RRB Exam : नई अपडेट! ग्रुप डी का रिजल्ट इस डेट पर आयेगा, जानें कैसे चेक करें

हालही में कुछ समय पहले रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से यह नई अपडेट आई थी कि ग्रुप डी एग्जाम का रिजल्ट जल्द ही आने वाला है. तब से वे आवेदक जिन्होंने ये परीक्षा दी है वे इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. लेकिन उनके लिए आरआरबी ने एक नई अपडेट के साथ उन्हें खुशखबरी दी है. वह यह है कि आरआरबी ग्रुप डी एक्साम के रिजल्ट की डेट आ चुकी है. और आप उस डेट में आसानी से अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. आइये इस लेख में हम आपको रिजल्ट की डेट और रिजल्ट कैसे चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी देते हैं. साथ ही ये भी बतायेंगे कि ये परीक्षा में कितने लोगों ने दी थी और इसमें कितनी भर्ती होनी है. इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा.

RRB Exam result

RRB Exam and Result Detail

परीक्षा का नामरेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड परीक्षा
कौन सा ग्रुपग्रुप डी
परीक्षा तिथि की शुरुआत17 अगस्त 2022 से
परीक्षा तिथि का अंत18 अक्टूबर 2022 तक
आंसर की जारी की गई14 अक्टूबर को
उम्मीदवारों से आपत्ति मांगी गई19 अक्टूबर तक
परीक्षा का परिणामजनवरी-फरवरी, 2023 में
भर्तीमार्च, 2023 में

कितने पदों पर भर्ती होगी

आरआरबी यानि कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा ग्रुप डी के लिए 1.03 लाख भर्ती की जानी है. जिसके लिए देश भर के अलग-अलग राज्यों के लोगों ने इन भर्ती के लिए परीक्षा दी है.

कितने लोगों ने परीक्षा दी

यदि आपने आरआरबी ग्रुप डी का एक्साम दिया है. तो आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी के एक्साम के लिए भारत के 1 करोड़ 15 लाख लोगों ने परीक्षा दी है. जी हां इसका मतलब यह है कि आप 1 करोड़ 15 लाख में से एक है. और इस एक्साम में केवल 1.03 लाख लोगों की भर्ती होगी.  

पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए

आरआरबी यानि कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने नॉर्मलाइज़ेशन का एक फ़ॉर्मूला एक नोटिस के रूप में जारी किया है, और साथ ही यह भी जानकारी दी है कि अभ्यर्थी के नंबर किस तरह से निकाले जायेंगे. दरअसल इस परीक्षा के लिए जरूरी न्यूनतम अंकों की एक सूची जारी की गई है. और इस सूची को केटेगरी के आधार पर बनाया गया है. आपको बता दें कि जनरल एवं ईडब्लूएस केटेगरी के उम्मीदवारों को इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए 40% अंक मिलना जरुरी है. जबकि ओबीसी, एसटी एवं एससी केटेगरी के उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा में 30% अंक मिलना आवश्यक है.

रिजल्ट कब आयेगा

हम जानते हैं कि आपको इस रिजल्ट डेट के आउट होने का बेसब्री से इंतजार है. लेकिन आपको बता दें कि आरआरबी ने ग्रुप डी के रिजल्ट की एक्चुअल डेट अब तक नहीं निकाली है. पर मीडिया रिपोर्ट से ये पता चला है कि आरआरबी ग्रुप डी का परीक्षा परिणाम जनवरी-फरवरी 2023 में निकाला जायेगा. और मार्च, 2023 में पदों पर भर्ती की जाएगी.

रिजल्ट कैसे चेक करें

यदि आप आरआरबी ग्रुप डी की परीक्षा का रिजल्ट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको निम्न स्टेप फॉलो करने होंगे.

  • आरआरबी यानि कि रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा.
  • इसके बाद आपको वहां पर अपने शहर का नाम सेलेक्ट करना होगा जहां आपने एग्जाम दिया था.
  • इसके बाद आपको अपने शहर की आरआरबी की अधिकारिक वेबसाइट की लिंक मिलेगी उस पर क्लिक करें.
  • फिर आपको बता दें कि जब बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा तो यहाँ इसकी लिंक शो होगी जिस पर आपको क्लिक करना है.
  • फिर नये पेज में आपसे आपकी कुछ बेसिक जानकारी मांगी जाएगी. जैसे कि एनरोलमेंट नंबर, नाम आदि जोकि भी मांगी जाये इसे भरकर सबमिट कर दें.
  • आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट ओपन हो जायेगा. जिसे आप चेक कर सकते हैं.  
होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment