PM Kisan FPO : सरकार दे रही किसानों को 15 लाख रू, 13वीं क़िस्त से पहले घोषणा, जानिए कैसे करें आवेदन

जी हां आपने सही पढ़ा, सरकार ने पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को 15 लाख रूपये देने की घोषण की है, यह वित्तीय सहायता केंद्र सरकार एक योजना के तहत कर रही है. जिसका नाम है पीएम किसान एफपीओ योजना. इस योजना को सरकार ने किसानों को उनकी आय में बढोत्तरी करने, अपना कर्ज चूकाने और साथ ही अपने बिज़नेस को बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की है. इस लेख में हम आपको एक योजना की जानकारी के साथ-साथ ये भी बताएंगे कि इसका लाभ लेने के लिए क्या और कैसे करना होगा. इसके लिए इस लेख को पूरा पढ़ें.

pm kisan FPO yojana in hindi

PM Kisan FPO Yojana Detail in Hindi

टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें
योजना का नामपीएम किसान एफपीओ योजना
पूरा नामफार्मर प्रोडूसर आर्गेनाइजेशन यानि किसान उत्पादक संगठन
किसने शुरू कीकेंद्र सरकार ने
कब शुरू हुईसन 2020 में
लाभार्थीकिसान
विभागकृषि विभाग
वित्तीय सहायता राशि15 लाख रूपये

पीएम किसान एफपीओ योजना क्या है

जैसा कि हमने ऊपर बताया कि यह योजना केंद्र सरकार ने किसानों को उनका बिज़नेस बढ़ाने में वित्तीय रूप से मदद करने के लिए शुरू की है. लेकिन आपको बता दें कि इस योजना में 15 लाख रूपये प्रति किसान नहीं दिए जायेंगे. बल्कि किसानों को मिलकर एक आर्गेनाइजेशन या खुद की कंपनी बनानी होगी. जिसमें कम से कम 11 किसान शामिल होंगे. और सरकार प्रति आर्गेनाइजेशन या कंपनी को 15 लाख रूपये मुहैया करेगी. इस आर्गेनाइजेशन को सरकार ने फार्मर प्रोडूसर आर्गेनाइजेशन यानि किसान उत्पादक संगठन नाम दिया है.

इससे क्या लाभ होगा

अब आप सोच रहे होंगे कि इससे लाभ क्या होगा. तो आपको बता दें कि किसानों को सरकार से मिलने वाली वित्तीय सहायता से कृषि संबंधित कुछ उपकरणों, फ़र्टिलाइज़र या फिर बीज खरीदने में मदद होगी. वे अब ज्यादा से ज्यादा कृषि संबंधित चीजें खरीद कर अपना उत्पादन बढ़ा सकते हैं. जिससे उन्हें काफी लाभ होगा. इसके साथ ही किसानों की आय में वृद्धि होगी, उनका बिज़नेस बढ़ेगा और उन्होंने जो सरकार या अन्य किसी से जो कर्ज लिया है वे चूका सकेंगे.

किसे मिलेगा लाभ

इस योजना का लाभ उन सभी किसानों को मिलेगा जोकि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत मिलने वाले पैसे का लाभ उठा रहे हैं. लेकिन पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को खुद की एक आर्गेनाइजेशन या कंपनी शुरू करनी जरुरी है, जिसमें कम से कम 11 किसान होने ही चाहिए.

कैसे मिलेगा लाभ

इसका लाभ लेने के लिए किसानों को राष्ट्रीय कृषि बाजार की अधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा, तभी वे इसका लाभ उठा सकते हैं.

आवेदन कैसे करें

आवेदन करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • आवेदन के लिए अधिकारिक वेबसाइट में जाना है और उसके बाद होमपेज में ही एफपीओ का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आपके सामने अगले पेज में ‘रजिस्ट्रेशन एवं लॉग इन हियर’ का विकल्प मिलेगा जिसमें से आपको रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे भरें और साथ ही आईडी प्रूफ एवं बैंक की जानकारी वाला दस्तावेज इसमें अपलोड कर दें.
  • इसके बाद अंत में सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. इससे आपका यहां रजिस्ट्रेशन हो जायेगा. फिर आपको इसमें लॉगिन करना होगा.
  • लॉगिन करने के लिए फिर से होमपेज में जाकर एफपीओ सेलेक्ट करके लोगिन पर क्लिक करना है.
  • फिर वहां आपको लॉगिन यूजरनाम, पासवर्ड एवं कैप्चा कोड इंटर करना होगा. और अंत में लोगिन बटन दबाकर आप इसमें लोगिन हो जायेंगे.
  • लोगिन हो जाने के बाद आपको इस योजना का आवेदन फॉर्म भरना होगा. इसके लिए आपको पीएम किसान एफपीओ योजना पर क्लिक करना है.
  • आवेदन फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा. इसे भरकर और अन्य सभी दस्तावेज जो भी वहां मांगे जायेंगे. उसे अपलोड करके आप सबमिट करें. अतः फिर आपका इस योजना में आवेदन पूरा हो जायेगा.   

इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

Web Story

यदि आप इस योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए इस वेब स्टोरी को देखें.

PM Kisan FPO : सरकार दे रही किसानों को 15 लाख रू, 13वीं क़िस्त से पहले घोषणा, जानिए कैसे करें आवेदन

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment