मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 Mukhyamantri Mitan Yojana (registration, form)

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022 (लाभ, लाभार्थी, आवेदन फॉर्म, रजिस्ट्रेशन, अप्लाई, पात्रता, सूची, स्टेटस, दस्तावेज, ऑनलाइन पोर्टल, आधारिक वेबसाइट, टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर, आखरी तारीख ) Mukhyamantri Mitan Yoajan (Benefits, beneficiaries, application form, registration, eligibility criteria, list, status, official website, portal, documents, helpline number, last date, how to apply)

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री मितान योजना नाम से एक योजना जारी की है इस योजना के अंतर्गत वे 100 से भी अधिक तरह के ऑनलाइन सर्विस की सुविधा बुजुर्गों, अपाहिज व अशिक्षित लोगों को देने का प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान समय में 14 मुंसिपल कॉरपोरेशन के द्वारा 13 से अधिक सेवाएं लोगों को दी जाती है।

पर इस योजना के लागू हो जाने के बाद मुंसिपल कॉरपोरेशन द्वारा दी जाने वाली सेवाओं में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। इस योजना को लागू करने के बाद सरकार के कार्यविधि भी काफी आसान हो जाएगी।

मितान योजना के अंतर्गत नागरिकों को हर तरह की सुविधा उनके डोर स्टेप प्रदान की जाएगी वह भी निश्चित समय में और वो भी पूरी ट्रांसपेरेंसी के साथ।

तो अगर आपको छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा दी जा रही सेवाओं का इस्तेमाल करना है तो आपको मितान योजना के बारे में जानना होगा।

मुख्यमंत्री मितान योजना 2022

योजना का नाममुख्यमंत्री मितान योजना
घोषणा1 मई 2022
किसके द्वारा की गई शुरूमुख्यमंत्री भूपेश बघेल
लाभार्थीछत्तीसगढ़ के निवासी
आधिकारिक वेबसाइटअभी जारी नहीं
हेल्पलाइन नंबर 14545

मुख्यमंत्री मैदान योजना छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी द्वारा जारी की गई योजना है इस योजना के अंतर्गत जो लोग भाग लेंगे उन्हें अधिवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, मैरिज रजिस्ट्रेशन और सर्टिफिकेट, बर्थ सर्टिफिकेट जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

 इसी के साथ उन्हें अन्य नागरिक सेवाएं जैसे एस्टेब्लिशमेंट रजिस्ट्रेशन, सुधार जन्म प्रमाण पत्र , सुधार मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र सुधार आदि भी दिया जाता है।

योजना को तुरंत कार्यान्वित किया जायेगा

मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत सरकार को जो भी एप्लीकेशन प्राप्त होंगे उनके ऊपर बिना किसी देरी के ही काम शुरू कर दिया जाएगा। योजना के अंतर्गत खुद को शामिल करने वाले लोग यानी कि मितान के घर तक सभी दस्तावेजों या यूं कहें कि सर्टिफिकेट को पहुंचा दिया जाएगा।

योजना से संबंधित नंबर पर कॉल करे

इस योजना में अप्लाई करने से पहले सभी को यह निर्देश दिया गया है कि वह योजना के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही इसमें आवेदन करें। मुख्यमंत्री मितान योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे सर्विस का लाभ लेने के लिए नागरिकों को 14545 टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। आपके फोन कॉल के बाद मितान आपके घर पर जाएंगे और आपके सभी दस्तावेजों को डिलीवर कर देंगे।

इतना ही नहीं इस नंबर पर कॉल करने के बाद उन्हें इस योजना से संबंधित सभी जानकारी और सरकार द्वारा दिए जाने वाले सर्विसेस के बारे में भी पता चल जाएगा।

नागरिक अगर इस योजना के अंतर्गत एप्लीकेशन दे देते हैं तो उन्हें दस्तावेजों की प्राप्ति हेतु दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने होंगे।

कलेक्टर के द्वारा योजना को मॉनिटर किया जायेगा

इस योजना को अधिक प्राथमिकता देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी खुद योजना के कार्य विधियों को नियंत्रित करेंगे। नागरिकों द्वारा आवेदन प्राप्त होते ही सभी कलेक्टर व अन्य लोग नागरिकों के दस्तावेजों पर काम करना शुरू कर देंगे।

‌और जब दस्तावेज बनकर तैयार हो जाएगा तब नागरिको के द्वारा फोन किए जाने के बाद उन दस्तावेजों को नागरिकों के घर के दरवाजे पर जाकर डिलीवर कर दिया जाएगा इस बीच किसी भी तरह की कोई गलती नहीं होगी और सारा कार्य सही से किया जाएगा क्योंकि इसकी मॉनिटरिंग खुद कलेक्टर साहब करेंगे।

FAQ

Q: मुख्यमंत्री मतान योजना को किसने जारी किया है ?

Ans: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने

Q: इस योजना के अंतर्गत कितनी सुविधाएं दी जायेंगी ?

Ans: 100 से अधिक सुविधाएं दी जायेंगी।

Q: मुख्यमंत्री मतान योजना के अंतर्गत किन्हें लाभ मिलेगा ?

Ans: बूढ़े, अपाहिज व अशिक्षित लोगों को

Q: योजना को कहां लागू किया गया है ?

Ans: छत्तीसगढ़

Other Links –

Leave a Comment