450 रूपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, राजस्थान सरकार ने की घोषणा

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

योजनाओं में एक योजना के बारे में अपने लेख के माध्यम से यहाँ पर चर्चा करने वाले है। इससे पहले अन्य तत्वों की बात करते है। वर्तमान समय में विभिन्न राज्यों के चुनाव संपन्न हुए थे। चुनाव संपन्न होते ही वहाँ के मुख्यमंत्री को नामित कर दिया गया हैं। मुख्यमंत्री बन जाने के बाद वहाँ की वर्तमान समय की सरकारों ने अपने कार्य को करना शुरू कर दिया हैं, उनमें से एक राजस्थान राज्य हैं जहाँ पर इस समय भाजपा की सरकार बनी हैं।  योजनाओं में डबल इंजन सरकार का रूप देखने को मिलने लगा हैं। हालाँकि, 2023 के विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राजस्थान में कहा था कि वह LPG गैस ₹50 सस्ता करेंगे। चलिये इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताते है, कि राजस्थान में सिलेंडर 450 में कब से मिलना शुरू हो जाएंगे।

ujjwala yojana rajasthan

उज्जवला योजना क्या है

यह एक ऐसी योजना है, जो केंद्र सरकार द्वारा 2016 में लॉन्च की गई थी। जिसके तहत महिलाओं की सुरक्षा के लिए उन्हें सिलेंडर की सुविधा प्रदान की गई क्योंकि पहले जब महिलाएं धुएँ मे खाना बनाती थी तो उन्हें काफी बीमारियों का सामना करना पड़ता था इसलिए केंद्र की सरकार ने यह कदम नारी शक्ति के लिए उठाकर बहुत अच्छा कार्य किया हैं। जिससे आज इस योजना का लाभ पूरे देश में देखने को मिलता हैं क्योंकि इस योजना के तहत महिलाओं को निशुल्क सिलेंडर की सुविधा दी गई है।

मध्यप्रदेश मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

राजस्थान में उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर सब्सिडी में वृद्धि

वर्तमान समय की सरकार जो राजस्थान में बनी हैं, वहाँ के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा जी ने यह कहा हैं, कि उज्ज्वला योजना के तहत जिसने भी सिलेंडर प्राप्त किया हैं। उन्हें सब्सिडी की सुविधा मिलेंगी और उनको सिलेंडर 450 रूपये में ही प्राप्त हो जाएगा और यह 1 जनवरी 2024 से लागू होगी अगर देखा जाए तो राजस्थान की सरकार की तरफ से यह कदम सिलेंडर गैस की बढ़ती हुई कीमतों के कारण उठाया गया हैं, जो इसके तहत पहले सिलेंडर की कीमत 1150 थी। उसी को कम करने के लिए सब्सिडी बढ़ाने के लिए कहा गया हैं।

राजस्थान के मुख्यमंत्री के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान एक कार्यक्रम की घोषणा

अगर देखा जाए तो बहुत दिनों से विकसित भारत के बारे में चर्चा हो रही है, उसी के दौरान भजनलाल शर्मा जो मुख्यमंत्री राजस्थान के है, उन्होंने गैस सिलेंडर की सब्सिडी बढ़ाने के लिए कहा हैं, और यह तब कहा जब राजस्थान के टोके जिले से विकसित भारत संकल्प यात्रा का कार्यक्रम चल रहा था, उस दौरान ही उन्होंने इसका ऐलान किया हैं। भजनलाल शर्मा जी ने कहा है कि यह एक महत्वपूर्ण वादा था जो हमने अपने चुनाव के समय में कहा था, जिसे अब हम पूरा करने जा रहे हैं।

इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना

राजस्थान में उज्जवला योजना के तहत कितने परिवारों को फायदा मिलेगा

उज्ज्वला योजना के तहत राजस्थान में कम से कम 76 लाख बीपीएल धारकों के परिवारों को इसका फायदा प्राप्त होगा, क्योंकि 2023 के विधानसभा चुनाव में अपने घोषणा पत्र में यह कहा था कि वह सिलेंडर को ₹50 सस्ता कर देंगे जो उसके पूर्व की सरकार में था, जोकि घर में खाना बनाने वाली महिलाओं के लिए राहत देगा इस महंगाई में उनके लिये बहुत लाभदायक सिद्ध होगा।

कितने सिलेंडर की सब्सिडी मिलेगी

भजनलाल शर्मा जी ने यह बताया हैं, कि साल में BPL धारक 12 सिलेडरों की सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं। अगर देखा जाए तो साल में 12 सिलेंडर उपयोग के लिए काफी होते हैं। और उसी के तहत पूरे देश में इस योजना के तहत सिलिंडरों का वितरण किया गया था उसमें से एक राज्य राजस्थान भी हैं जहाँ पर वर्तमान समय में भजन लाल शर्मा जी ने कहा है, कि सिलेंडर अब जो मिलेंगे वह 450 रुपये में ही भरवा सकते है। अगर देखा जाए तो नई सरकार द्वारा यह यह कार्य सरहनीय है।

छत्तीसगढ़ महतारी न्याय योजना

राजस्थान उज्ज्वला योजना का बजट निर्धारण

भजन लाल सरकार के द्वारा यह बताया गया हैं, कि जो इससे पहले गहलोत सरकार थी उसने इस योजना के लिए 750 करोड़ का बजट निर्धारण किया है, जो 2023-24 के लिए हैं।

उज्ज्वला योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

अन्य पढ़ें

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now