सुगम्य सहायक योजना दिल्ली 2023: ऑनलाइन आवेदन (Delhi Sugamya Sahayak Yojana)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

सुगम्य सहायक योजना दिल्ली 2023: ऑनलाइन आवेदन, रजिस्ट्रेशन, लाभार्थी, पात्रता, दस्तावेज, अधिकारिक वेबसाइट, हेल्पलाइन नंबर (Delhi Sugamya Sahayak Yojana) (Benefit, Eligibility, Documents, Online Registration, Official Website, Helpline Number)

विकलांग अर्थात दिव्यांग लोगों के कल्याण के लिए दिल्ली सरकार के द्वारा महत्वपूर्ण योजना की शुरुआत कर दी गई है। सरकार के द्वारा इस योजना का नाम दिल्ली सुगम्य सहायक योजना रखा गया है। योजना के अंतर्गत सरकार दिव्यांग लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम करेगी। योजना के तहत दिल्ली में रहने वाले सभी दिव्यांग लोगों को कवर किया जाएगा, फिर चाहे वह किसी भी धर्म या फिर जाति के क्यों ना हो। योजना में महिला और पुरुष तथा ट्रांसजेंडर दिव्यांगों को भी कवर किया जाएगा। आइए आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं कि दिल्ली सुगम्य सहायक योजना क्या है और दिल्ली सुगम्य सहायक योजना में आवेदन कैसे करें।

sugamya sahayak yojana delhi in hindi

सुगम्य सहायक योजना दिल्ली 2023 (Delhi Sugamya Sahayak Yojana in Hindi)

Table of Contents

योजना का नाम:सुगम्य सहायक योजना
कब शुरू हुईअप्रैल, 2023
किसने शुरू कीमुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल
राज्यदिल्ली
उद्देश्यदिव्यांग जनों को लाभ देना
लाभार्थीदिल्ली के दिव्यांगजन
हेल्पलाइन नंबरजल्द जारी होगा

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना क्या है (What is Sugamya Sahayak Yojana Delhi)

दिल्ली राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री श्रीमान अरविंद केजरीवाल के द्वारा दिल्ली सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत कर दी गई है। साल 2023-2024 के अनुमानित बजट के पश्चात कैबिनेट की हुई बैठक में अरविंद केजरीवाल के द्वारा इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। योजना के तहत सरकार के द्वारा दिव्यांग जनों को लाभ दिया जाएगा। सरकार ने कहा है कि इस योजना के अंतर्गत दिव्यांग जनों को तीन पहिया वाहन दिए जाएंगे जोकि मोटर से चलेंगे। इसके अलावा सरकार ने तकरीबन 70 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग मशीन को खरीदने की मंजूरी भी दे दी है। इसके साथ ही सरकार ने 250 वाटर स्प्रिंकलिंग मशीन की खरीदारी करने का भी आर्डर दिया है।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना का उद्देश्य (Objective)

कोई व्यक्ति जब विकलांग हो जाता है अर्थात दिव्यांग हो जाता है तो उसे चलने फिरने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। यहां तक कि उन्हें अपनी दैनिक क्रिया को करने में भी काफी परेशानी होती है। ऐसे में दिव्यांग जनों की सुध लेते हुए सरकार ने दिल्ली सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत जब सरकार के द्वारा दिव्यांग जनों को मोटर से चलने वाला वाहन दिया जाएगा तो उस पर सवार होकर दिव्यांगजन एक जगह से दूसरी जगह पर आसानी से आ और जा सकेंगे और वह भी समाज के मुख्यधारा में शामिल हो सकेंगे। इससे उनके अंदर हीन भावना भी कम होगी और उनका भी मन प्रसन्न रहेगा।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना में लाभ एवं विशेषताएं (Benefit and Features)

  • सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत दिल्ली के चीफ मिनिस्टर श्रीमान अरविंद केजरीवाल के द्वारा साल 2023 में 5 अप्रैल के दिन की गई है।
  • इस योजना के द्वारा सरकार दिल्ली राज्य के विकलांग लोगों को फायदा पहुंचाएगी।
  • सरकार के द्वारा योजना के तहत चिन्हित किए गए विकलांग लोगों को मोटर से चलने वाला तीन पहिया वाहन दिया जाएगा।
  • मोटर से चलने वाले वाहन को प्राप्त करके दिव्यांग भाई और बहन एक जगह से दूसरी जगह पर जा सकेंगे और समाज की मुख्यधारा में भी शामिल हो सकेंगे।
  • योजना की वजह से 3 पहिया वाहन प्राप्त हो जाने पर पहले दिव्यांग भाई जहां एक ही जगह रहते थे वहीं अब वह आसानी से अपने प्रिय लोगों के साथ मिल सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत तीन पहिया वाहन का वितरण करने का काम समाज कल्याण डिपार्टमेंट के द्वारा किया जाएगा।
  • समाज कल्याण डिपार्टमेंट के द्वारा दिव्यांग लोगों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए स्मार्ट छड़ी, कान की मशीन और व्हीलचेयर भी दी जाएगी।
  • इसके अलावा सरकार योजना के अंतर्गत आर्टिफिशियल लिंब, चलने के लिए वैशाखी इत्यादि चीजें भी उपलब्ध करवाएगी।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना में पात्रता (Eligibility)

इस योजना के लिए कौन से लोग पात्र होंगे, इसके बारे में भी सरकार ने अभी कुछ भी जानकारी नहीं दी है। इसलिए योजना के लिए पात्रता चेक करने हेतु आपको अभी थोड़ा इंतजार करना होगा। जैसे ही सरकार योजना में पात्रता से संबंधित किसी भी प्रकार की नोटिफिकेशन को जारी करती है, वैसे ही नोटिफिकेशन के हिसाब से हम योजना की पात्रता की जानकारी आपको यहां पर प्रदान करेंगे‌। हालांकि योजना से संबंधित निम्न पात्रता तो पक्का है –

  • दिल्ली का मूल निवासी
  • दिव्यांगजन

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना में दस्तावेज (Documents)

दिल्ली सरकार ने अभी हाल ही में इस योजना को शुरू करने की घोषणा की है। इसलिए सरकार के द्वारा योजना में आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज लगेंगे, इसकी सूचना अभी तक नहीं दी गई है। जैसे‌ ही सरकार के द्वारा दस्तावेज की जानकारी प्रदान की जाती है वैसे ही दस्तावेज की जानकारी हम आपको इसी आर्टिकल में देंगे, ताकि आप योजना में आवेदन कर सकें।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना में आवेदन (How to Apply)

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा या फिर ऑफलाइन आवेदन करना होगा, इसके बारे में जानने के लिए थोड़ा समय अभी इंतजार करना होगा, क्योंकि हाल ही में इस योजना को शुरू किया गया है। इसलिए अभी तक योजना में कैसे आवेदन कर सकते हैं, इसके बारे में कोई भी नोटिफिकेशन बाहर नहीं निकाली गई है। जैसे ही योजना में आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी हमें प्राप्त होती है, वैसे ही हम जानकारी को इसी आर्टिकल में शामिल करेंगे, ताकि योजना में आवेदन कर सके और योजना के लाभार्थी बन सके।

दिल्ली सुगम्य सहायक योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

योजना के हेल्पलाइन नंबर को बता पाने में अभी हम असमर्थ हैं, क्योंकि अभी तक हेल्पलाइन नंबर जारी नहीं हुआ है। जैसे ही सरकार योजना का हेल्पलाइन नंबर जारी करती है वैसे ही हम योजना के हेल्पलाइन नंबर अथवा टोल फ्री नंबर को इसी आर्टिकल में शामिल करेंगे, ताकि आप नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सके या फिर अन्य जानकारी योजना से संबंधित हासिल कर सकें।

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटजल्द ही

FAQ

Q : सुगम्य सहायक योजना कौन से राज्य में शुरू हुई है?

Ans : दिल्ली राज्य

Q : सुगम्य सहायक योजना कब शुरू की गई?

Ans : 4 अप्रैल को दिल्ली कैबिनेट की मीटिंग में इस योजना को मंजूरी दी गई.

Q : सुगम्य सहायक योजना की शुरुआत किसने की?

Ans : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने

Q : सुगम्य सहायक योजना का फायदा किसे मिलेगा?

Ans : दिल्ली के दिव्यांग जनों को

Q : सुगम्य सहायक योजना के तहत क्या लाभ मिलेगा?

Ans : बैटरी से चलने वाला तीन पहिया वाहन

Q : सुगम्य सहायक योजना का लाभ कैसे मिलेगा?

Ans : इसकी जानकारी जल्द ही सरकार द्वारा दी जाएगी.

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now