात भी जारी की हैं कि जो बच्चे 11वीं कक्षा में पढ़ रहे हैं उन्हें टेबलेट तब मिलेगा जब वो 11वीं कक्षा से 12वीं में चले जाएंगे।

अधिगम योजना का उद्देश्य

इस योजना को लागू करने के पीछे हरियाणा सरकार का बस इतना ही उद्देश्य है कि वो बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई करने की सुविधा प्रदान करना चाहते हैं बहुत से बच्चों के पास गैजेट्स ना होने की वजह से वह चाह कर भी पढ़ाई नहीं कर पाते है।

इसीलिए ये टेबलेट वितरित करके सरकार उन परिवारों के चिंता को दूर करने का प्रयास कर रहे हैं जो अपने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा नहीं दे पा रहे हैं।

 क्योंकि मुख्यमंत्री खट्टर का यह मानना है कि ये टैबलेट सिर्फ ऑनलाइन पढ़ाई करने तक ही सीमित नहीं रहेगी बल्कि इसके द्वारा बच्चे दुनिया भर की चीजों के साथ और अलग-अलग घटनाओं के साथ जुड़ सकेंगे।

ई लर्निंग शुरू कर देने के बाद हरियाणा के बच्चे भी दुनिया भर के बच्चों के साथ कदम से कदम मिलाकर चल पाएंगे। आप एक तरह से यह समझ सकते है कि यह टैबलेट बच्चों का एक नया क्लास रूम होगा जो नए एजुकेशन सिस्टम के अंतर्गत बच्चों को ई बुक से पढ़ने में मदद करेगा।

अपनी स्पीच में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा है कि अभी सरकार दो टास्क फोर्स बनाने के बारे में सोच रहे हैं। पहले फोर्स के अंतर्गत स्कूल की चारदीवारी की देखरेख, मरम्मत, विद्यालय के लिए बिल्डिंग का निर्माण, पानी की व्यवस्था, रोड का निर्माण और सैनिटाइजेशन जैसी चीजें की जाएंगी। जबकि दूसरे फोर्स के लोग स्कूल के फर्नीचर आदि चीजों का प्रबंध करेंगे।

अधिगम योजना से संबंधित गवर्नमेंट के प्लान

सरकार अभी यह अनुमान लगा रही है कि साल 2030 तक ये योजना पूरी तरह से लागू जाएगी लेकिन उनका प्रयास यही है कि साल 2025 तक योजना लागू हो जाए।

उनका यह कहना है कि हरियाणा सरकार अब शिक्षा पर खास ध्यान दे रही हैं और उनके 1.70 लाख करोड़ रुपये में से 20,000 करोड़ रुपए शिक्षा में बदलाव लाने के लिए और शिक्षा के स्तर को बेहतर बनाने के लिए रखा गया है।

कोरोनावायरस के कारण जब पढ़ाई ऑनलाइन हो चुकी है तो अभी बहुत से परिवार ऐसे हैं जिनके पास अपने बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा देने की कोई सुविधा नहीं है। लेकिन सरकार के इस प्रयत्न के बाद बच्चे ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण करने में सक्षम बन पाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के 119 ब्लॉक में विद्यार्थियों को टेबलेट दिया जाएगा।

अधिगम योजना पात्रता

ई अधिगत योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा लेकिन इसके अलावा भी कुछ और चीजों का भी ध्यान रखा जाएगा।

• इस योजना का लाभ केवल उन विद्यार्थियों को प्राप्त होगा जो हरियाणा राज्य में रहते हैं।

• केवल सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थी ही इस योजना से लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

• दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा के विद्यार्थी इस योजना के लाभार्थी के तौर पर आवेदन कर सकते हैं।

ई अधिगम योजना में आवेदन कैसे करें ? (E-Adhigam Yojana Registration)

अगर आप हरियाणा राज्य में रहते हैं और आप 10वीं या 12वीं के विद्यार्थी हैं तो आप जरूर इस योजना का लाभ प्राप्त करने में इच्छुक होंगे लेकिन आप की जानकारी हेतु बता दें कि अभी तक सरकार ने इस योजना में आवेदन करने का तरीका नहीं बताया है।

पर जैसे ही सरकार योजना में आवेदन करने का तरीका बताती है तो वैसे ही हम आपको इसके बारे में अपडेट कर देंगे तो तब तक के लिए आप इस पोस्ट को बुकमार्क करके रख लीजिए ताकि किसी भी तरह की जानकारी आपसे मिस ना हो। ‌

ई-अधिगम योजना का टोल फ्री नंबर (E-Adhigam Yojana Helpline Number)

सरकार ने इस योजना से संबंधित अभी तक ना तो कोई वेबसाइट जारी की है और ना ही इसका कोई टोल फ्री नंबर बनाया है जिसमें संपर्क करके योजना के लाभार्थी इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सके तो इसके लिए भी आपको इंतजार ही करना होगा।

FAQ

Q: ई-अधिगम योजना की घोषणा कब हुई?

Ans: 5 मई 2022

Q: ई-अधिगम योजना किसके द्वारा घोषित की गई ?

Ans: हरियाणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा

Q: ई-अधिगम योजना किस राज्य में घोषित की गई?

Ans: हरियाणा

Q: योजना के अंतर्गत कितने रुपए का बजट बनाया गया है ?

Ans: 20 हजार करोड रुपए

Q: ई-अधिगम योजना के लाभार्थी कौन होंगे ?

Ans: सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 10वीं व 12वीं के विद्यार्थी

Other Links –

 ‌ 

Leave a Comment