प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023, ऑनलाइन आवेदन (Pradhanmantri Ujjwala Yojana (PMUY) in Hindi)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023, क्या है, जानकारी, ऑनलाइन आवेदन, कब शुरू हुई, लिस्ट, हेल्पलाइन नंबर, सूची, उज्ज्वला योजना 2.0, पात्रता, दस्तावेज, सब्सिडी, अधिकारिक वेबसाइट (Pradhanmantri Ujjwala Yojana (PMUY) in Hindi) (Kya hai, Kab shuru hui, Form kaise bhare, Online Apply, Eligibility, Subsidy, Documents, Official Website, Helpline Toll free Number, Application Status)

भारतीय महिलाओं को चूल्हे पर खाना बनाने से आजादी दिलाने के लिए सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत काफी पहले ही कर दी गई है और समय-समय पर इस योजना को अपडेट भी किया जा रहा है। इस योजना का लाभ पाने के लिए खास तौर पर सरकार ने महिलाओं को ही पात्र माना है। इसलिए जब कभी भी इस योजना में आवेदन किया जाता है तो महिलाओं के नाम पर ही गैस सिलेंडर जारी किया जाता है। अगर आप भी अभी तक चूल्हे पर खाना बना रही हैं तो आपको भी इस योजना के अंतर्गत फ्री गैस सिलेंडर प्राप्त करना चाहिए। आइए इस पेज पर जानते हैं कि “पीएम उज्जवला योजना क्या है” और “पीएम उज्जवला योजना में आवेदन कैसे करें।”

pm ujjwala yojana in hindi

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2023 (Pradhanmantri Ujjwala Yojana (PMUY) in Hindi)

Table of Contents

योजना का नामप्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना
कब शुरू हुईसन 2016 में
किसने शुरू कीप्रधानमंत्री मोदी जी ने
लाभार्थीबीपीएल और एपीएल कैटेगरी की महिलाएं
उद्देश्यमुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाना
हेल्पलाइन नंबर1906, 18002333555

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना क्या है (PM Ujjwala Yojana Kya hai)

पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत साल 2016 में 1 मई के दिन की गई थी। सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत करने के दरमियान तकरीबन 8000 करोड रुपए का बजट तय किया गया था। बीपीएल और एपीएल राशन कार्ड रखने वाले सभी परिवार की महिलाओं को तकरीबन ₹1600 की आर्थिक सहायता सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवल योजना के अंतर्गत प्रदान की जाती है। भारत सरकार के द्वारा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत देश में सभी बीपीएल और एपीएल की कैटेगरी में आने वाले परिवारों को एलपीजी गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाई जाती है। इस योजना में वही महिलाएं आवेदन कर सकती हैं, जिनकी उम्र 18 साल या फिर उससे ज्यादा हो चुकी है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में शामिल होने के लिए महिलाएं ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन आवेदन कर सकती हैं।‌ ऑनलाइन पीएम उज्जवला योजना की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर और ऑफलाइन नजदीकी गैस सिलेंडर वितरण एजेंसी से संपर्क करके आवेदन किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत (PM Ujjwala Yojana 2.0)

पहली उज्ज्वला योजना की सफलता से प्रेरित होकर के सरकार के द्वारा साल 2021 में 10 अगस्त के दिन उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत भी कर दी गई है। इस योजना के अंतर्गत बिल्कुल मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन, रिफिल और हॉट प्लेट कस्टमर को प्रदान किया जा रहा है। इसके साथ ही लोगों को बिना ब्याज के गैस स्टोव लेने के लिए लोन भी उपलब्ध करवाया जाएगा। बता दें कि इस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में की गई थी, जहां पर सरकार के द्वारा शुरुआत करते हुए 10 महिलाओं को वर्चुअल माध्यम से एलपीजी कनेक्शन दिए गए थे।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का उद्देश्य (PM Ujjwala Yojana Objective)

इस योजना के साथ सरकार कई उद्देश्य लेकर के चल रही है। सरकार का उद्देश्य है कि महिलाओं को चूल्हे पर खाना पकाने से आजादी मिले क्योंकि हमारे देश में ऐसे कई परिवार है, जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं है। ऐसे परिवारों की महिलाओं को खाना बनाने के लिए लकड़ी के चूल्हे का इस्तेमाल करना पड़ता है।‌ लकड़ी के चूल्हे में से जो हानिकारक धुआ निकलता है, उसकी वजह से महिलाओं और बच्चे तथा घर के अन्य सदस्यों के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए सरकार योजना के अंतर्गत एलपीजी इंधन को बढ़ावा देने के लिए एलपीजी सिलेंडर दे रही है, ताकि महिलाएं चूल्हे पर खाना बनाना बंद करें, जिससे हानिकारक धुए से उन्हें नुकसान ना हो, साथ ही पर्यावरण को भी दूषित होने से बचाया जा सके।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में पात्रता (PM Ujjwala Yojana Eligibility)

  • इस योजना में सिर्फ भारतीय महिलाएं ही आवेदन कर सकती है।
  • आवेदन करने वाली महिलाओं की उम्र 18 साल या उससे ज्यादा होनी चाहिए।
  • गरीबी रेखा से नीचे आने वाली महिला योजना में आवेदन कर सकेंगी।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास उसका बैंक अकाउंट होना चाहिए।
  • पहले से ही महिलाओं के नाम पर कोई एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थी (Beneficiary)

  • साल 2011 की सामाजिक, आर्थिक जनगणना में जिन लोगों के नाम आए हुए हैं, वह योजना के लाभार्थी होंगे।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के सभी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के परिवार योजना के लिए लाभार्थी होंगे।
  • गरीबी रेखा से नीचे जिंदगी व्यतीत करने वाले लोग योजना के लिए लाभार्थी होंगे।
  • अंत्योदय कार्ड धारक भी योजना के लिए लाभार्थी होंगे।
  • अधिकांश पिछड़ा वर्ग, चाय और चाय बागान की जनजाति, द्वीप में रहने वाले लोग योजना के लिए लाभार्थी होंगे।

पीएम उज्जवला योजना के लाभ (PM Ujjwala Yojana Benefit)

  • देश में जो महिलाएं गरीबी रेखा से नीचे आती है, उन्हें इस योजना का फायदा दिया जाएगा।
  • योजना के अंतर्गत सरकार के द्वारा फ्री में एलपीजी गैस कनेक्शन महिलाओं के नाम पर अलॉट किया जाएगा।
  • 18 साल अथवा उससे ज्यादा की उम्र की महिलाए योजना का लाभ पाने की हकदार होंगी।
  • योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर प्राप्त होने से महिलाओं को खाना बनाने में आसानी होगी।
  • योजना की वजह से देश में चूल्हे पर खाना बनना कम होगा जिससे वातावरण में हानिकारक धुआ कम उत्सर्जित होगा और पर्यावरण सुरक्षित रहेगा।
  • योजना की शुरुआत होने से भोजन पर धुए के असर से मृत्यु में कमी होगी।
  • योजना की वजह से छोटे बच्चों में स्वास्थ्य से संबंधित समस्याएं भी कम होगी
  • योजना की शुरुआत होने से चूल्हे पर खाना बनाने के लिए पहले जहां भारी पैमाने पर लकड़ियों का कटान होता था अब उसमें भी कमी आएगी। जंगलों की कटाई पर भी काफी हद तक रोक लगेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना दस्तावेज (PM Ujjwala Yojana Documents)

  • आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  • वोटर आईडी कार्ड की फोटो कॉपी
  • बीपीएल राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  • परिवार के सभी लोगों का आधार कार्ड नंबर
  • पासपोर्ट साइज की रंगीन फोटो
  • निवास प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  • जन धन बैंक अकाउंट की जानकारी

पीएम उज्ज्वला योजना‌ लेटेस्ट अपडेट एवं न्यूज़ (PM Ujjwala Yojana Latest Update and News)

सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत गरीब लोगों को मुफ्त सिलेंडर प्रदान करने की तारीख को बढ़ाया जाता है। इसी क्रम में सरकार के द्वारा फ्री सिलेंडर पाने के लिए तय की गई तारीख को आगे बढ़ाया गया था, जिसके अंतर्गत 30 सितंबर साल 2020 तक योजना में फ्री सिलेंडर पाने के लिए आवेदन लोगों द्वारा किये गये। हालांकि सरकार के द्वारा बीच-बीच में भी योजना में फ्री आवेदन करके फ्री सिलेंडर पाने की घोषणा की जाती है। इसलिए आपको लगातार पीएम उज्जवला योजना की वेबसाइट को विजिट करते रहना चाहिए या फिर नजदीकी गैस सिलेंडर वितरण एजेंसी से संपर्क करते रहना चाहिए।

500 के 12 सिलेंडर हर साल दे रही सरकार

साल 2022 में राजस्थान के चीफ मिनिस्टर अशोक गहलोत के द्वारा कहा गया कि 1 अप्रैल से राजस्थान राज्य में बीपीएल और उज्जवला योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को सरकार के द्वारा रसोई गैस सिलेंडर ₹500 की कीमत में दिया जाएगा, जबकि सिलेंडर की वास्तविक कीमत राजस्थान राज्य में ₹1040 के आसपास में है। अशोक गहलोत ने कहा कि मोदी जी के द्वारा उज्जवला योजना के नाम पर देश के लोगों के साथ नाटक किया जा रहा है परंतु मैं ज्यादा घोषणा नहीं करता। मैं अगले महीने बजट पेश करूंगा और इस पर काम करके दिखाऊंगा।

हर साल 38 लाख लोगों को मिल 2 सिलेंडर फ्री में

गुजरात गवर्नमेंट के द्वारा दिवाली से कुछ दिनों पहले ही गुजरात राज्य के उज्जवला योजना के लाभार्थियों को एक शानदार तोहफा दिया गया है। इसके अंतर्गत सरकार के द्वारा तकरीबन 38 लाख लाभार्थियों को हर साल 2 गैस सिलेंडर बिल्कुल फ्री में देने की घोषणा कर दी गई है। यही नहीं सरकार के द्वारा गुजरात में पीएनजी और सीएनजी पर लगने वाले वैट में 10% की कमी भी कर दी‌ गई है।

पीएम उज्जवला योजना में संशोधन

भारतीय सरकार के द्वारा साल 2018 में इस योजना में संशोधन किया गया था, जिसके अंतर्गत गवर्नमेंट के द्वारा इंस्ट्रक्शन में अलग-अलग प्रकार के बदलाव किए गए थे। इस योजना की जब शुरुआत हुई थी, तब योजना सिर्फ 5 करोड बीपीएल परिवारों को ही कवर कर रही थी, परंतु संशोधन होने के पश्चात योजना के अंतर्गत 8 करोड़ परिवारों को कवर किए जाने का लक्ष्य रखा गया।

उज्जवला योजना में शामिल हुए 8 करोड नए लोग

सरकार के द्वारा पिछले 4 सालों में उज्जवला योजना के अंतर्गत तकरीबन 8 करोड एलपीजी गैस कनेक्शन का वितरण किया जा चुका है। इस प्रकार से हमारे भारत देश में वर्तमान के समय में उज्जवला योजना के अंतर्गत शामिल लोगों की संख्या 29 करोड़ के आसपास में हो गई है और लगातार इस संख्या में वृद्धि देखी जा रही है। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन हासिल करने के लिए बीपीएल परिवार की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। आवेदन करने के दरमियान आपको साफ तौर पर इस बात को भी बताना होता है कि आपको 14.2 किलो वाला सिलेंडर चाहिए अथवा 5 किलो वाला सिलेंडर चाहिए।

पीएम उज्जवला योजना में ऑफलाइन आवेदन (PM Ujjwala Yojana Offline Apply)

  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले महिलाओं को अपने सभी आवश्यक दस्तावेज की फोटोकॉपी करवा लेनी है और उसके बाद फोटो कॉपी लेकर के उन्हें नजदीकी गैस सिलेंडर वितरण एजेंसी में जाना है।
  • गैस सिलेंडर वितरण एजेंसी में जाने के पश्चात उन्हें वहां पर मौजूद कर्मचारी से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना एप्लीकेशन फॉर्म हासिल कर लेना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म हासिल करने के बाद उन्हें एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर मांगी जा रही सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है। जैसे कि आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर, नाम, पता इत्यादि।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के पश्चात एप्लीकेशन फॉर्म के अंदर महिलाओं को निश्चित जगह में अपने सिग्नेचर करने हैं या फिर अंगूठे का निशान लगाना है।
  • अब अपने आवश्यक दस्तावेज की फोटो कॉपी को इसी एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अटैच कर देना है।
  • अब दस्तावेज के साथ अटैच किए गए एप्लीकेशन फॉर्म को ले जाकर के आपको गैस वितरण एजेंसी में संबंधित कर्मचारी के पास जमा कर देना है।
  • अब गैस एजेंसी के कर्मचारी के द्वारा आपके सभी दस्तावेज और आपके एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जाएगा और अगर सब कुछ सही रहता है तो 10 दिन से लेकर के 12 दिनों के भीतर ही आपके नाम पर एलपीजी कनेक्शन अलोट कर दिया जाएगा, जिसकी सूचना आपको फोन के माध्यम से या फिर एसएमएस के माध्यम से अपने फोन नंबर पर प्राप्त हो जाएगी।
  • अब आपको गैस एजेंसी में जा करके अपनी गैस बुकिंग पासबुक प्राप्त कर लेनी है।
  • इस प्रकार से आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

पीएम उज्जवला योजना अधिकारिक वेबसाइट (PM Ujjwala Yojana Official Website)

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अधिकारिक वेबसाइट शुरू की गई है, जिस पर आप इस लिंक पर क्लिक करके पहुँच जायेंगे.

पीएम उज्जवला योजना में ऑनलाइन आवेदन (PM Ujjwala Yojana Online Apply)

  • पीएम उज्जवला योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी ब्राउज़र में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई फॉर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना कनेक्शन वाला जो ऑप्शन दिखाई दे रहा है, इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। ऐसा करने से आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स ओपन होकर आता है।
  • आपकी स्क्रीन पर जो डायलॉग बॉक्स ओपन हो करके आया है, उसमें आपको दिए गए ऑप्शन में से किसी एक ऑप्शन का सिलेक्शन करना है।
  • किसी भी एक ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन हो करके आता है, जिसमें आपको मांगी जा रही जानकारी जैसे कि डिस्ट्रीब्यूटर का नाम, आपका नाम, आपका एड्रेस, मोबाइल नंबर और पिन कोड इत्यादि जानकारियों को दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आपको अपलोड डॉक्यूमेंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके सभी दस्तावेज को भी डिजिटल फॉर्मेट में स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब आपको सबसे नीचे जो अप्लाई वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उस पर क्लिक कर देना है। इस प्रकार से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

पीएम उज्ज्वला योजना फॉर्म डाउनलोड (Application Form Download)

  • फॉर्म डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको फॉर्म वाले ऑप्शन पर जाकर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर केवाईसी फॉर्म, सप्लीमेंट्री केवाईसी डॉक्युमेंट एंड अंडरटेकिंग, सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर माइग्रेंट, प्रीइंस्टॉलेशन चेक आदि ऑप्शन ओपन हो करके आते हैं।
  • आपको इनमें से अपनी आवश्यकता के अनुसार फॉर्म वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर पीडीएफ फॉर्मेट में फॉर्म ओपन हो करके आ जाएगा।
  • अब आपको जो डाउनलोड वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है, उसी ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब थोड़ी ही देर के पश्चात आपके द्वारा जिस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए सिलेक्ट किया गया था वह डाउनलोड हो जाएगा।

एलपीजी गैस वितरक को लोकेट कैसे करें (How to Locate LPG Gas Supplier)

  • नजदीकी गैस सिलेंडर एजेंसी की जानकारी हासिल करने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना है।
  • ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको फाइंड योर नियरेस्ट एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर के अंतर्गत दिए गए ऑप्शन में से किसी भी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • एक ऑप्शन का सिलेक्शन करने के बाद आपको अपने राज्य और अपने जिले का सिलेक्शन करना है।
  • अब आपको जो लॉकेट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद संबंधित इंफॉर्मेशन आपकी स्क्रीन पर आ चुकी होगी।

फीडबैक देने की प्रक्रिया (Feedback Process)

  • फीडबैक देने के लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको फीडबैक वाले ऑप्शन को ढूंढना है और प्राप्त हो जाने पर इसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर फीडबैक फॉर्म ओपन हो करके आ जाता है। आपको फॉर्म के अंदर जो भी जानकारियां मांगी जा रही है, उन सभी जानकारियों को उनकी निर्धारित जगह में दर्ज करना है।
  • सभी जानकारियों को दर्ज कर लेने के बाद आपको नीचे जो सबमिट वाला ऑप्शन दिखाई दे रहा है उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इतनी प्रक्रिया करके आप फीडबैक दे सकेंगे।

पीएम उज्जवला योजना रिफिल हेतु कांटेक्ट नंबर (Contact Number for LPG Gas Refill)

आप रिफिल के लिए लिए कॉमन सर्विस सेंटर की भी सहायता ले सकते हैं। इसके अलावा बुकिंग के बाद ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।

इंडेन गैस (Indane Gas)

आईवीआरएस:   7718955555
मिस्ड कॉल:8454955555
व्हाट्सएप:7588888824

भारत गैस (Bharat Gas)

आईवीआरएस:7715012345, 7718012345
मिस्ड कॉल:7710955555
व्हाट्सएप:1800224344

एचपी गैस (HP Gas)

मिस्ड कॉल:9493602222
व्हाट्सएप:9222201122

पोटेबिलिटी के लिए रजिस्ट्रेशन (Portability Registration)

  • पंजीकरण करवाने के लिए सबसे पहले आपको ओएमसी की वेबसाइट को किसी भी ब्राउज़र में ओपन कर लेना है और वेबसाइट के होम पेज पर चले जाना है।
  • होमपेज पर जाने के बाद आपको अपना पंजीकरण कर लेना है।
  • अब आपको यूजर आईडी और पासवर्ड के द्वारा पोर्टल में लॉगिन हो जाना है।
  • लॉगिन हो जाने के बाद आपकी स्क्रीन पर डिस्ट्रीब्यूटर की लिस्ट ओपन हो करके आ जाती है।
  • आपको लिस्ट में से डिस्ट्रीब्यूटर की रिफिल डिलीवरी परफॉर्मेंस से संबंधित इंफॉर्मेशन भी दिखाई देती है।
  • आपको इस लिस्ट में से अपनी आवश्यकता के हिसाब से डिस्ट्रीब्यूटर का सिलेक्शन करना है।
  • अब आपके पास एक ईमेल आता है, जिसमें आपकी पोटेबिलिटी रिक्वेस्ट का कंफर्मेशन होता है।

Note :- बता दे कि आपको किसी भी प्रकार की फीस या फिर सिक्योरिटी डिपाजिट पोटेबिलिटी करवाने के लिए देने की आवश्यकता नहीं होती है।

पीएम उज्जवला योजना- स्टेट वाइज कनेक्शन डिस्ट्रीब्यूशन (Connection Distribution)

छत्तीसगढ़:29,98,629
दादरा और नगर हवेली:14,438
दमन और दीव:427
दिल्ली:77,051
गोवा:1,082
अंडमान और निकोबार आइसलैंड:13,103
आंध्र प्रदेश3,90,998
अरुणाचल प्रदेश:44,668
आसाम:34,93,730
बिहार85,71,668
चंडीगढ़88
गुजरात:29,07,682
हरियाणा:7,30,702
हिमाचल प्रदेश:1,36,084
जम्मू और कश्मीर:12,03,246
झारखंड:32,93,035
कर्नाटका31,51,238
ओडिशा:47,50,478
पुदुचेरी:13,566
पंजाब:12,25,067
राजस्थान:63,92,482
सिक्किम:8,747
तमिलनाडु:32,43,190
तेलंगाना:10,75,202
त्रिपुरा2,72,323
केरल:2,56,303
लक्षदीप: 292
मध्य प्रदेश:71,79,224
महाराष्ट्र:44,37,624
मणिपुर:1,56,195
मेघालय:1,50,664
मिजोरम:28,123
नागालैंड:55,143
उत्तर प्रदेश:1,47,86,745
उत्तराखंड:4,04,703
पश्चिम बंगाल:88,76,053

पीएम उज्जवला योजना हेल्पलाइन नंबर (Helpline Toll free Number)

इस आर्टिकल में हमने आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की सभी जानकारी देने का प्रयास किया, परंतु इसके बावजूद अगर आप किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर आपको योजना के बारे में अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करनी है तो आप योजना के लिए जारी किए गए आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। पीएम उज्जवला योजना ऑफिशियल हेल्पलाइन नंबर निम्नानुसार है।

  • 1906
  • 18002333555
होमपेजयहां क्लिक करें
अधिकारिक वेबसाइटयहां क्लिक करें

FAQ

Q : उज्जवला योजना का लाभ कौन ले सकता है?

Ans : उज्जवला योजना का लाभ ऐसी महिलाएं ले सकती है जो एपीएल या फिर बीपीएल राशन कार्ड रखती हैं।

Q : फ्री वाले सिलेंडर कैसे मिलेंगे?

Ans : फ्री वाले सिलेंडर पाने के लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में आवेदन करना चाहिए। आप नजदीकी गैस सिलेंडर वितरण एजेंसी पर जाकर योजना में आवेदन कर सकते हैं। य‌ा फिर योजना की ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं।

Q : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

Ans : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को चूल्हे पर खाना बनाने से आजादी दिलाना है और चूल्हे से निकलने वाले हानिकारक धुएं को रोकना है।

Q : प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के फॉर्म कैसे भरते हैं?

Ans : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना फॉर्म के अंदर आपको अपना नाम, माता पिता का नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी, पता, आधार कार्ड नंबर और अन्य जानकारियों को दर्ज करना होता है।

Q : उज्ज्वला योजना 2.0 कब शुरू हुई?

Ans : साल 2021 में 10 अगस्त के दिन उज्जवला योजना 2.0 की शुरुआत हुई।

Q : प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत कहां से हुई?

Ans : पहली प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के बलिया जिले से और दूसरी प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के महोबा जिले से हुई।

अन्य पढ़ें –

Leave a Comment