Indian Government and TCS ION Free Digital Course Program for Jobs 2023 (Apply Online Link)

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

टीसीएस आईओएन कोर्स 2023 (कोर्स क्या है, फीस, अप्लाई कैसे करें) Indian Government and TCS ION Free Digital Certification Course 2023 (course list, eligibility criteria, course fee, online apply, Official Website, course module, tcs ion internship, Job)

भारतीय विद्यार्थियों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है, क्योंकि अब टाटा कंसलटेंसी सर्विस के द्वारा विद्यार्थियों के लिए एक ऐसे कोर्स की शुरुआत कर दी गई है, जिसे विद्यार्थी घर बैठे ही कर सकते हैं। यह कोर्स ज्यादा लंबा तो नहीं है परंतु इसके बावजूद अगर आपको इस कोर्स का सर्टिफिकेट प्राप्त हो जाता है तो उसकी सहायता से आप आसानी से नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। टाटा कंसलटेंसी सर्विस के द्वारा इंडियन गवर्नमेंट के साथ हाथ मिलाया गया है और 2 हफ्ते का कोर्स करवाया जा रहा है, जो निशुल्क है और इसके लिए कोई आवश्यक शर्त भी नहीं है। टीसीएस के द्वारा जो कोर्स शुरू किया गया है उसका नाम टीसीएस आईओएन कोर्स रखा गया है, जो कि फ्री सर्टिफिकेशन प्रोग्राम है। इसके अंतर्गत आपको 15 दिनों का ऑनलाइन सर्टिफिकेशन प्रोग्राम कोर्स ऑफर किए जाते हैं। इस आर्टिकल में हम आज टीसीएस आईओएन कोर्स के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करेंगे। आर्टिकल में आप जानेंगे कि “टीसीएस आईओएन कोर्स क्या है” और “टीसीएस आईओएन कोर्स मे आवेदन कैसे करें।”

Indian government and tcs ion free course program for job

टीसीएस आईओएन कोर्स (TCS ION Career Edge Course 2023)

संस्था का नामटाटा कंसलटेंसी सर्विस  
कोर्स का नामकैरियर एज नॉक डाउन द लॉक डाउन  
प्रोग्राम का नामडिजिटल एसेसमेंट एंड सर्टिफिकेशन प्रोग्राम  
साल2023
कोर्स की अवधि2 हफ्ता  
दैनिक क्लास पीरियड2 घंटा रोजाना  
कोर्स का प्रारूप  ऑनलाइन
कोर्स की भाषा  अंग्रेजी
किसके लिए हैअंडर ग्रेजुएट/ग्रेजुएट/पोस्ट  
फीसनिशुल्क
हेल्पलाइन नंबर18002666282

प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा पीएम दक्ष योजना के माध्यम से बेरोजगार लोगों को फ्री में ट्रेनिंग दी जा रही है, लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसे करें आवेदन.

टीसीएस आईओएन कोर्स क्या है ? (What is TCS ION Course)

टीसीएस आईओएन देश की लोकप्रिय टाटा कंसलटेंसी सर्विस की एक यूनिट है। इस यूनिट के द्वारा गवर्नमेंट डिपार्टमेंट से लेकर के दूसरे ऑर्गेनाइजेशन के लिए विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण कोर्स को करवाया जाता है। इसमें से अधिकतर कोर्स लर्निंग और कौशल के ऊपर आधारित होते हैं। टाटा कंसलटेंसी सर्विस की वेबसाइट पर बहुत सारे कोर्स आपको मिल जाएंगे, परंतु कैरियर एज कोर्स को हमने आगे आर्टिकल में आपको बताया हुआ है, जिसका निर्माण खासतौर पर युवा प्रोफेशनल के लिए किया गया है। बता दे कि टीसीएस आईओएन कोर्स करने के लिए आपको ₹1 देने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि यह कोर्स बिल्कुल फ्री है। हालांकि यह कोर्स अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। टीसीएस के मुताबिक 2 हफ्ते में आपको कोर्स पूरा करने के लिए हफ्ते के 7 से 10 घंटे देने की आवश्यकता होगी अर्थात आपको रोजाना सिर्फ एक से डेढ़ घंटा देने की ही आवश्यकता होगी। आप टीसीएस आईओएन कोर्स को घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

  • टीसीएस आईओएन कोर्स में आप यह सीखेंगे
  • इस कोर्स की वजह से आपके सॉफ्ट और हार्ड कौशल में बढ़ोतरी होगी।
  • कोर्स की वजह से आप अपनी पर्सनैलिटी और अपनी नॉलेज में और भी निखार ला सकेंगे।
  • यह कोर्स नैनो ट्यूटोरियल केस स्टडीज और आकलन के साथ सहायता प्राप्त है।
  • यह कोर्स आपके कम्युनिकेशन, प्रेजेंटेशन, व्यावहारिक कौशल को बढ़ाने में सहायक साबित होता है। यही नहीं यह कोर्स आपके वर्कप्लेस पर प्रभाव पैदा करने में भी आपकी सहायता करता है।
  • कोर्स की वजह से आप यह भी सीख पाते हैं कि एक प्रभावशाली रिज्यूम कैसे लिखा जाता है।
  • कोर्स आपको मौखिक और गैर मौखिक दोनों में सामान्य बिजनेस शिष्टाचार बढ़ाने में सहायक साबित होगा।
  • टाटा कंसल्टेंसी के इस कोर्स की सहायता से आप अकाउंटिंग और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के फंडामेंटल को भी सीख पाते हैं।
  • आपको कोर्स में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में भी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाती है।

युवाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए सरकार स्टार्टअप इंडिया योजना चला रही है, लाभ उठाने के लिए ऐसे करें आवेदन.

टीसीएस आईओएन कोर्स के लाभार्थी (Beneficiaries)

  • अंडर ग्रेजुएट
  • ग्रेजुएट
  • पोस्ट ग्रेजुएट
  • प्रोफेशनल
  • फ्रेशर

निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त करके नौकरी प्रदान करने का अवसर दे रही है सरकार, इसके लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में ऐसे करें खुद को रजिस्टर.

टीसीएस आईओएन कोर्स के मुख्य तथ्य (Key Points)

  • आपको सभी असाइनमेंट टेस्ट और मॉड्यूल को अटेंड करने की आवश्यकता होगी।
  • अगर आप किसी भी मॉड्यूल को अटेंड करने में असफल हो जाते हैं तो आपको सर्टिफिकेट हासिल नहीं होगा।
  • सर्टिफिकेट को प्राप्त करने के लिए आपको एसेसमेंट टेस्ट को पास करने की आवश्यकता होगी, तभी आपको सर्टिफिकेट मिलेगा।
  • असेसमेंट में जो क्वेश्चन आएंगे, वह ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे।
  • असेसमेंट में आए हुए सभी क्वेश्चन अंकों वाले होंगे।
  • इस कोर्स को करने से आपको इस बात की गारंटी नहीं मिलती है कि आपको टीसीएस कंपनी में नौकरी मिलेगी या फिर किसी और कंपनी में नौकरी मिलेगी परंतु नौकरी पाने में कोर्स का सर्टिफिकेट आपके लिए सहायक साबित होगा।
  • अगर कोई एसेसमेंट में फेल हो जाता है तो उसे सर्टिफिकेट नहीं दिया जाएगा।

देश के युवाओं को सीखने और कमाने का अवसर देने के लिए सरकार ने सीखो और कमाओ योजना को शुरू किया है, जानें कैसे मिल रहा है लाभ.

टीसीएस आईओएन कोर्स कैरियर एज: कोर्स माड्यूल (Course Module)

नीचे हमने आपको इस कोर्स के अंतर्गत रोजाना आपको क्या सिखाया जाएगा इसकी जानकारी प्रदान की है ताकि आप यह जान सके कि आप किसी स्पेसिफिक दिन में क्या चीज सीखेंगे।

दिन 1: कम्युनिकेशन कौशल को बढ़ाने का तरीका

कोर्स के अंतर्गत आपको पहले दिन मौखिक और गैर मौके कम्युनिकेशन कौशल को बढ़ाने का तरीका सिखाया जाएगा।

दिन 2: प्रभावी प्रेजेंटेशन प्रस्तुत करने का तरीका

दूसरे दिन आपको यह सीखने को मिलेगा कि किस प्रकार से आप एक अट्रैक्टिव और प्रभावी प्रेजेंटेशन को प्रस्तुत कर सकते हैं अथवा बना सकते हैं।

दिन 3: कार्यस्थल के लिए सॉफ्ट स्किल

तीसरे दिन आपको यह पता चलेगा कि अच्छे रिजल्ट हासिल करने के लिए सॉफ्ट कौशल का महत्व क्या है।

चौथा दिन: करियर विशेषज्ञों से मार्गदर्शन प्राप्त करें

चौथे दिन आपको टीसीएस बिजनेस एक्सपर्ट से कैरियर से संबंधित मार्गदर्शन हासिल होगा और अन्य बातें भी बताई जाएंगी।

दिन 5: रिज्यूमे और कवर लेटर कैसे लिखें

पांचवे दिन आपको इस बात की जानकारी प्रदान की जाएगी कि कैसे आप एक इफेक्टिव रिज्यूम और कवर लेटर लिख सकते हैं और इसमें आपको क्या क्या लिखना है। यह बातें आपको एक्सपर्ट के द्वारा बताई जाएंगी।

दिन 6: ग्रुप डिस्कशन के बारे में

इस पड़ाव पर आने के बाद आपको इस बात की जानकारी हासिल हो जाएगी कि ग्रुप चर्चा की तैयारी कैसे की जाती है और कैसे ग्रुप चर्चा में भाग लिया जाता है। इन सभी बातों के बारे में जानने की वजह से आपके आत्मविश्वास के लेवल में बढ़ोतरी होगी।

दिन 7: ऐस कॉर्पोरेट इंटरव्यू

सातवें दिन कोर्स के अंतर्गत आपको इस चीज को सीखने को मिलेगा कि कैसे कॉर्पोरेट इंटरव्यू में पार्टिसिपेट किया जाए।

दिन 8: कॉर्पोरेट एटिकेट

आठवें दिन कॉरपोरेट्स सेटिंग के बारे में महत्वपूर्ण शिष्टाचार व्यवहार के बारे में आपको सिखाया बताया जाएगा।

दिन 9: इफेक्टिव ईमेल

9वे दिन आप इस बात को जानेंगे कि अपने कस्टमर और दूसरे लोगों को प्रभावी ईमेल कैसे लिखा जा सकता है।

दिन 10: टेलिफोनिक एटिकेट

कॉरपोरेट शिष्टाचार के बारे में जानकारी हासिल करने के पश्चात अब आप यह सीखेंगे की काम से संबंधित टेलीकॉल के दरमियान आपको किस प्रकार से सामने वाले व्यक्ति से बात करनी चाहिए।

दिन 11: अकाउंटिंग फंडामेंटल

आपको यहां पर स्पेशल रूप से वित्तीय इंफॉर्मेशन पर आधारित जानकारी प्राप्त होंगी।

दिन 12: आईटी में फाउंडेशन स्किल

12वे दिन टीसीएस के टेक्निकल एक्सपर्ट कुछ बातें आपको बताते हैं जिन्हें सुनने के पश्चात आपके आईटी कौशल को विकसित करने में आपको सहायता प्राप्त होती है।

दिन 13: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भाग 1

वर्तमान के जनरेशन में जो सबसे उपयोगी चीज होती है उसके बारे में आपको इस दिन पता चलता है, जोकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस होता है। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का भाग 1 होगा और इसका सिलेबस राष्ट्रीय कार्यक्रम के सोर्स के द्वारा होगा। आपको इस दिन यह पता चलता है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के अलग-अलग दृष्टिकोण क्या है, साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास और उसकी परिभाषा के बारे में भी आपको इसी दिन पता चलता है।

दिन 14: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भाग 2

इस दिन आपको आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस भाग-2 के बारे में सिखाया जाता है, जिसके तहत आपको इस बात की जानकारी प्राप्त होती है कि एजेंट स्पेशल रुप से बुद्धिमान एजेंट और तर्कसंगत एजेंट क्या होते हैं।

दिन 15: असेसमेंट 

इसके अंतर्गत आपका टेस्ट लिया जाएगा कि आपने अभी तक क्या सीखा हुआ है। इस टेस्ट में ऑब्जेक्टिव टाइप के क्वेश्चन होंगे और हर क्वेश्चन में कुछ अंक होंगे।

बेरोजगार युवा यदि खुद का रोजगार शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि सरकार युवा स्वरोजगार योजना के माध्यम से ऐसे युवाओं को लाभ दे रही है.

असेसमेंट में किस तरह के सवाल पूछे जाएंगे?

एसेसमेंट टेस्ट में ऐसा क्वेश्चन आपसे पूछे जाएंगे जो इन 15 दिनों में आपके द्वारा कवर किए गए हैं या फिर आपने जो सीखा हुआ है उसके सिलेबस से संबंधित है।

भारत के युवाओं के कौशल का विकास करने के लिए सरकार ने रेल कौशल विकास योजना का शुभारंभ किया है, जानें क्या है योजना.

TCS ION Career Edge Course के लिए आवेदन कैसे करें? (Apply)

विद्यार्थी! अगर आप इस कोर्स के बारे में इंटरेस्टेड है और आप इस कोर्स में एडमिशन पाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कोर्स में अप्लाई करना होगा। इसके लिए आपको कोर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। नीचे आधिकारिक वेबसाइट के द्वारा कोर्स में आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया विस्तार से आपको बताई गई है।

 1: सबसे पहले आपको टीसीएस आईओएन की आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है, जिसका लिंक नीचे आपके सामने दिया गया है।

विजिट वेबसाइट: learning.tcsionhub.in

2: वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपको राइट साइड में लॉगिन वाला ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर आपको क्लिक कर देना है। ऐसा करने से आप लोग इन हो जाएंगे।

3: लॉगिन हो जाने के पश्चात आपको अपने राज्य का सिलेक्शन कर लेना है।

4: अब आपको जो सब्सक्राइब वाली बटन दिखाई दे रही है उस पर क्लिक करके सब्सक्रिप्शन को कंफर्म कर लेना है।

अब आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर एक मैसेज आया हुआ दिखाई देगा जिसमें यह लिखा हुआ होगा कि आपने कोर्स को सफलतापूर्वक सब्सक्राइब कर लिया है और आपको थोड़े ही देर के पश्चात डैशबोर्ड में शामिल कर लिया जाएगा।

जैसे ही आप डैशबोर्ड में शामिल हो जाते हैं वैसे ही आपको लांच वाली बटन मिलेगी, उस पर आपको क्लिक करना है। अब आप कोर्स को शुरू कर सकते हैं और सीखना प्रारंभ कर सकते हैं।

बजट 2023-24 में विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की घोषणा की गई, यदि आप भी इस समुदाय से संबंध रखते हैं, सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक मदद का लाभ ऐसे उठायें.

टीसीएस आईओएन कोर्स हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number)

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको उपरोक्त कोर्स के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। इसके बावजूद अगर आप किसी भी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं या फिर आपके मन में कोई सवाल है तो आप कोर्स को जारी करने वाली ऑफिशियल अथॉरिटी के हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं, जो कि नीचे आपके सामने प्रस्तुत किया गया है।

1800-266-6282

Email: info.tcsionhub@tcs.com

SMS: ‘TCSiON dghub’ to 56161

होम पेजयहां क्लिक करें
रजिस्ट्रेशन वेबसाइटयहां क्लिक करें
टेलीग्राम चैनलयहां क्लिक करें

FAQ

Q : TCS iON क्या है?

Ans : यह टाटा कंसलटेंसी सर्विस की एक यूनिट है।

Q : TCS का मुख्य काम क्या है?

Ans : इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी तथा बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग की सर्विस देना इसका मुख्य काम है।

Q : टीसीएस आईओन में कितनी फीस लगती है?

Ans : यह कोर्स बिलकुल फ्री है

Q : टीसीएस आईओएन के लिए कैसे अप्लाई करें?

Ans : आप इस लिंक पर जाकर इसके लिए अप्लाई कर सकते है। learning.tcsionhub.in

Q : टीसीएस आईओएन कोर्स का हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans : 1800-266-6282

अन्य पढ़े –

Leave a Comment

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now